scorecardresearch

Maharaj: आमिर खान के बेटे जुनैद की डेब्यू फिल्म 'महाराज' आज नहीं होगी रिलीज, आखिर क्यों विवादों में है फिल्म?

आमिर खान (Aamir Khan) के बेटे जुनैद (Junaid) की डेब्यू फिल्म महाराज की रिलीज पर गुजरात हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है. फिल्म में जुनैद खान के अलावा जयदीप अहलावत, शालिनी पांडे और शारवरी भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ पी मल्होत्रा ने किया है. 

Maharaj/Netflix Maharaj/Netflix
हाइलाइट्स
  • जुनैद खान की डेब्यू फिल्म की रिलीज पर रोक

  • क्यों विवादों में है महाराज

आमिर खान (Aamir Khan) के बेटे जुनैद (Junaid) की डेब्यू फिल्म महाराज की रिलीज पर गुजरात हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है. महाराज 14 जून को नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रिलीज होने वाली थी. गुजरात हाई कोर्ट का ये फैसला भगवान कृष्ण के भक्तों और पुष्टिमार्ग संप्रदाय के अनुयायियों की तरफ से दायर याचिका के बाद आया है. इनका आरोप है कि फिल्म सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ सकती है और उनके समुदायों और हिंदू धर्म के खिलाफ हिंसा भड़का सकती है.

फिल्म को बैन करने की उठ रही मांग
सोशल मीडिया पर कल से ही Boycott Netflix ट्रेंड कर रहा है. यूजर्स महाराज फिल्म को बैन करने की मांग कर रहे हैं. यूजर्स का कहना है कि ये फिल्म धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचा सकती है. लोगों का दावा है कि नेटफ्लिक्स 'हिंदू विरोधी' कंटेंट को बढ़ावा दे रहा है. एक यूजर ने लिखा-“महाराज के पोस्टर में एक तरफ एक तिलक-धारी, शिखाधारी आदमी दिखाया गया है, जबकि दूसरी तरफ एक तेज-तर्रार युवक है, हमेशा की तरह इस बार भी हिंदू विरोधी वेब-सीरीज बन रही है.''

किस विषय पर बनी है महाराज?
निर्माताओं के अनुसार, "महाराज" आजादी से पहले के भारत और 1862 के महाराज लिबेल केस पर आधारित है, जो "एक प्रमुख व्यक्ति द्वारा कदाचार के आरोपों" से भड़का था. फिल्म में जुनैद खान ने एक वैष्णव पत्रकार करसन दास मुलजी (Karsandas Mulji) का किरदार किया है जो इलाके के सबसे बड़े मठ के महाराज को उनकी करतूतों के चलते अदालत में घसीट लेता है.

सम्बंधित ख़बरें

इस ओटीटी फिल्म में जुनैद खान के अलावा जयदीप अहलावत, शालिनी पांडे और शारवरी भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ पी मल्होत्रा ने किया है. 

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने अन्नू कपूर की फिल्म "हमारे बारह" की रिलीज पर भी रोक लगा दी थी. कोर्ट का कहना है कि फिल्म इस्लामी आस्था और विवाहित मुस्लिम महिलाओं के लिए अपमानजनक है. इससे पहले, नयनतारा की फिल्म "अन्नपूर्णानी" भी धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर विवादों में घिर गई थी, बाद में इसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया.