scorecardresearch

#FilmyFridayMumtaz: अपनी अनोखी अदा से सभी को दीवाना बना देने वाली एक्ट्रेस...11 साल की उम्र में शुरू किया था करियर, एक गाने के बाद हर तरफ होने लगी चर्चा

मुमताज का फिल्मी करियर भले ही छोटा रहा हो पर इसमें उन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में दी हैं. 27 साल की उम्र में इंडस्ट्री को अलविदा कहकर वो पति के साथ लंदन शिफ्ट हो गईं. मुमताज ने 11 साल की उम्र से फिल्में करना शुरू कर दिया था.

Filmy Friday Mumtaz Filmy Friday Mumtaz

बॉलीवुड एक्ट्रेस मुमताज को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है. मुमताज ने अपनी बड़ी-बड़ी आंखों, काले बाल, गोरे रंग और अभिनय की अनोखी अदा से सभी को अपनी दीवाना बना दिया था. 60-70 के दशक में हर कोई मुमताज की खूबसूरती का कायल था और फिल्म रोटी का गाना  'गोरे रंग पे न इतना गुमान कर' उन्हीं पर फिल्माया गया था.

11 साल की उम्र से करने लगीं फिल्में
मुमताज का जन्म 31 जुलाई, 1947 को एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था.उनके पिता अब्दुल सलीम अक्सारी ड्राय फ्रूट वेंडर थे. मुमताज के पैदा होने के महज 1 साल बाद ही उनके पिता ने उनकी मां शादी हबीब आगा को छोड़ दिया था. घर की हालत अच्छी नहीं थी तो महज 11 साल की उम्र में उन्हें बॉलीवुड में कदम रखना पड़ा. अपनी छोटी बहन मलिका के साथ वो रोजाना स्टूडियो के चक्कर लगाती थां और छोटी-मोटे रोल मांगा करती थीं. शुरुआत में बतौर जूनियर आर्टिस्ट काम करने के बाद मुमताज को दारा सिंह के साथ फिल्म 'फौलाद' से बतौर लीड डेब्यू करने का मौका मिला. दारा सिंह के साथ कई हिट फिल्में देने के बाद मुमताज को इंडस्ट्री में अच्छी पहचान मिली. चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर उनकी पहली फिल्म 1958 में आई जिसका नाम सोने की चिड़िया था.

लीड एक्ट्रेस के तौर पर दारा सिंह के साथ उनकी पहली फिल्म थी फौलाद. इस फिल्म में मुमताज को रोल को खासा पसंद किया गया और इसके साथ ही मुमताज और दारा की जोड़ी ने 16 और फिल्में भी कीं. उनका फिल्मी सफर 17 सालों का रहा जिसमें उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में कीं. 

राजेश खन्ना के साथ बनी हिट जोड़ी
मुमताज ने करियर की शुरुआत दारा सिंह के साथ की थी लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक राजेश खन्ना के साथ आई फिल्म 'दो रास्ते' से मिला. मुमताज ने राजेश के साथ बैक टु बैक कई फिल्में की जिनमें से लगभग सभी 8 फिल्में सुपरहिट साबित हुई थीं. फिल्मों के साथ दोनों के गाने भी चार्टबस्टर होने लगे थे. इस तरह दोनों की जोड़ी हिट साबित हुई. फिल्मों के साथ दोनों के अफेयर की खबरें भी चर्चा में आने लगीं, हालांकि दोनों ने ही कभी रिश्ता स्वीकार नहीं किया. इस दौर में मुमताज हर फिल्म के लिए 2.5 लाख रुपए फीस चार्ज करती थीं.

