scorecardresearch

जानिए कैसे 38 हजार से 3 लाख रुपए की हो गई कॉन्सर्ट की टिकट... दुनिया का सेकेंड हैंड टिकट मार्केट है Viagogo! ऐसे स्कैम को रोकने के क्या हैं लीगल तरीके

टिकट स्कैल्पिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कई बॉट के जरिए स्पोर्ट्स इवेंट, शो कॉन्सर्ट आदि के लिए बड़ी संख्सा में टिकट खरीदकर उन्हें मुनाफे के लिए फिर से बेचा जाता है.

Music Concerts/Getty Images Music Concerts/Getty Images
हाइलाइट्स
  • बुकमाय शो ने दर्ज कराई शिकायत

  • क्या होती है टिकट स्कैल्पिंग

आने वाले कुछ महीनों में म्यूजिक के कई कॉन्सर्ट होने वाले हैं. इन कॉन्सर्ट के टिकट के लिए इतनी मारा मारी है कि लोग सुबह से शाम लगा दे रहे हैं फिर भी टिकट नहीं बुक हो रही है और अगर बुक हो भी रही है तो दोगुनी कीमतों पर. जनवरी में होने वाले कॉन्सर्ट की बुकिंग 22 सितंबर को शुरू हुई थी और चंद मिनटों में ही सभी शोज सोल्ड आउट हो गए. यहां तक कि करण जौहर जैसे बड़े फिल्ममेकर को भी कॉन्सर्ट का टिकट नहीं मिला. ऑनलाइन बुकिंग ऐप तक क्रैश हो गया. 

बुक माय शो ने दर्ज कराई शिकायत
इस बीच एंटरटेनमेंट और टिकटिंग प्लेटफॉर्म बुकमाय शो ने कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट के टिकट रीसेलिंग प्लेटफॉर्म पर 3 लाख तक बेचे जाने को लेकर मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. बुकमाय शो ने एक बयान जारी कर फैंस से इन प्लेटफॉर्म्स से टिकट न खरीदने की अपील की और नकली टिकट व वित्तीय नुकसान के जोखिम के बारे में चेतावनी दी है.

दूसरी तरफ भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) ने बुक माय शो के खिलाफ मुंबई पुलिस की आर्थिक शाखा में शिकायत दर्ज कराई है. बुक माय शो पर आरोप है कि कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के लिए टिकट बिक्री के संबंध में 500 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी की गई है.

Music Concert: Getty Images
Music Concert: Getty Images

वियागोगो पर री-सेलिंग में बिक रहे टिकट
जब Bookmyshow वेबसाइट ठप हुई तो इसकी जगह पर Viagogo पर 10 गुना दाम पर टिकट बेचे जाने लगे. वियागोगो पर जनवरी के शो के लिए टिकटों की कीमत 38,000 रुपये से शुरू होकर 3 लाख रुपये तक हैं. कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट के असल टिकट प्राइज 2500 रुपए से 35 हजार रुपए तक हैं, हालांकि अब री-सेलिंग में यही टिकट्स 10 लाख रुपए तक बेची जा रही हैं.

क्या है वियागोगो
वियागोगो दुनिया का सबसे बड़ा सेकेंडरी टिकट मार्केट प्लेस है. स्पोर्ट्स से लेकर, म्यूजिक, कॉमेडी, डांस या थियेटर आप किसी भी शो की टिकट यहां से ज्यादा कीमत देकर बुक कर सकते हैं. टिकट बुकिंग के लिए यहां पर कोई वेटिंग पीरियड नहीं होता है.

क्या होती है टिकट स्कैल्पिंग
टिकट स्कैल्पिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कई बॉट के जरिए स्पोर्ट्स इवेंट, शो कॉन्सर्ट आदि के लिए बड़ी संख्सा में टिकट खरीदकर उन्हें मुनाफे के लिए फिर से बेचा जाता है. ये किसी भी तरह के टिकट हो सकते हैं लेकिन इनमें ज्यादातर स्पोर्ट्स और म्यूजिक के इवेंट्स के टिकटों की बिक्री होती है. सभी टिकटों की 40% ऑनलाइन खरीदारी स्कैल्पर बॉट्स के जरिए की जाती है.

Music Concert: Getty Images
Music Concert: Getty Images

बुक माय शो ने क्या कहा
जिस भी अनऑफिशियल प्लेटफॉर्म पर कोल्डप्ले कान्सर्ट के टिकट मिल रहे हैं, वो सभी अमान्य हैं. भारत में टिकट की कालाबाजारी अवैध और दंडनीय है. धोखाधड़ी का शिकार न बनें और नकली टिकट खरीदने से बचें. टिकट सेल के लिए बुक माय शो एकमात्र ऑफिशियल प्लेटफॉर्म है.

टिकट स्कैल्पिंग को कैसे रोका जा सकता है
ज़्यादातर देशों में टिकट स्केलिंग कानूनी है. लेकिन भारत में ये अवैध है लेकिन ब्लैक मार्केटिंग पर प्रतिबंध के लिए कोई विशेष कानून नहीं है. धोखाधड़ी और ठगी के लिए भारतीय न्याय संहिता में सजा का प्रावधान है. भारतीय न्याय संहिता में धोखाधड़ी और ठगी करने वालों के खिलाफ धारा-318 लगाई जाएगी. इसके अलावा IT एक्ट के प्रावधान इस मामले में लागू हो सकते हैं.

बीजिंग ओलंपिक में हुई थी टिकट स्कैल्पिंग
टिकट स्कैल्पिंग से जुड़ा सबसे बड़ा मामला बीजिंग ओलंपिक 2008 में देखने को मिला था. इस मामले में, चोरी की गई पहचान का इस्तेमाल किया गया था. एक चीनी नागरिक ने ओलंपिक खेलों से जुड़े विज्ञापनों का फायदा उठाते हुए वेब टैगिंग सेवा का इस्तेमाल करके 527 टिकट खरीदे थे. इसके लिए उसने 230,000 युआन (USD 34,000) खर्च किए थे. बाद में इन टिकटों को दोगुने  दाम पर बेचने की कोशिश की गई थी. इस मामले में जुड़े व्यक्ति को जुर्माना और जेल की सजा सुनाई गई थी.

Music Concert: Getty Images
Music Concert: Getty Images

इंडिया में होने जा रहे म्यूजिक कॉन्सर्ट
कोल्डप्ले बैंड ‘म्यूजिक ऑफ द स्फेयर्स’ वर्ल्ड टूर के लिए भारत आ रहा है. बैंड मुंबई के डी.वाय.पाटिल स्टेडियम में 18, 19 और 21 जनवरी को परफॉर्म करेगा. शुरुआत में भारत में महज 2 दिन कॉन्सर्ट होने वाला था, हालांकि फैंस का क्रेज देखते हुए कोल्डप्ले ने 2 की जगह 3 दिन परफॉर्मेंस देने की अनाउंसमेंट की है. दिलजीत दोसांझ के इंडिया में होने वाले कॉन्सर्ट की टिकट दो गुने-तीन गुने दामों में बिके हैं. कई लोगों ने इसे ब्लैक में खरीदा है. दिल-लुमिनाटी टूर के तहत दिलजीत भारत के 10 शहरों में जाएंगे. इनके टिकट्स पहले ही बिक चुके हैं.