scorecardresearch

Vidushi Swaroop: कौन हैं विदुषी स्वरूप जिन्होंने प्रॉस्टिट्यूशन को बताया है कूल प्रोफेशन, हो रहीं ट्रोल

विदुषी स्वरूप इंडिया बेस्ड स्टैंड-अप कॉमेडियन  हैं. वह फरवरी 2018 से स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में परफॉर्म कर रही हैं. विदुषी अक्सर अपनी कॉमेडी के जरिए सामाजिक मुद्दों को उजागर करती हैं. कॉमेडी करियर के अलावा विदुषी एरिक्सन में इंजीनियर भी हैं.

विदुषी स्वरूप विदुषी स्वरूप
हाइलाइट्स
  • कुमार विश्वास ने कहा अमानवीय और क्रूर

  • विदुषी स्वरूप ‘वेश्यावृत्ति’ को कूल मानती हैं

स्टैंड-अप कॉमेडियन विदुषी स्वरूप ने प्रॉस्टिट्यूशन पर कमेंट कर नई बहस छेड़ दी है. वायरल हो रहे एक वीडियो क्लिप  में वो प्रॉस्टिट्यूशन को कूल प्रोफेशन बता रही हैं. उनके इस कमेंट की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना की जा रही है. यहां तक कि कुमार विश्वास भी उनकी आलोचना करने से खुद को नहीं रोक पाए.

कुमार विश्वास ने कहा अमानवीय और क्रूर

विदुषी के वीडियो पर कमेंट करते हुए कुमार विश्वास ने लिखा है, दरअसल ये बेहूदा ही नहीं अमानवीय और क्रूर भी है. यह असंवेदनशील मजाक आजकल की निरंतर अश्लील व संस्कारों की मजाक उड़ाती तथाकथित स्टैंड-अप प्रस्तुतियों की ही झलक भर है. गनीमत है कि यह घटियापन किसी पुरुष प्रस्तुतकर्ता ने नहीं किया अन्यथा सारे आयोग जाग जाते. हंसने वालों भी पर लानत...

क्या है वीडियो क्लिक में

क्लिप में स्वरूप वेश्यावृत्ति को "अच्छा पेशा" करार देते हुए कहती हैं... प्रॉस्टिट्यूशन है तो एक प्रोफेशन ही...और प्रोफेशन कैसे गाली हो सकता है..दुनिया की सारी गालियां खत्म हो गईं हैं और मजबूरी में किसी प्रोफेशन को गाली बनाना है तो हम इंजीनियर्स के लिए क्यों नहीं बनाते...कम से कम प्रॉस्टिट्यूट को सेक्स मिल तो रहा है.मुझे प्रॉस्टिट्यूशन दुनिया का सबसे कूल प्रोफेशन लगता है. ये दुनिया का इकलौता ऐसा प्रोफेशन है जहां, एक्सपीरिएंस के नाम पर भेदभाव नहीं होता. उनको फ्रेशर्स चाहिए...वो ब्लैक में कच्ची कलियां मंगा रहे हैं. यहां का इंटर्न भी सीईओ से ज्यादा कमाता है. उनका कहना है कि वेश्यावृत्ति करने वालों को शेखों के साथ दुबई ट्रिप मिल रही हैं.

कौन है विदुषी स्वरूप

विदुषी स्वरूप इंडिया बेस्ड स्टैंड-अप कॉमेडियन  हैं. वह फरवरी 2018 से स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में परफॉर्म कर रही हैं. विदुषी अक्सर अपनी कॉमेडी के जरिए सामाजिक मुद्दों को उजागर करती हैं. कॉमेडी करियर के अलावा विदुषी एरिक्सन में इंजीनियर भी हैं. वो फरवरी 2020 से यहां काम कर रही हैं. इससे पहले, वह टेकसंवाद प्राइवेट लिमिटेड में मार्केटिंग टीम का हिस्सा थीं. उन्होंने कल्चर मशीन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में भी इंटर्नशिप की है. जहां उन्होंने सोशल कंटेंट टीम के साथ काम किया. विदुषी के पास मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री है. लेकिन वो खुद को फुल टाइम कॉमेडियन और पार्ट टाइम इंजीनियर बताती हैं.

सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रहे लोग

कई यूजर्स का कहना है कि 'उन महिलाओं से पूछें जो ये काम करती हैं और इन चीजों से गुजरती हैं. अगर आप हंस रहे हैं तो इससे बेवकूफी भरी बात नहीं हो सकती.' ट्विटर पर एक यूजर ने विदुषी को मानसिक रूप से विक्षिप्त बता दिया. एक शख्स ने लिखा, 'हमेशा महिलाओं का सम्मान करें. आपको महिलाओं को इस तरह पेश नहीं करना चाहिए. यह एक शर्मनाक कृत्य है.' वहीं एक यूजर ने लिखा है, 'आजकल ये जो स्टैंड कप कॉमेडियन हैं उन्हें लगता है कि बिना गाली दिए या बिना अश्लील बात के हिंदुस्तानियों को हंसी नहीं आती.'