scorecardresearch

कौन थीं Jean Tatlock? जो Oppenheimer के साथ रिलेशनशिप की वजह से हमेशा FBI की रडार पर रहीं

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर इन दिनों खूब चर्चा में हैं. ओपेनहाइमर ग्रेटा गेरविग की बार्बी के साथ सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. परमाणु बम के जनक कहे जाने वाले साइंटिस्ट रॉबर्ट ओपेनहाइमर की लाइफ पर बेस्ड इस मूवी में मनोचिकित्सक जीन टैटलॉक के साथ उनके संबंधों पर भी बात की गई है. फिल्म में जीन टैटलॉक का रोल किया है ब्रिटिश एक्ट्रेस फ्लोरेंस पुग ने.

ओपेनहाइमर फिल्म का एक सीन ओपेनहाइमर फिल्म का एक सीन

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर (Oppenheimer) इन दिनों खूब चर्चा में हैं. ओपेनहाइमर ग्रेटा गेरविग की बार्बी के साथ सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. परमाणु बम के जनक कहे जाने वाले साइंटिस्ट रॉबर्ट ओपेनहाइमर की लाइफ पर बेस्ड इस फिल्म में सायकायट्रिस्ट जीन टैटलॉक के साथ उनके संबंधों पर भी बात की गई है. फिल्म में जीन टैटलॉक का रोल ब्रिटिश एक्ट्रेस फ्लोरेंस पुग ने किया है.

सेक्स सीन पर भारत में विवाद

फिल्म के एक सीन में ओपेनहाइमर का किरदार निभाने वाले सिलियन मर्फी मानसिक रोग विशेषज्ञ जीन टैटलॉक (फ्लोरेंस पुग) के साथ सेक्स सीन में दिखते हैं. इस सेक्स सीन की वजह से भारत में विवाद खड़ा हो गया है. इस सीन के बाद बहुत से लोग जीन टैटलॉक के बारे में जानना चाहते हैं. आखिर जीन टैटलॉक कौन थीं और ओपेनहाइमर के साथ उनका रिश्ता कैसा था? आइए जानते हैं.

...जब ओपेनहाइमर से पहली बार मिलीं टैटलॉक

1914 में जन्मी जीन टैटलॉक मार्जोरी फेंटन और जेएसपी टैटलॉक की दूसरी संतान थीं. 1931 में न्यूयॉर्क के वासर कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले टैटलॉक यूरोप घूमने गईं. यूरोप टूर के दौरान वो स्विट्जरलैंड में अपने एक दोस्त के साथ रहीं... यहीं से उनमें साइकोलॉजी पढ़ने के पीछे रुचि जागी. वसार कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद वे यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया गईं और यहीं उनकी मुलाकात ओपेनहाइमर से हुई. ओपेनहाइमर वहां फिजिक्स के प्रोफेसर थे.

ओपेनहाइमर जीन टैटलॉक से कब मिले?

ओपेनहाइमर और टैटलॉक ने 1936 में एक दूसरे को डेट करना शुरू किया. उस वक्त टैटलॉक 22 साल की थीं और ओपेनहाइमर उनसे 10 साल बड़े यानी 32 साल के थे. हालांकि ओपेनहाइमर का ऑफर एक्सेप्ट करने से पहले टैटलॉक उन्हें कई बार रिजेक्ट कर चुकी थीं. लेकिन ओपेनहाइमर ने उनसे प्यार करना नहीं छोड़ा. ओपेनहाइमर की इंग्लिश की नॉलेज से टैटलॉक काफी इंप्रेस थीं. टैटलॉक ने ही ओपेनहाइमर का परिचय क्रांतिकारी राजनीति और जॉन डॉन की कविताओं से कराया था. जेनेट फैरेल ब्रॉडी की द फर्स्ट एटॉमिक बम के अनुसार, ट्रिनिटी टेस्ट- 1945 में परमाणु हथियार का पहला विस्फोट - का नाम डॉने की कविता के नाम पर रखा गया था जोकि टैटलॉक से प्रेरित था. हालांकि 1939 के बाद से ओपेनहाइमर और टैटलॉक की मुलाकात कुछ ही मौकों पर हुई. 1940 में ओपेनहाइमर ने कैथरीन पुएनिंग से शादी कर ली.

शादी के बाद भी रहा रिश्ता

कैथरीन पुएनिंग से शादी के बाद भी ओपेनहाइमर की दोस्ती टैटलॉक से बनी रही. डिप्रेशन के दिनों में टैटलॉक ओपेनहाइमर से फोन पर बात करती थीं. इस दौरान वह Paediatric Psychiatrist के रूप में काम भी कर रही थीं. ओपेनहाइमर के साथ संबंधों की वजह से टैटलॉक हमेशा एफबीआई की निगरानी में रहीं. ओपेनहाइमर को डेट करते हुए वे Communist Party के कई सदस्यों से मिलीं. टेटलॉक ने ओपेनहाइमर को पहला परमाणु बम बनाने के लिए भी प्रेरित किया. जून 1943 में जब टैटलॉक और ओपेनहाइमर की आखिरी मुलाकात हुई, तो उन्होंने कबूल किया कि वो अभी भी ओपेनहाइमर से प्यार करती हैं और उसके साथ रहना चाहती हैं.

Jean Tatlock

29 साल की उम्र में कर ली आत्महत्या

4 जनवरी 1944 को महज 29 साल की उम्र में टैटलॉक ने आत्महत्या कर ली थी. उन्होंने अपने सुसाइड नोट में लिखा था- मुझे हर चीज से नफरत है. जिन लोगों ने मुझसे प्यार किया और मेरी मदद की सभी को प्यार और हिम्मत. मैं जीना चाहती थी लेकन मुझे लकवा मार गया. मैंने समझने की बहुत कोशिश की लेकिन समझ नहीं पाई. 

टेटलॉक की आत्महत्या से ओपेनहाइमर को झटका

उनपर हमेशा निगरानी रखने वाले एफबीआई निदेशक जे एडगर हूवर का कहना था कि टैटलॉक की हत्या की गई थी. लेकिन उनके चाहने वालों का मानना ​​है कि उन्होंने आत्महत्या की. टेटलॉक की आत्महत्या की खबर से ओपेनहाइमर को झटका लगा. परमाणु परीक्षण से पहले ओपेनहाइमर ने ये स्पष्ट कर दिया था कि वे इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे कि परमाणु हथियार का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए. वो तो सिर्फ अपना काम कर रहे हैं. टैटलॉक की तरह ओपेनहाइमन की भी दर्दनाक मौत हुई. 1965 में उन्हें गले के कैंसर का पता चला और 1967 में उनकी मौत हो गई. अपनी जिंदगी के आखिरी वक्त तक ओपेनहाइमर, परमाणु बम बनाने की तकनीकी उपलब्धि को लेकर कभी गर्व तो कभी अपराध बोध जताते रहे थे.

क्रिस्‍टोफर नोलन निर्देशित फिल्म 'ओपेनहाइमर' में किलियन मर्फी,एमिली ब्‍लंट,मैट डेमन,रॉबर्ट डाउनी जूनियर, फ्लोरेंस पुग जैसे स्टार्स हैं. अमेरिका में ‘आर’ रेटिंग के साथ रिलीज हुई यूनिवर्सल पिक्चर्स की फिल्म को भारत देश में यू/ए सर्टिफिकेट मिला है. ओपेनहाइमर भारत में रिकॉर्ड तोड़ कारोबार कर रही है.