scorecardresearch

Filmy Friday Urmila Matondkar: रंगीला से स्टार बनी एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर...राम गोपाल वर्मा संग नाम जुड़ने के बाद बर्बाद हुआ करियर

उर्मिला मातोंडकर को बॉलीवुड में 'रंगीला गर्ल' के नाम से जाना जाता है. उर्मिला ने साल 1977 में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'कर्म से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. लेकिन उस समय वो बहुत छोटी थीं. हिन्दी के अलावा उन्होंने अन्य भाषाओं जैसे मलयालम, मराठी और तेलुगू आदि में भी काम किय है.

Urmila Matondkar Urmila Matondkar

उर्मिला मातोंडकर नब्बे के दशक की मशहूर अदाकारा हैं जो बॉलीवुड और क्षेत्रीय सिनेमा की फिल्मों में नजर आईं. रंगीला, एक हसीना थी, वो कौन थी, सत्या, जुदाई उनकी कुछ बेहतरीन फिल्में हैं. उर्मिला ने हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगु, तमिल, मलयालम और मराठी फिल्मों में भी काम किया है. 4 फरवरी 1974 को मुंबई में जन्मीं उर्मिला ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की. 1977 में रिलीज हुई बीआर चोपड़ा की फिल्म कर्म में उर्मिला ने मास्टर बिट्टू का किरदार निभाया था. उस वक्त उर्मिला महज 3 साल की थीं.

इसके बाद मराठी फिल्म 'जाकूल' में उर्मिला ने ऐक्टिंग की. उस समय उर्मिला सिर्फ 6 साल की थीं. उर्मिला मातोंडकर ने 17 साल की उम्र में मलयालम फिल्म में लीड के तौर पर धमाकेदार एंट्री की.

'रंगीला' से मिली पहचान
इसके बाद उर्मिला कलयुग (1980), मासूम (1983), भावना (1984), सुर संगम (1985), डकैत (1987) और बड़े घर की बेटी (1989) जैसी फिल्मों में नजर आईं. अगर आपको 'मासूम' फिल्म का गाना 'लकड़ी की काठी' याद होगा तो उसमें आपने उर्मिला को जरूर देखा होगा. इससे उन्हें खास पहचान मिली. उर्मिला को राम गोपाल वर्मा की फिल्म रंगीला के लिए 'रंगीला गर्ल' के नाम से भी जाना जाने लगा. फिल्म में उर्मिला आमिर खान और जैकी श्रॉफ के अपोजिट नजर आई थीं जिसमें उन्होंने एक उभरती हुई एक्ट्रेस का ग्लैमरस रोल निभाया था. ये उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. फिल्म ने 33 करोड़ की कमाई की थी.

रंगीला के हिट होने के बाद उर्मिला का करियर अचानक ही चमक गया. उन्हें बैक-टू-बैक कई सारी फिल्मों के ऑफर आने लगे. 1997 में रिलीज हुई 'जुदाई' सुपर डूपर हिट रही. इस फिल्म में उर्मिला के अलावा अनिल कपूर और श्रीदेवी भी थे. साल 1999 में एक्ट्रेस की एक साथ 6 फिल्में रिलीज हुई थीं, जिनमें जानम समझा करो, हम तुमपे मरते हैं, दिल्लगी, मस्त, कौन और खूबसूरत शामिल हैं.

रामगोपाल वर्मा से जुड़ा नाम
रंगीला के बाद से उर्मिला का नाम राम गोपाल वर्मा से जुड़ने लगा. उर्मिला रातों-रात स्टार बन गई और उनके करियर को टॉप पर पहुंचाने में राम गोपाल वर्मा का बहुत बड़ा हाथ था. उर्मिला ने रामगोपाल वर्मा के साथ कुल 13 फिल्मों में काम किया था. इसमें तेलुगू फिल्म अंथम, द्रोही, गायम, अंगनगा, ओका राजू और हिंदी फिल्म रंगीला, दौड़, सत्या, कौन, मस्त, जंगल, कंपनी, भूत और आग शामिल हैं.

रामगोपाल वर्मा की वजह से उर्मिला ने कई सारे डायरेक्टर्स की फिल्में ठुकरा दीं क्योंकि राम गोपाल वर्मा की इंडस्ट्री में बहुत से लोगों से बनती नहीं थी. इस वजह से एक समय बाद लोगों ने उर्मिला को फिल्में ऑफर करना बंद कर दिया. राम गोपाल वर्मा भी उस दौरान किसी प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर रहे थे और इस वजह से उर्मिला को कई दिनों तक कोई काम नहीं मिला.

एक्ट्रेस ने थोड़ी बहुत दूरी बनाई लेकिन राम गोपाल उनके प्यार में दीवाने हुए पड़े थे. उन्होंने अपने मुंबई स्थित ऑफिस के एक कमरे का नाम उर्मिला के नाम पर रख दिया था. मीडिया में भी ये खबर फैल रही थी. ये खबर जब राम गोपाल वर्मी की पत्नी रत्ना को पता चली तो उन्हें बहुत बुरा लगा. खबर तो यहां तक भी है कि एक दिन उनकी पत्नी अचानक सेट पर पहुंच गईं और दोनों को साथ देखकर वो इतनी नाराज हुईं कि उन्होंने उर्मिला को थप्पड़ जड़ दिया था.

9 साल छोटे हैं मोहसिन
उर्मिला मातोंडकर ने साल 2016 में बिजनेसमैन और मॉडल मोहसिन अख्तर मीर से शादी कर ली. मोहसिन उर्मिला से उम्र में 9 साल छोटे हैं. वह फिल्म लक बाय चांस में नजर आ चुके हैं. वह फेमस डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के लिए फैशन मॉडलिंग भी कर चुके हैं.

इसके अलावा उर्मिला ने पॉलिटिक्स में भी हाथ आजमाया. साल 2019 में उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस की तरफ से लोकसभा चुनाव लड़ा था. लेकिन वो भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्टी से हार गई. हार के महज 5 महीने बाद ही उर्मिला ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.