scorecardresearch

Video: 'अपने बच्चों को मुंह में दबाए शेरनियों का झुंड आखिर कहां जा रहा है?', जंगल में दिखा हैरान करने वाला नजारा

शेरनियों का झुंड शावकों को अपने मुंह में दबाकर जंगल से गुजर रहा है. वीडियो शेयर किया है केन्या के एक इंस्टाग्राम यूजर ने, और लिखा, कि 'जब धरती पर मौजूद बाकी जिंदगियां मुश्किलों से लड़कर जीने की कोशिश कर रही हैं तो हम क्यों नहीं कर सकते? शावकों का एक से दूसरी जगह जाना शेरों के झुंड के लिए बहुत अहम होता है.

बच्चों को मंह में दबाए शेरनियों का झुंड बच्चों को मंह में दबाए शेरनियों का झुंड
हाइलाइट्स
  • ऐसे नजारे ज्यादातर अफ्रीका में देखने को मिलते हैं

  • वीडियो में कई शेरनियां अपने मुंह में शावकों को दबाए हुए नजर आ रही हैं

जंगल के सबसे खतरनाक  जानवर शेर से सबको डर लगता है, इस खतरनाक जानवर का भय इतना है कि सबसे खतरनाक शिकारी भी शेरों से डरता है. शेर इतना ताकतवर और खौफनाक लगता है कि इसका नाम सुन कर ही डर वाली फिलिंग आती है.  लेकिन जब बात अपने बच्चों की आती है तो शेर भी कोई खतरा मोल नहीं लेत.  जब शेरनियों को महसूस होता है कि यह इलाका अब उनके के लिए महफूज नहीं है तब वह एक से दूसरी जगह के लिए विस्थापन करती हैं. इस दौरान वह शावकों को अपने मुंह में दबाकर अपना रास्ता तय करती हैं.

अब इंस्टाग्राम पर एक  ऐसा ही वीडियो शेयर किया गया है.  इसमें शेरनियों का झुंड शावकों को अपने मुंह में दबाकर जंगल से गुजर रहा है. वीडियो शेयर  किया है केन्या के एक इंस्टाग्राम यूजर ने, और  लिखा, कि  'जब धरती पर मौजूद बाकी जिंदगियां मुश्किलों से लड़कर जीने की कोशिश कर रही हैं तो हम क्यों नहीं कर सकते? शावकों का एक से दूसरी जगह जाना शेरों के झुंड के लिए बहुत अहम होता है.  वे अपने बच्चों को मूमकिन  शिकार से बचाते हैं.. हां, शिकारी इन छोटे शावकों का शिकार कर सकते हैं.  इसलिए ये काम इनकी मां को करना पड़ता है.  जब उन्हें अपना इलाका महफूज महसूस नहीं होता है,तो वे इन्हें दूसरे सुरक्षित स्थान पर लेकर जाती हैं'

लोगों ने कहा- मां का प्यार

वीडियो को 'Safari Monks Africa' नाम की ट्रैवल कंपनी के गाइड केन ने रेकॉर्ड किया है.  ऐसे नजारे ज्यादातर अफ्रीका में ही देखने को मिलते हैं. वीडियो में कई शेरनियां अपने मुंह में शावकों को दबाए हुए नजर आ रही हैं. वहीं कुछ शावक झुंड के साथ चल रहे हैं.  जंगल में ऐसे नजारे बेहद कम ही दिखाई पड़ते हैं. वीडियो को 600 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं और कई लोगों ने इस पर कमेंट किया है.  यूजर्स ने इसे 'मां का प्यार' बताया है.

फोटोग्राफर के लिए ऐसे नजारे किस्मत की बात
कई लोग इस अद्भुत वीडियो को देखकर चौंक गए तो कुछ ने इसे बेहद प्यारा बताया.