scorecardresearch

Movies Re Release: फिल्मों की री-रिलीज की पहल को मिली सफलता... इन मूवी को किया गया फिर से रिलीज... Tumbbad ने की 22.63 करोड़ की कमाई, जानें आखिर क्यों लोग Old Films को देखने आ रहे सिनेमाघर  

Bollywood Movies Re Release:  पुरानी फिल्मों को फिर से दर्शकों के सामने री-रिलीज कर लाया जा रहा. यह नई पीढ़ी को पुरानी फिल्मों से जोड़ने का एक बेहतरीन तरीका है. हाल ही में वीर-जारा और तुम्बाड़ मूवी को री-रिलीज किया गया. ये फिल्मों हाल ही में बनी फिल्मों के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. 

Bollywood Movies Re Release Bollywood Movies Re Release
हाइलाइट्स
  • साल 2024 में रिलीज हुईं कई फिल्में अपनी लागत भी नहीं निकाल पाईं

  • पुरानी फिल्में री-रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर मचा रहीं धमाल

इन दिनों हॉलीवुड हो या बॉलीवुड फिल्मों को री-रिलीज करने का चलन बढ़ गया है. कई पुरानी फिल्मों की सिनेमाघरों में वापसी हुई है. अभी हाल में इस लिस्ट में शामिल हुई सोहम शाह की फिल्म तुम्बाड़ (Tumbbad) बॉक्स ऑफिस पर छप्पर फाड़ कमाई कर ही है. दोबारा रिलीज होने के बाद सिर्फ 10 दिनों में यह फिल्म 22.63 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है. इस फिल्म के प्रति अभी भी दर्शकों का क्रेज बना हुआ है. आइए जानते हैं पुरानी फिल्मों (Old Films) को री-रिलीज करने का कॉन्सेप्ट क्या है, कौन-कौन सी फिल्में दोबारा रिलीज हुई हैं? 

आखिर क्या है री-रिलीज का मतलब
आइए हम आपको सबसे पहले री-रिलीज का मतलब बताते हैं. जब किसी पुरानी फिल्म को दोबारा सिनेमाघरों में दिखाया जाता है तो इसे ही री-रिलीज कहते हैं. इसका मुख्य उद्देश्य दर्शकों की पुरानी यादों को ताजा करना और फिल्म को नए सिरे से दिखाना होता है. पुरानी फिल्मों को री-रिलीज खास मौकों पर या फिर दर्शकों की मांग पर किया जाता है. आपको मालूम हो कि किसी फिल्म को री-रिलीज करने से पहले कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. मसलन, री-रिलीज के लिए फिल्म के निर्माता या स्टूडियो से अधिकार और अनुमति लेनी होती है.

यह देखना होता है कि सभी कॉपीराइट और वितरण अधिकार सही तरीके से समझौता किए गए हों. यदि जरूरी हो तो मूवी को नए तरीके और एडिटिंग के साथ तैयार किया जा सकता है. इतना ही नहीं किसी भी मूवी को री-रिलीज के लिए एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति की जरूरत होती है. सोशल मीडिया, ट्रेलर और अन्य प्रचार माध्यमों के जरिए दर्शकों को आकर्षित करना जरूरी होता है. यह जानना भी महत्वपूर्ण होता है कि री-रिलीज किस तरह की दर्शक समूह को ध्यान में रखकर की जा रही है. 

सम्बंधित ख़बरें

री-रिलीज करने का क्या है कॉन्सेप्ट 
देश भर में 100 से ज्यादा मल्टीप्लेक्स चलाने वाले आईनॉक्स (inox) और आईमैक्स (IMAX) की रिपोर्ट के मुताबिक इन दिनों नई फिल्मों को देखने वाले कम हो रहे हैं, अब पुरानी फिल्में दोबारा रिलीज की जा रही हैं. आइए जानते हैं आखिर फिल्मों को री-रिलीज करने का क्या कॉन्सेप्ट है. कोविड के बाद से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कई बदलाव हुए हैं. खासकर बॉलीवुड इन दिनों काफी चुनौतियों का सामना कर रहा है. 100 में से 90 फीसदी फिल्में नहीं चल रही हैं, इसलिए कई फिल्में सिनेमाघरों तक पहुंच ही नहीं पा रही हैं. कई फिल्में सिर्फ ओटीटी तक सीमित रह जा रही हैं. 

नई फिल्मों में वही घिसी-पिटी कहानी
हालांकि ओटीटी पर दिखाई जाने वाली कई फिल्में ऐसी हैं, जिन्हें यदि सिनेमाघरों में रिलीज किया गया होता तो ये हीट जरूर होती हैं. जब हमारे देश में ओटीटी का चलन नहीं था, तब छोटी से छोटी फिल्में भी सिनेमाघरों में रिलीज होती थीं लेकिन कोविड के समय  OTT घर बैठे मनोरंजन का एकमात्र साधन बन गया. ओटीटी ने दर्शकों के सामने ऐसा कंटेंट पेश किया कि फिल्मों को लेकर लोगों की सोच बदल गई और इसमें सबसे बड़ी भूमिका निभाई वेब सीरीज ने. लोग फिल्मों से अधिक वेब सीरीज पसंद करने लगे हैं. 

