scorecardresearch

Vicky Kaushal: चॉल में पैदा हुए विक्की आज हैं करोड़ों के मालिक, लगातार 5 सालों तक फिल्म इंडस्ट्री के काटे चक्कर तब जाकर मिली थी ये फिल्म

गैंग्स ऑफ वासेपुर में विक्की कौशल ने अनुराग कश्यप को असिस्ट किया. इस फिल्म में काम करने वाले एक्टर्स की एक्टिंग को देखकर विक्की को लगा कि उन्हें थियेटर करना चाहिए. इसके बाद करीब तीन से चार साल तक विक्की ने कई ग्रुप्स के साथ थियेटर किया.

vicky kaushal vicky kaushal
हाइलाइट्स
  • विक्की कौशल के पास है करोड़ों की संपत्ति

  • स्टंट निर्देशक शाम कौशल के बेटे हैं विक्की

विक्की कौशल बॉलीवुड के शानदार एक्टर्स में से एक हैं. विक्की केवल ऑनस्क्रीन ही नहीं ऑफस्क्रीन भी रॉकस्टार माने जाते हैं. मुंबई के एक छोटे से चॉल में पले बढ़े विक्की एक्टिंग के साथ-साथ अपने गुड लुक्स की वजह से भी फैंस के दिलों पर राज करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद विक्की का इंटरेस्ट फिल्मों की तरफ बढ़ा और उन्होंने सबकुछ छोड़कर ये रास्ता अपने लिए चुन लिया. 

2009 में किया ग्रेजुएशन

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में हुआ. उनके पिता शाम कौशल बॉलीवुड में स्टंटमैन थे. विक्की कौशल ने 2009 में मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और Telecommunications में इंजीनियरिंग किया है. डिग्री पूरी करने के बाद उन्हें नौकरी ऑफर हुई थी लेकिन विक्की ने एक्टिंग में करियर बनाने के लिए नौकरी ठुकरा दी.

और फिर लिया एक्टिंग करने का फैसला 

विक्की को एक्टिंग करना बचपन से ही पसंद था लेकिन वे इस बात के लिए श्योर नहीं थे कि क्या वे इसे अपना करियर बना सकते हैं. ग्रेजुएशन करने के बाद विक्की कौशल ने एक्टिंग का कोर्स किया. किशोर नमित कपूर की एक्टिंग एकेडमी से कोर्स करने के बाद विक्की ने ये ठान लिया कि वे आगे एक्टिंग में ही अपना करियर बनाएंगे. गैंग्स ऑफ वासेपुर में विक्की कौशल ने अनुराग कश्यप को असिस्ट किया. इस फिल्म में काम करने वाले एक्टर्स की एक्टिंग को देखकर विक्की को लगा कि उन्हें थियेटर करना चाहिए. इसके बाद करीब तीन से चार साल तक विक्की ने कई ग्रुप्स के साथ थियेटर किया. 

ऑडिशन के लिए काटे चक्कर

थियेटर करने के बाद विक्की ने ऑडिशन देने शुरू किए. 5 साल तक उन्हें रिजेक्शन से गुजरना पड़ा. वो हर सुबह फॉरमल कपड़े पहनकर ऑडिशन के लिए निकलते थे और निराश होकर घर लौटते थे. बॉम्बे के स्ट्रगलर्स एरिया में कई साल तक चक्कर काटने के बाद 2013 में जुबान फिल्म के लिए विक्की ने ऑडिशन दिया और उनका सेलेक्शन हुआ. फिल्म का निर्देशन Mozez Singh ने किया था और इसे प्रोड्यूस किया था जानी मानी प्रोड्यूसर Guneet Monga ने. ये फिल्म 2015 में रिलीज हुई. इसी साल विक्की की एक और फिल्म आई मसान. इस फिल्म में उन्होंने दमदार अभिनय किया. वे लोगों की नजर में आए तो काम भी मिलने लगा. विक्की आज भी अनुराग को अपना मेंटर मानते हैं.

जुबान फिल्म में विक्की कौशल
जुबान फिल्म में विक्की कौशल

कई सफल फिल्मों में किया काम

जुबान से शुरू हुआ विक्की कौशल का सफर आज भी जारी है. उन्होंने मसान, रमन राघन 2.0, लव पर स्कॉयर फीट, राजी, उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, उधम सिंह, मनमर्जियां जैसी सफल फिल्मों में काम किया है. विक्की ने अब तक करीब 15 फिल्मों में काम किया है और उनकी ज्यादातर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की है. विक्की कौशल को उरी के लिए बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. उरी में विक्की आर्मी ऑफिसर की भूमिका में नजर आए थे जिसके बाद उन्हें नेशनल क्रश का टैग मिला था.

2021 में की कटरीना संग शादी

लंबे अफेयर के बाद विक्की कौशल ने 2021 में कटरीना कैफ से शादी कर ली. दोनों की शादी राजस्थान के सवाई माधोपुर के बरवाड़ा किले में बने सिक्स सेंसेज होटल में बड़े धूमधाम से हुई थी. कटरीना से पहले विक्की का नाम हरलीन सेठी के साथ भी जुड़ा.

इतनी संपत्ति के मालिक हैं विक्की

विक्की कौशल की नेट वर्थ 25 करोड़ के करीब बताई जाती है. वे एक फिल्म के 5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. विक्की ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी कमाई करते हैं. इसके अलावा उनके पास रेंज रोवर, मर्सिडीज बेंज जीएलसी, BMW X5 जैसी कार का कलेक्शन भी है. विक्की शादी के बाद पत्नी कटरीना कैफ के साथ मुंबई के अंधेरी इलाके में स्थित बिल्डिंग ओबेरॉय स्प्रिंग में रहते हैं.