scorecardresearch

Ira Khan Wedding: रॉयल वेडिंग्स के लिए उदयपुर क्यों है पहली पसंद, आखिर इस शहर में ऐसा क्या खास है? यहीं होगी आमिर खान की बेटी आइरा की शादी

Destination Wedding in Udaipur: देश के टॉप वेडिंग डेस्टिनेशन में से एक उदयपुर है. यहां का देवीगढ़ किला और लेक पैलेस शादी के लिए कई लोगों की पहली पसंद है. इसके अलावा यहां अन्य कई ऐसी जगहे हैं, जो ड्रीम वेडिंग के लिए परफेक्ट हैं.

Ira-Nupur Wedding Ira-Nupur Wedding
हाइलाइट्स
  • आमिर खान अपने परिवार के साथ पहुंचे उदयपुर 

  • ताज अरावली में होगी आमिर की बेटी की शादी

झीलों की नगरी उदयपुर में एक और रॉयल वेडिंग होने जा रही है. बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की बेटी आइरा और दामाद नूपुर शिखरे के तीन दिन तक रॉयल वेडिंग फंक्शन होंगे. शुक्रवार को आमिर खान अपने परिवार के साथ उदयपुर पहुंचे. आइए जानते हैं रॉयल वेडिंग्स के लिए उदयपुर क्यों है पहली पसंद, आखिर इस शहर में ऐसा क्या खास है?

झीलों का शहर उदयपुर अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर 
अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर राजस्थान के उदयपुर को झीलों का शहर भी कहा जाता है. उदयपुर डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे पसंदीदा हॉट स्पॉट में से एक माना जाता है, क्योंकि इस शहर की शाही नजाकत लोगों को काफी पसंद आती है. यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं. यहां कई ऐसी जगहे हैं, जहां आप अपनी ड्रीम वेडिंग आयोजित कर सकते हैं.

पैलेस लोकेशन के हिसाब से काफी अच्छे
उदयपुर अपनी विरासत और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है. यहां ऐसे कई महल हैं जो कुछ सदियों से अधिक पुराने हैं और अब उन्हें विरासत विवाह स्थलों में बदल दिया गया है. इनमें से कुछ पैलेस बजट और लोकेशन के हिसाब से काफी अच्छे हैं, जिनमें डेकोरेशन से लेकर खाने-पीने और अन्य फैसिलिटीज तक मिल जाती है.

देवीगढ़ किला और लेक पैलेस शादी के लिए पहली पसंद
झीलों के खूबसूरत शहर उदयपुर में शादी के वचन लेना भी बेहद यादगार होगा. उदयपुर स्थित देवीगढ़ किला और लेक पैलेस शादी के लिए बेहतरीन जगहें हैं. उदयपुर में एक प्रसिद्ध स्थान में शामिल है, जगमंदिर आइलैंड पैलेस, जो पिचोला झील से घिरा हुआ है. इसमें कई लोग शादी कर चुके हैं. 
उदयपुर सिटी पैलेस में अंबानी फेमिली से लेकर कई फिल्मी हस्तियों की शादियां हो चुकी हैं.यहां शाही शादियां के अलावा अन्य हस्तियों के दूसरे आयोजन भी होते रहते हैं.

फाइव स्टार वेडिंग वेन्यू
उदयपुर में बेहद ही प्रसिद्ध फाइव स्टार वेन्यू हैं, जो डेस्टिनेशन वेडिंग होस्ट करते हैं, उनमें से कुछ लीला, शेरेटन और चुंडा पैलेस हैं. ये फाइव स्टार लोकेशन आउटडोर और इनडोर वेन्यू के साथ रूम और सूट दोनों प्रदान करते हैं. ऐतिहासिक महलों की तुलना में, ये पांच सितारा होटल बहुत किफायती हैं, जो बेसिक बैंक्वेट सेटअप के लिए प्रति व्यक्ति 2 हजार से 5 हजार के बीच प्राइस रेंज रखते हैं तो 200 मेहमानों के लिए एक रिसेप्शन या शादी के खाने के लिए आपको 4 से 10 लाख तक खर्च आएगा.