लोगों को नई फिल्मों को देखने की उत्सुकता इसलिए भी नहीं है, क्योंकि मेकर्स या तो अधिकतर एक्शन मूवी लेकर आ रहे हैं या ज्यादातर ऐसे कांसेप्ट जो दर्शकों को घिसे-पिटे लग रहे हैं. जिसकी वजह से नई फिल्मों के लिए दर्शक थिएटर का रुख करने और पैसे खर्च करने में भी सोच रहे हैं. साल 2024 में रिलीज हुईं कुछ फिल्मों को छोड़कर कई अपनी लागत भी नहीं निकाल पाईं. अब फिल्म मेकर्स के लिए यह बहुत चुनौती है कि कैसे दर्शकों को वापस सिनेमाघरों की ओर लाएं. यही वजह है कि वे कुछ अलग करने का प्रयास कर रहे हैं. वे पुरानी फिल्मों को दोबारा सिनेमाघरों में रिलीज कर रहे हैं, ताकि लोग वापस सिनेमाघरों में आएं. हालांकि वे इसमें सफल हो रहे हैं लेकिन ओटीटी पर जा चुके दर्शकों को वापस लाना काफी मुश्किल भरा होगा.

पुरानी फिल्मों को री-रिलीज करने की एक बड़ी वजह है म्यूजिक
फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट पुरानी फिल्मों को री-रिलीज करने की एक बड़ी वजह म्यूजिक को मानते हैं. इनका कहना है कि बड़े पर्दे पर देखने के यादगार एक्सपीरिएंस को कैश करवाने में म्यूजिक का बहुत बड़ा और एक तरह से कह लीजिए कि मेन रोल है. वीर-ज़ारा, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, हम आपके हैं कौन, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, रहना है तेरे दिल में आदि फिल्मों के म्यूजिक को लोगों ने खूब पसंद किया था. आज भी पुरानी कई फिल्मों के गाने सुने जाते हैं. फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर जानते हैं कि इन फिल्मों के लिए थिएटर में दर्शक इसलिए भी वापस आएंगे क्योंकि उन्हें इन फिल्मों से म्यूजिक कनेक्ट करता है.

पुरानी फिल्मों का टिकट प्राइस भी रखते हैं कम 
सिनेमाघरों के मालिक पुरानी फिल्मों को दोबारा रिलीज करने से पहले यह ध्यान रखते हैं कि इन फिल्मों का टिकट प्राइस कम हो, ताकि ज्यादा से ज्यादा दर्शक मूवी देखने के लिए थियेटर्स आएं. 1980-90  से लेकर 2000 तक कई ऐसी फिल्में हैं, जिन्होंने अपने रिलीज के समय बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. जो लोग इन फिल्मों को उस समय नहीं देख पाए थे वे दोबारा इन फिल्मों को बड़े पर्दे पर सिनेमाघरों में देखने के लिए आ रहे हैं.   

अपने पसंदीदा सितारों की फिल्मों को देखने के लिए थिएटर का करे रुख
कई युवा जो पुरानी फिल्मों के एक्टर और एक्ट्रेस को पसंद करते हैं, लेकिन वे अपने चहेते फिल्मी सितारों की फिल्मों को पहली बार रिलीज के समय सिनेमाघरों में नहीं देख पाए थे. ऐसे दर्शक दोबारा पुरानी फिल्मों को रिलीज होने पर देखने के लिए थिएटर में चले आते हैं. आपको मालूम हो कि शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार जैसे सुपरस्टार्स के दीवाने सिर्फ 90 के किड्स ही नहीं हैं, बल्कि आज की जनरेशन भी है. आज के बच्चे और युवा इन अभिनेताओं की बड़ी-बड़ी फिल्मों के बारे में सुना तो है, लेकिन देखा नहीं है. ऐसे लोग पुरानी फिल्मों के दोबारा लगने पर देखने के लिए सिनेमाघरों का रुख करते हैं. 

सिनेमाघरों में फिल्मों को देखने का एक अलग ही है मजा 
अब आप सोच रहे हैं कि कई पुरानी फिल्में ओटीटी या फिर अलग प्लेटफॉर्मों पर मौजूद हैं तो फिर लोग सिनेमाघरों में इन मूवी को देखने के लिए क्यों आएंगे तो हम आपको बताते हैं कि ऐसा इसलिए क्योंकि सिनेमाघरों में पॉपकर्न खाते हुए बड़े पर्दे पर फिल्मों को देखने का एक अलग ही मजा होता है. यही कारण है कि लोग पैसे खर्च कर थिएटर में सिनेमा देखने के पहुंच जाते हैं. पुरानी फिल्मों को देखने की लोगों में उत्सुकता की वजह और भी है जैसे पुरानी फिल्मों के छोटे-छोटे क्लिप्स का वायरल होना या किसी के मुंह से इन मूवी की बड़ाई सुनना. 