एक गाने के बाद हर तरफ होने लगे चर्चे
दो-चार फिल्म करने के बाद ही मुमताज घर-घर की पहचान बनीं. मुमताज ने साल 1968 में शम्मी कपूर के साथ 'ब्रह्मचारी' में काम किया था, जिसके एक गाने 'आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चा' ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया. ऐसा इसलिए क्योंकि इस गाने में उनके डांस स्टेप्स जितने किलर थे, उससे कई ज्यादा इस हसीना का स्टाइल था. इस गाने ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा.
इस गाने के लिए मुमताज ने नारंगी रंग की साड़ी पहनी थी, जिसका पैटर्न आम साड़ियों से एकदम डिफ्रेंट था. यह एक तरह का प्री-ड्रेप्ड ऑउटफिट था, जोकि उस समय बिल्कुल भी पॉपुलर नहीं था. बाद में ये ऑउटफिट 'मुमताज साड़ी' के नाम से घर-घर में फेमस हो गया. इस गाने में मुमताज का कॉस्ट्यूम डिजाइन एंड लुक स्टाइल करने की जिम्मेदारी भानु अथैय्या को सौंपी गई, जोकि उस दौर की सबसे महंगी फैशन डिजाइनर थीं. इस लुक के लिए भानु अथैय्या को ऑस्कर मिला था.

शर्त के साथ मिला शादी का प्रपोजल
कई हिट फिल्में देने के बाद मुमताज ने लाखों लोगों के साथ-साथ एक्टर शम्मी कपूर को भी अपना दीवाना बना लिया था. कहा ये भी जाता है कि मुमताज भी शम्मी के प्यार में पागल थीं. जब मुमताज 18 साल की थीं तो उन्हें शम्मी कपूर ने शादी के लिए प्रपोज किया था, लेकिन इस प्रपोजल के साथ एक शर्त भी जुड़ी हुई थी. शर्त थी कि कपूर खानदान की परंपरा के अनुसार शादी से पहले मुमताज को फिल्म इंडस्ट्री छोड़नी पड़ेगी. फिर क्या था, मुमताज ने अपने परिवार की जिम्मेदारियों के चलते ये शर्त मानने से इनकार कर दिया और दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई. शादी से पहले मुमताज का नाम संजय खान, फिरोज खान और देव आनंद जैसे बड़े सितारों से भी जुड़ चुका है.

मुमताज का नाम न देखकर शशि कपूर ने छोड़ी दी था फिल्म
मुमताज वो स्टार बन चुकी थीं कि उस समय का हर स्टार मुमताज के साथ काम करना चाहता था. इस लिस्ट में देवानंद, राजेश खन्ना, जीतेंद्र जैसे बड़े स्टार्स भी शामिल थे. कहा जाता है कि एक बार तो ये हुआ कि शशि कपूर ने "चोर मचाए शोर" के स्टारकास्ट में मुमताज का नाम न देखकर इस फिल्म को करने से ही मना कर दिया थी. फिर जब लीड एक्ट्रेस के तौर पर मुमताज को साइन किया गया तब शशि कपूर इस फिल्म को करने के लिए राजी हुए थे.

27 साल की उम्र में छोड़ी फिल्म इंडस्ट्री
राजेश खन्ना और डिंपल की शादी के बाद मुमताज ने 27 साल की उम्र में यूगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली. शादी के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया और लंदन शिफ्ट हो गईं. कहा जाता है कि जब मुमताज की शादी हुई तो राजेश खन्ना खूब रोए. राजेश और मुमताज की गहरी दोस्ती थी. शादी से पहले मुमताज की आखिरी फिल्म 1977 में आई नाम था आईना. इस फिल्म के लिए उन्होंने 8 लाख रुपए फीस चार्ज की थी. हालांकि उनकी शादी के बाद भी उन्हें फिल्में ऑफर हुईं पर उन्होंने काम करने से मना कर दिया. 

मुमताज ने अपने छोटे मगर हिट फिल्म करियर में मेला, अपराध, नागिन, ब्रह्मचारी, राम और श्याम, दो रास्ते और खिलौना जैसी फिल्में दीं. एक्ट्रेस की दो बेटियां हैं जिनमें से एक की शादी एक्टर फरदीन खान से हुई है.