scorecardresearch

Met Gala 2023: क्या है इस बार के मेट गाला की थीम? कौन-कौन होगा सेलिब्रिटी गेस्ट और किन लोगों को इस इवेंट के लिए मिलती है खास एंट्री, जानिए

Met Gala 1 मई को न्यूयॉर्क में होना है. हर साल मेट गाला की एक थीम होती है जिसके मुताबिक सेलेब्रिटीज को इवेंट के लिए तैयार होना होता है. इस साल, मेट गाला फैशन डिजाइनर कार्ल लेगरफेल्ड को सम्मानित करेगा, जिनकी 2019 में मृत्यु हो गई थी.

Met Gala का काउंटडाउन शुरू हो गया है! मेट गाला 2023, जैसा कि नियम है मई के पहले सोमवार, यानी 1 मई (2 मई, सुबह 4:00 बजे IST) को न्यूयॉर्क शहर के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में होने वाला है. एक तरह से फैशन का सबसे बड़ा नाइट आउट कहलाने वाला ये फंक्शन,अवांट-गार्डे फैशन और हेड-स्पिनिंग रेड कार्पेट लुक अपने अजीबो-गरीब प्रदर्शन के लिए काफी फेमस है.

अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं. तो शायद आपको रिहाना का रत्नजड़ित पोप का रूप, एक झूमर पहने हुए कैटी पेरी और चेहरे को ढंके हुए शूट पहने किम कार्दशियन और मखमली गाउन पहने प्रियंका चोपड़ा की तस्वीर याद करने की जरूरत है. बड़ी हस्तियां इस कार्यक्रम में थीम के अनुसार ड्रेसेज पहन के आते हैं. प्रत्येक वर्ष के मेट गाला के लिए मेहमानों की लिस्ट सीक्रेट रखी जाती है और ये सितारों के रेड कार्पेट पर आने के बाद ही पता चलती है. रिपोर्ट्स की मानें तो आलिया भट्ट इस कार्यक्रम में प्रबल गुरुंग क्रिएशन में डेब्यू करेंगी. मेट गाला 2023 की थीम के रूप में, यह 'कार्ल लेगरफेल्ड: ए लाइन ऑफ ब्यूटी' है.

मेट गाला 2023 थीम
हर साल मेट गाला की एक थीम होती है जिसके मुताबिक सेलेब्रिटीज को इवेंट के लिए तैयार होना होता है. इस साल, मेट गाला फैशन डिजाइनर कार्ल लेगरफेल्ड को सम्मानित करेगा, जिनकी 2019 में मृत्यु हो गई थी. इसी के अनुसार 'कार्ल लेगरफेल्ड: ए लाइन ऑफ ब्यूटी' की थीम रखी गई है. महान डिजाइनर ने कई लक्जरी फैशन हाउसों का नेतृत्व किया, जिनमें चैनल, बाल्मेन, फेंडी, क्लो और उनका अपना नाम ब्रांड शामिल है. मेट गाला के मेहमानों के पास प्रयोग करने और उनसे प्रेरणा लेने के लिए बहुत कुछ होगा.

मेट गाला 2023 होस्ट्स
इस बार 2023 मेट गाला के मेहमान Michaela Coel, Penélope Cruz, Roger Federer, Dua Lipa, and Vogue’s Anna Wintour हैं.

मेट गाला क्या है?
अगर आप सोच रहे हैं कि मेट गाला क्या है? तो आपको बता दें कि मेट गाला मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट के लिए एक फंड रेजिंग प्रोग्राम है. यह अपनी वार्षिक फैशन प्रदर्शनी के उद्घाटन का भी प्रतीक है. साल 2021 में Met’s Costume Institute के लिए 16.4 मिलियन डॉलर रुपये इकट्ठा किए गए थे. 
 

कहां देखें लाइव
यह इवेंट 1 मई को न्यूयॉर्क में होना है और आप इसे लाइव देख सकते हैं. भारत में Vogue की वेबसाइट पर लाइवस्ट्रीम मंगलवार (2 मई) सुबह करीब 4 बजे शुरू होगी.

मेट गाला 2023 में कौन शामिल होगा?
मेट गाला की गेस्ट लिस्ट को बहुत ही टॉप सीक्रेट रखा जाता है. रेड कार्पेट खुलने के बाद ही सेलेब्रिटी अपनी उपस्थिति की घोषणा करने के लिए आते हैं. हालांकि, रिहाना, लेडी गागा, किम कार्दशियन, प्रियंका चोपड़ा, बिली पोर्टर और बेयॉन्से जैसे स्टार्स कई बार से इसका हिस्सा बनते आ रहे हैं. कुछ रिपोर्टों ने हवाले से खबर है कि इस बार किम कार्दशियन को फैशन गाला में आमंत्रित नहीं किया गया है. हालांकि, बाद में पता चला कि ये महज एक अफवाह थी जिसे खारिज कर दिया गया. 

दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा सहित कई भारतीय हस्तियां इससे पहले हुए मेट गाला में दर्शकों का ध्यान खींचने में सफल हुई थीं. साल 2022 में, नताशा पूनावाला ने फैशन के सबसे बड़े इवेंट में सब्यसाची साड़ी के साथ मैटेलिक शिआपरेली बस्टियर पहनकर लोगों का ध्यान खींचा. ईशा अंबानी और सुधा रेड्डी पहले भी मेट गाला रेड कार्पेट पर चल चुकी हैं. इस साल आलिया भट्ट प्रबल गुरुंग गाउन में अपना मेट गाला डेब्यू कर सकती हैं.

क्या आप मेट गाला में शामिल हो सकते हैं?
आम आदमी मेट गाला में शामिल नहीं हो सकता और यहां तक की इसका टिकट भी नहीं खरीद सकता.केवल वे लोग जो प्रसिद्ध या पॉवरफुल हैं और जिन्हें निमंत्रण मिलता है वे ही कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. मेट गाला इवेंट में हर कोई ए-लिस्टर होता है.

एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक आमतौर पर कंपनियां टेबल खरीदती हैं. "एक फैशन लेबल वहां पर टेबल खरीदता है और अपने अनुसार पसंदीदा हस्ती को आमंत्रित करता है. कथित तौर पर प्रत्येक सीट की कीमत लगभग 35,000 डॉलर है. हालांकि कई मेहमानों को मुफ्त में भी आमंत्रित किया जाता है." मेट गाला 2023 के टिकट की कीमत बढ़ाकर 50,000 डॉलर (41,12,975 रुपये) कर दी गई है.