इन फिल्मों को किया गया फिर से रिलीज
1. तुम्बाड़: राही अनिल बर्वे के डायरेक्शन में बनी फिल्म तुम्बाड़ पहली बार साल 2018 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. उस समय यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन दोबारा रिलीज होने के बाद यह फिल्म छप्पर फाड़ कमाई कर रही है. पहली बार रिलीज के समय इस फिल्म ने 13 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. दोबारा रिलीज होने के 10 दिनों में ही यह फिल्म 22.63 करोड़ की कमाई कर चुकी है. 

2. वीर जारा: 12 नवंबर 2004 को आई फिल्म वीर जारा को थिएटर्स में एक बार नहीं फिर से दोबारा रिलीज किया गया है. यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म वीर जारा ने 20 साल पहले भी कमाई के रिकॉर्ड बनाए थे. यह फिल्म दोबारा सिनेमाघरों में रिलीज की गई है. इस फिल्म का भी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ठीक रहा है. यह फिल्म दो बार री-रिलीज होने के बाद 100 करोड़ रुपए की कमाई वाली फिल्मों के क्लब में एंट्री ले ली है. इस फिल्म को सितंबर 2024 में री-रिलीज करने से पहले 2023 की फरवरी में भी री-रिलीज किया गया था.

3. लैला मजनू: तृप्ति डिमरी की पहली फिल्म लैला मजनू पहली बार 2018 में रिलीज हुई थी. उस समय यह फिल्म बहुत ज्यादा पसंद नहीं की गई थी. यह मूवी  9 अगस्त 2024 को सिनेमाघरों में दोबारा रिलीज हुई थी, जो लोगों को खूब पसंद आ रही है.

4. रॉकस्टार: रणबीर कपूर की ब्लॉकबस्टर फिल्म रॉकस्टार 17 मई 2024 को दोबारा रिलीज हुई है. रणबीर और नरगिस फाखरी फिल्म री-रिलीज होने के बाद 5 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की है. यह फिल्म पहली बार साल 2011 में रिलीज हुई थी.

5. राजा बाबू: गोविंदा की फिल्म राजा बाबू पहली बार सिनेमाघरों में 1994 में रिलीज हुई थी. इसके बाद बॉलीवुड के राजा बाबू कि इस फिल्म को हाल ही में री-रिलीज किया गया है.

6. दंगल: आमिर खान की फिल्म दंगल भी दोबारा सिनेमाघरों में लगी है. इस मूवी में आमिर खान के साथ फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा और अपारशक्ति खुराना भी अहम किरदार में हैं.

7. हम आपके हैं कौन: सूरज बड़जात्या की 1994 में रिलीज हुई फिल्म हम आपके हैं कौन अपने 30 साल पूरे होने पर थिएटर में वापस लौटी है. इस मूवी सलमान खान और माधुरी की प्रेम कहानी को बहुत ही खूबसूरती से दिखाया गया है.

8. शोले: भारतीय सिनेमा की आइकॉनिक फिल्मों से एक शोले 3डी में साल 2014 में दोबारा रिलीज की गई थी. इस फिल्म ने 13 करोड़ रुपए से अधिका का कलेक्शन किया था. यह फिल्म पहली बार साल 1975 में रिलीज हुई थी.

9. घिल्ली: थलापथी विजय और त्रिशा कृष्णन की फिल्म घिल्ली भी री-रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर 26 करोड़ रुपए की कमाई की है.

10. मुरारी: महेश बाबू और सोनाली बेंद्रे की सुपरनैचुरल फैमिली ड्रामा फिल्म मुरारी पहली बार साल 2001 में रिलीज हुई थी. यह फिल्म दोबारा अगस्त 2024 में सिनेमाघरों में आई. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 8.90 करोड़ रुपए की कमाई की है.

इन फिल्मों ने भी री-रिलीज होने के बाद मचाया है धमाल
साल 2009 में जेम्स कैमरून फिल्म अवतार दोबारा रिलीज होने पर भी धमाल मचा चुकी है. साल 1997 में आई मूवी टाइटेनिक 10 फरवरी 2023 को भारत में दोबारा रिलीज की गई थी. मैंने प्यार किया, लव आजकल, रहना है तेरे दिल में, हम आपके हैं कौन, हैरी पॉटर, मैट्रिक्स, व्हिप्लैश, गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी पुरानी फिल्में भी दोबारा रिलीज हो चुकी हैं. इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था.