scorecardresearch

Javed Akhtar Songs: आज भी पॉपुलर हैं जावेद अख्तर के लिखे ये गाने, लिरिक्स सुन चौंक जाएंगे आप

जावेद अख्तर को उनके लिखे गानों और पटकथा के लिए जाना जाता है. उनका व्यक्तित्व ऐसा है क हर कोई उनसे गंभीर शब्द और अर्थ वाली कविता और गानों की उम्मीद रखते हैं लेकिन उन्होंने कुछ ऐसे गाने लिखे हैं जो सिर्फ एंटरटेनमेंट के लिए हैं.

Javed Akhtar Javed Akhtar

मशहूर पटकथा लेखक, गीतकार और कवि जावेद अख्तर के बारे में कौन नहीं जानता है. एक गीतकार के रूप में उनका करियर चार दशकों से ज्यादा है. जिसमें उनके नाम कई खूबसूरत गाने हैं. जावेद ने 2007 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पद्म श्री और पद्म भूषण सहित कई पुरस्कार जीते हैं. 

उनके लिखे गानों में ये कहां आ गए हम और देखा एक ख्वाब (सिलसिला), तुम को देखा तो ये ख्याल आया (साथ-साथ), एक लड़की को देखा तो (1942: ए लव स्टोरी), घर से निकलते (पापा कहते हैं), संदेशे आते हैं (बॉर्डर), पंछी नदियां (रिफ्यूजी) और राधा कैसे ना जले (लगान) जैसे पॉपुलर गाने शामिल हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जावेद अख्तर ने कुछ मजेदार और दिलकश गाने भी लिखे हैं? जिनके बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा कि क्या उन्होंने वाकई ये गीत लिखे हैं. और ये गाने हिट सॉन्ग्स में शामिल हैं. 

1. दर्द-ए-डिस्को


यह गाना 2007 की फिल्म ओम शांति ओम से है और इसे सुखविंदर सिंह, निशा मैस्करेनहास के साथ दूसरे कई सिंगर्स ने गाया था. यह गाना शाहरुख खान पर फिल्माया गया था। गाने के बोल का एक हिस्सा है: "रंजिश का चला था... फुव्वारा/ फूटा जो ख्वाब का... गुब्बारा/तो फिरता हूं में लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क, एलए, सैन्स फ्रांसिस्को." हालांकि, यह गाना जबरदस्त हिट हुआ था. 

2. खइके पान बनारस वाला


किशोर कुमार का गाया यह गाना 1978 में आई फिल्म डॉन का है. इस ट्रैक में अमिताभ बच्चन और जीनत अमान सहित अन्य कलाकार हैं. फिल्म का संगीत आनंदजी और कल्याणजी ने तैयार किया था. गाना भी हिट रहा और फैंस का पसंदीदा बन गया. आज तक, यह गाना सभी पीढ़ियों के फैन्स गाते हैं. गीत का एक हिस्सा है: "एक कन्या कुंवारी/हमरी सूरत पे मर गई/हाए हाए हाए/एक मीठी कटारी/ हमरे दिल में उतर गई/हाए हाए/कैसी गोरी गोरी/वो तीखी तीखी छोरी वाह वाह."

3. सेनोरिटा


यह गाना 2011 में आई फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा का है. इसे अभय देयोल, फरहान अख्तर, रितिक रोशन, मारिया और डेल मार फर्नांडीज ने गाया था. संगीत शंकर, एहसान और लॉय ने तैयार किया था. इस जोशीले गाने को ऋतिक रोशन, अभय देओल और फरहान अख्तर पर फिल्माया गया है. गाने के बोल का एक हिस्सा है: "चाहत के दो पल भी, मिल पाए/दुनिया में ये भी कम है क्या/दो पल को तो आओ खो जाएं/भूले हम होते/गुम है क्या सेनोरिटा/सुनो सुनो सेनोरिटा/कहते हैं हम क्या/जो भी पल बीता/ हे सेनोरिटा/ हर पल तुमने है दिल जीता/ बस इतनी सी तो बात है."

4. रॉक एन रोल


इस गाने में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, प्रीति जिंटा और किरण खेर जैसे कलाकार शामिल हैं. यह 2006 की फिल्म कभी अलविदा ना कहना से है. महालक्ष्मी अय्यर, शान और शंकर महादेवन ने इस ट्रैक को गाया है. संगीत शंकर, एहसान और लॉय का है। गाने के बोल का एक हिस्सा है: "ये लचकाइले से तन/ये बलखते बदन/पहले दिल है मांगते/फिर मांगते हैं जान/ये रंगीन बिजलियां/ये जादू गरनियां/देखें है सौ बार पर हूं आज भी हैरान."

5. वा वा वूम


यह गाना 2023 की फिल्म द आर्चीज़ से है. इसे जावेद ने लिखा है और संगीत शंकर, एहसान और लॉय ने दिया है. गाने में अगस्त्य नंदा, खुशी कपूर, सुहाना खान, वेदांग रैना और युवराज मेंदा शामिल हैं. इसे तेजस ने गाया है और इसमें एक लड़के को एक ही गाने से दो लड़कियों को लुभाने की कोशिश करते दिखाया गया है।.गाने के बोल का एक हिस्सा है: "उसे दोस्त कहूं या गर्लफ्रेंड कहूं/ अब जो भी है कहने का ट्रेंड कहूं/ जो भी दिल में है कहूं या चुप रहूं/ मैंने आज तक है ना जाना."