scorecardresearch

सुहाना और खुशी के अलावा कौन हैं The archies में तीसरी हीरोइन अदिति डॉट...एक्टिंग के अलावा किस लिए हैं फेमस?

7 दिसंबर को जोया अख्तर की फिल्म The archies रिलीज होने वाली है. इस फिल्म में पॉपुलर बॉलीवुड स्टार किड्स के अलावा अदिति डॉट मिहिर आहूजा, वेदांग रैना और युवराज मेंडा जैसे नए चेहरे नजर आने वाले हैं. आइए जानते है फिल्म की तीसरी हिरोइन अदिति सहगल के बारे में.

Aditi Saigal Aditi Saigal

जोया अख्तर की आने वाली फिल्म द आर्चीज़ (The Archies)अपनी घोषणा के बाद से ही चर्चा का विषय बनी हुई है. नए चेहरों की वजह से दर्शकों के बीच इसको लेकर उत्सुकता बहुत अधिक है. फिल्म के मुख्य कलाकारों में ज्यादातर नए कलाकार शामिल हैं. एक तरफ जहां सुहाना खान, खुशी कपूर और अगस्त्य नंदा जाने-माने चेहरे हैं. वहीं दूसरे कलाकार मिहिर आहूजा, वेदांग रैना, अदिति 'डॉट' सहगल और युवराज मेंडा के बारे में कई लोगों को नहीं पता है. 

इन सबके बीच एक नाम जिसकी चर्चा ज्यादा है वो है अदिति 'डॉट' सहगल है. अदिति नेटफ्लिक्स प्रोडक्शन में एथेल मुग्स (Ethel Muggs)का दिलचस्प किरदार निभा रही हैं. फिल्म 7 दिसंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी. अदिति एक्टिंग से पहले सिंगिग का काफी शौक रखती हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में.

कौन हैं अदिति सहगल उर्फ ​​डॉट?
अदिति सहगल, जिन्हें डॉट के नाम से भी जाना जाता है एक बेहतरीन सिंगर और सॉन्ग राइटर हैं. उनकी उम्र 24 साल है और वो यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्मों पर अपने लिखे और गाए गानों के बेहतरीन कवर पोस्ट करती रहती हैं. The archies में एक अभिनेत्री के रूप में यह अदिति की पहली फिल्म है. अदिति सहगल शेना गामट और दिवंगत अमित सहगल की बेटी हैं. जबकि शेना गमट एक अभिनेत्री और थिएटर प्रैक्टिशनर हैं. अमित सहगल एक रॉक म्यूजिशियन और भारत की पहली रॉक पत्रिका रॉक स्ट्रीट जर्नल के प्रसिद्ध संस्थापक थे. अमित सहगल को भारत के रॉक संगीत समुदाय द्वारा 'पापा रॉक' भी कहा जाता था. उनका जनवरी 2012 में निधन हो गया था.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dot. (@dotandthesyllables)

6 साल की उम्र से बजा रही हैं पियानो
इसके बाद अदिति वेल्स में बांगोर विश्वविद्यालय गईं जहां उन्होंने क्रिएटिव राइटिंग और संगीत में ऑनर्स किया. उन्हें संगीत विद्यालय से आउटस्टैंडिंग ओवरऑल एचीवमेंट के लिए फिलिप पास्कल मेमोरियल पुरस्कार मिला. इसके अलावा वो स्पेशल नीड वाले बच्चों को भी पढ़ा चुकी हैं. बांगोर विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई के बाद, उन्होंने शिक्षा में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की और ग्लासगो विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम और पॉलिसी का अध्ययन किया. अपनी विविध पसंदों के बारे में बात करते हुए, अदिति ने वर्व मैगज़ीन को बताया कि उन्होंने विश्वविद्यालय के दूसरे साल के बाद एक साल के लिए डेटा एनलिस्ट के रूप में नौकरी की.अदिति जब 6 साल की थीं तभी से वो पियानो बजाना सीख रही हैं. 12 साल की उम्र से उन्होंने गाने लिखना शुरू कर दिए थे. उन्होंने अपने कॉलेज के दिनो से ही एक बैंड के साथ गाना शुरू कर दिया था. साल 2017 में उनका गाना एवरीबॉडी डांस टू टेक्नो के वायरल होने के बाद वह रातों-रात सफल हुई थीं. 

नाम में क्यों लगाती हैं Dot
आप सोच रहे होंगे कि उनका स्टेज नाम डॉट क्यों है. स्क्रॉल के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने इसके पीछे की कहानी का खुलासा किया था. अदिति ने बताया कि जब वह 10 साल की थीं, तब वह एक बार अपनी मां के साथ कलरबुक भर रही थीं. तब उनकी मां ने लाइन के बाहर डॉट्स बनाना शुरू कर दिए. इस पर अदिति मे उनसे पूछा कि वो ऐसा क्यों कर रही हैं. इसके जवाब में उनकी मां ने कहा कि डॉट कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाता और वो इसे बहुत दिलचस्प बनाता है. एक बिंदु छोटा लेकिन महत्वपूर्ण है. इसमें कुछ बनने की क्षमता है लेकिन यह कुछ ऐसा बनने की कोशिश नहीं करता जो यह नहीं है.