इन स्थानों के अलावा उदयपुर में कुछ ऑफसाइड स्थान भी हैं जो शहर से एक से दो घंटे की ड्राइव की दूरी पर हैं. यहां शादी के लिए इनडोर और आउटडोर बैंक्वेट हॉल आसानी से मिल जाते हैं. यदि आप कम खर्चीले रिसॉर्ट और शादी की सजावट का विकल्प चुनते हैं, तो आपको 10 या 12 लाख में किफायती पैकेज मिल जाएगा.

परिवार के साथ उदयपुर पहुंचे आमिर खान
मुंबई से इंडिगो की फ्लाइट से आमिर खान की बेटी आइरा खान और नूपुर उदयपुर पहुंचे. वहीं दूसरी फ्लाइट से आमिर खान पहुंचे. डबोक एयरपोर्ट पर दोनों अपने परिवार के साथ नजर आए. दोनों काफी मस्ती के अंदाज में एयरपोर्ट में मौजूद लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए अपने परिवार के साथ एक बस में बैठकर उदयपुर के ताज अरावली रिसोर्ट के लिए रवाना हुए.

आइरा-नूपुर को लोगों ने दी शादी की शुभकामनाएं 
इस दौरान दोनों ने एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. वहीं अपने परिवार के साथ एयरपोर्ट पर फोटो खिंचवाई. इस दौरान परिवार के लोग, दामाद और बेटी सभी लोग एक बस में बैठकर होटल के लिए रवाना हुए. आमिर खान की बेटी इस दौरान एयरपोर्ट पर ग्रीन कलर के कपड़े पहनी हुई थी. वहीं आमिर खान के दामाद ब्लैक कलर के कोट में नजर आए. दोनों अपने लगेज को एयरपोर्ट से लेकर बाहर पहुंचे. इस दौरान दोनों को एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों ने शादी की शुभकामनाएं दी. जहां दोनों ने अभिवादन स्वीकार किया. वहीं एयरपोर्ट में मौजूद लोगों के साथ उन्होंने फोटो खिंचवाई.

ताज अरावली रिसोर्ट के लिए रवाना हुए आमिर खान
आमिर खान शाम 6 बजे मुंबई से उदयपुर पहुंचे. आमिर खान रेड कलर का कुर्ता पहने हुए थे. जहां उनकी बेटी की शादी की वहां मौजूद लोगों ने शुभकामना दी. उन्होंने हाथ जोड़कर अभिवादन किया. इसके बाद ताज अरावली रिसोर्ट के लिए रवाना हुए. जानकारी के अनुसार शाम को संगीत कार्यक्रम का भी आयोजन होगा.

8 से 10 जनवरी तक चलेंगे रॉयल वेडिंग के प्रोग्राम 
मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की बेटी की रॉयल वेडिंग के प्रोग्राम 8 से 10 जनवरी तक चलेंगे. जहां शादी से जुड़ी हुई कई प्रोग्राम रखे गए हैं. ताज अरावली में होने वाली इस रॉयल वेडिंग के लिए आमिर खान प्रेजिडेन्शियल ग्लास बॉक्स सुईट में रूकेंगे. इस सुईट की खासियत यह है कि यहां से 'पैनॉरामिक व्यू' नजर आता है. आमिर खान की बेटी आइरा खान-नुपुर शिखरे मुंबई में रजिस्टर्ड मैरिज कर चुके हैं. इसके बाद हुई मैरिज पार्टी में देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी व उनकी पत्नी नीता अंबानी ने भी शिरकत की थी. इस शाही शादी में भाग लेने कई बॉलीवुड सितारों सहित उद्योग जगत से जुड़ी हस्तियां शामिल हो सकती हैं.

179 रूम कराए गए हैं बुक 
उदयपुर की खूबसूरत ताज अरावली रिसोर्ट के इस रॉयल वेडिंग के लिए 179 रूम बुक कराए गए हैं. होटल के सारे कमरे मेहमानों के लिए बुक कराए गए हैं. आने वाले मेहमानों की अगवानी आमिर खान और उनके परिवार करेगा. उदयपुर में होने वाले इस रॉयल वेडिंग में करीब 250 मेहमानों की आने की संभावना है. इस रॉयल वेडिंग प्रोग्राम में राजस्थानी कल्चर की झलक भी देखने को मिलेगी, जहां आए हुए मेहमानों का स्वागत राजस्थानी अंदाज में किया जाएगा, तो वहीं दूसरी ओर राजस्थानी व्यंजनों का भी मेहमान स्वाद लेंगे.

(सतीश शर्मा की रिपोर्ट)