scorecardresearch

Birthday: फिल्म देखकर बेटी ने बात करनी बंद की, लोग छुपाने लगते थे अपनी बीवियां, किस्से प्रेम चोपड़ा के...

प्रेम चोपड़ा अपने मां-बाप की तीसरी संतान हैं. 1935 को लाहौर में जन्मे प्रेम चोपड़ा अपने मां-बाप की तीसरी संतान हैं. प्रेम चोपड़ा की फैमिली पार्टिशन के बाद शिमला शिफ्ट हो गई थी.

Prem Chopra Birthday Prem Chopra Birthday
हाइलाइट्स
  • प्रेम चोपड़ा को देख लोग अपनी पत्नियों को छुपा देते थे

  • राज कपूर की पत्नी कृष्णा की बहन उमा से की शादी

बात जब भी बॉलीवुड के खूंखार विलेन्स की होताी है, प्रेम चोपड़ा का नाम सबसे पहले याद आता है. वे जब कहते, ‘प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा…’ तो अच्छे-अच्छे हीरो की हालत खराब हो जाती. प्रेम चोपड़ा ने अपने फिल्मी करियर में करीब 400 फिल्मों में काम किया है. आज प्रेम चोपड़ा का जन्मदिन है.

1935 को लाहौर में जन्मे प्रेम चोपड़ा अपने मां-बाप की तीसरी संतान हैं. प्रेम चोपड़ा की फैमिली पार्टिशन के बाद शिमला शिफ्ट हो गई थी. यही से प्रेम चोपड़ा की पढ़ाई-लिखाई हुई. उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. इस दौरान वे कई नाटकों का हिस्सा भी रहे. धीरे-धीरे उनका झुकाव नाटक की तरफ होने लगा और अपने इसी ड्रीम को पूरा करने के लिए वो मुंबई आ गए. इस दौरान उन्होंने अखबार बेचने जैसे कई छोटे-मोटे काम किए. टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार में नौकरी के दौरान उनकी मुलाकात कुलदीप सहगल से हुई, जिन्होंने प्रेम को 1955 में रिलीज हुई फिल्म टांगे वाली में काम करने का मौका दिया.

Prem Chopra
Prem Chopra

हीरो बनने आए लेकिन बन गए खलनायक
प्रेम चोपड़ा की पहली हिंदी फिल्म थी 1960 में आई फिल्म मुड़-मुड़के ना देख. इसमें भारत भूषण लीड रोल में थे. हालांकि ये फिल्म कुछ खास नहीं चली. बतौर हीरो प्रेम चोपड़ा ने मैं शादी करने चला, कवारे, सिकंदर ए आजम जैसी फिल्मों में काम भी किया. मुंबई में खर्च चलाने के लिए प्रेम नौकरी भी करते रहे. उन्होंने हर तरह के रोल किए.

प्रेम चोपड़ा ने हिंदी सिनेमा में उन्होंने जिन फिल्मों में हीरो या सेंट्रल कैरेक्टर के तौर पर काम किया, वे फ्लॉप रहीं. लेकिन बतौर खलनायक वे खूब हिट हुए. प्रेम चोपड़ा बॉलीवुड के उन टॉप के कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने विलेन के किरदार से खूब सुर्खियां बटोरीं. प्रेम चोपड़ा की ज्यादातर फिल्में राजेश खन्ना के साथ रहीं और सभी सुपरहिट. 

प्रेम चोपड़ा के लिए भीड़ ने रुकवा दी थी ट्रेन
बॉबी की रिलीज के बाद प्रेम चोपड़ा इतने पॉपुलर हुए कि एक बार जब वो ट्रेन से ट्रैवल कर रहे थे तो ट्रेन हर स्टेशन पर रोकी जा रही थी. प्रेम चोपड़ा बाहर आए और पूछा कि ट्रेन इतनी क्यों रुक रही है इस पर किसी ने उन्हें बताया कि प्रेम चोपड़ा इसी ट्रेन में मौजदू हैं और उन्हें देखने के लिए लोग इतने बेताब है. तब जाकर प्रेम को अपनी पॉपुलैरिटी का अंजादा हुआ. प्रेम चोपड़ा उसके बाद हर स्टेशन पर अपने फैंस को ‘प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा…’ डायलॉग सुनाते हुए गए.

Prem Chopra

ऋषि कपूर के मौसा लगते हैं प्रेम चोपड़ा
अपने किरदार से लोगों को डराने वाले प्रेम असल जिंदगी में काफी साधारण हैं. प्रेम चोपड़ा की शादी राज कपूर की पत्नी कृष्णा की बहन उमा से हुई है. इस लिहाज से प्रेम चोपड़ा और राज कपूर साढू भाई थे. उमा और कृष्णा बॉलीवुड एक्टर राजेंद्र नाथ और प्रेम नाथ की बहने हैं. प्रेम चोपड़ा ने राज कपूर के बेटे ऋषि के साथ भी कई सुपरहिट फिल्में जैसे 'नागिन', 'नसीब' और 'प्रेम ग्रंथ' में काम किया. प्रेम चोपड़ा की तीन बेटियां हैं. प्रेम चोपड़ा के 6 नाती-नातिन हैं. शरमन जोशी प्रेम चोपड़ा के दामाद हैं. उन्होंने प्रेम चोपड़ा की छोटी बेटी प्रेरणा से शादी की है.

प्रेम चोपड़ा को देख लोग छुपा लेते थे अपनी वाइफ
प्रेम चोपड़ा ने इतनी संजीदगी से विलेन का किरदार निभाया कि उन्हें देखते ही लोग अपनी पत्नियों को छुपा लिया करते थे. वे ज्यादातर फिल्मों में हीरो की गर्लफ्रेंड और बहन को छेड़ते हुए दिखते. कहा जाता है एक बार फिल्म में उनका किरदार देखकर उनकी बेटी ने उनसे बात करनी बंद कर दी. बाद में उन्होंने अपनी बेटी को समझाया कि ऐसा कैरेक्टर उनका सिर्फ फिल्मों में है. असल जिंदगी में वो इसके विपरीत हैं.