scorecardresearch

कौन है दिविता राय जो Miss Universe प्रतियोगिता में भारत का करेंगी प्रतिनिधित्व...कॉस्ट्यूम राउंड में भारत को दिखाया सोने की चिड़िया

23 साल की दिविता राय मिस यूनिवर्स 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. दिविता का जन्म कर्नाटक में हुआ है. वह पेशे से एक मॉडल हैं. दिविता ने खुद को 'सोने की चिड़िया' के तौर पर प्रिजेंट किया.

Divita Rai Divita Rai

71वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता अंतिम चरण में है. प्रतियोगिता इस सप्ताह के अंत में न्यू ऑरलियन्स में होगी. भारत की दिविता राय मिस यूनिवर्स 2023 में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. दिविता को पिछले साल 28 अगस्त को मिस डीवा ऑर्गेनाइजेशन की 10वीं वर्षगांठ समारोह में आउटगोइंस टाइटल होल्डर हरनाज संधू ने मिस दिवा यूनिवर्स 2022 का ताज पहनाया था.

स्टेज पर दिखाया जलवा
नेशनल कॉस्टयूम राउंड के लिए, दिविता ने खुद को 'सोने की चिड़िया' के तौर पर प्रिजेंट किया. गोल्डन आउटफिट के साथ गोल्डन पंख लगाकर दिविता मिस यूनिवर्स के स्टेज पर पहुंची थीं. डिजाइनर अभिषेक शर्मा के अनुसार, "राष्ट्रीय पोशाक भारत के सोने की चिड़िया के रूप में अलौकिक चित्रण से प्रेरित है, जो विविधता के साथ सद्भाव में रहने के आध्यात्मिक सार के साथ-साथ हमारी सांस्कृतिक समृद्ध विरासत की संपत्ति का प्रतीक है."

वह भारत की स्वर्णिम विरासत, अर्थव्यवस्था, विविधता और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हुए बेहद खूबसूरत लग रही थीं. 25 साल की  दिविता राय ने अगस्त में लिवा मिस दिवा यूनिवर्स 2022 बनी थी वो 14 जनवरी को 71वें मिस यूनिवर्स शोकेस इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. इसमें दुनियाभर से 84 महिलाएं हिस्सा लेंगी.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Miss Diva (@missdivaorg)

कौन है दिविता राय?
दिविता का जन्म 10 जनवरी, 1998 को मैंगलोर में हुआ था. हालांकि अब वह मुंबई में रहती हैं. उन्होंने कर्नाटक के राजाजीनगर में स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी और फिर मुंबई आ गईं. इसके बाद मुंबई के सर जेजे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर से बैचलर डिग्री प्राप्त की. दिविता पेशे से एक मॉडल होने के साथ-साथ एक आर्किटेक्ट भी हैं.दिविता को बैडमिंटन और बास्केटबॉल खेलना बेहद पसंद है. उन्हें पेटिंग और संगीत का भी शौक है. दिविता के पिता इंडियन ऑयल में काम करते हैं. उनके जीवन का आदर्श वाक्य- "बदलाव से मत डरना, जिंदगी को गले लगाना और हर एक लम्हे को खुलकर जीना है."

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Miss Diva (@missdivaorg)

दिविता, सुष्मिता सेन को अपना आदर्श और प्रेरणा मानती हैं. दिविता मानती हैं कि सुष्मिता ने भारत में कई लड़कियों को मिस यूनिवर्स के मंच तक पहुंचने का सपना दिखाया है. सुष्मिता भारत की पहली महिला थीं, जो 1994 में मिस यूनिवर्स बनी थीं. दिविता ने मिस दीवा यूनिवर्स 2022 का टाइटल अपने नाम किया है. जब दिविता ने दीवा यूनिवर्स का खिताब जीता तो मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने उन्हें ताज पहनाया था. दिविता अपने पिता से बहुत प्रेरणा लेती हैं वो शिक्षा को हर किसी के लिए सुलभ बनाना चाहती हैं. वह कहती हैं, 'मेरे पिता ने आर्थिक संकट से बाहर आने के लिए शिक्षा की ताकत का इस्तेमाल किया. उन्होंने पैसे कमाने के लिए खुद को सशक्त बनाया और अपने परिवार की मदद की.'