scorecardresearch

Mumbai Special Play Area For Divyang: मुंबई में दिव्यांगों के लिए पहला स्पेशल प्ले एरिया, दिव्यांग बच्चों के लिए दी गई हैं सारी सुविधाएं

मुंबई में बीएमसी ने दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से स्पेशल प्ले एरिया बनाया है. जिसमें दिव्यांग बच्चे आम बच्चों की तरह खेल सकते हैं. इस पार्क में खेलने की सुविधाओं को दिव्यांग बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जाकि दिव्यांगों को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो.

मुंबई में दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल प्ले एरिया बनाया गया है. मुंबई में दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल प्ले एरिया बनाया गया है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की आधारभूत संरचना सबसे अच्छी मानी जाती है. खेलकूद के लिए जगह हो या मैदान मुंबई में सारी सुविधाएं अव्वल स्तर की बनाई गई हैं. लेकिन मुंबई में एक चीज की कमी लोगों को हमेशा से खलती रही है. वो है स्पेशल एबल्ड और दिव्यांग बच्चों के लिए उनका स्पेशल प्ले एरिया का नहीं होना. स्पेशल बच्चों के लिए नार्मल बच्चों के प्ले एरिया में खेलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन बीएमसी ने इस समस्या का भी समाधान किया है. बीएमसी के सपोर्ट से दिव्यांग बच्चों के लिए उनकी तरह का एक अनोखा प्ले एरिया बनाया गया है, जिसमें दिव्यांग बच्चे बिना किसी मुश्किल के खेल सकते हैं.

दिव्यांगों के लिए स्पेशल प्ले एरिया-
मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल सुविधा वाला प्ले एरिया बनाया गया है. इसमें बच्चों के खेलने के लिए जो भी सुविधाए हैं, वो दिव्यांग बच्चों के अनुरूप बनाई गई है. यह मुंबई का पहला ऐसा पार्क है, जिसे दिव्यांग बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. यहां दिव्यांग बच्चे नार्मल बच्चों की तरह राइड्स का आनंद ले सकते हैं. दिवाली के पर्व से पहले ही इसे बच्चों के लिए खोल दिया गया है.

व्हीलचेयर वाले बच्चों के लिए झूला-
इस पार्क की सबसे अनोखी बात ये है कि यहां व्हीलचेयर पर आने वाले दिव्यांग बच्चे भी झूले का आनंद ले सकते हैं. इस पार्क में झूले को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि उसमें पूरी व्हीलचेयर फीट हो जाती है और दरवाजे के साथ लॉक हो जाती है. नार्मल झूले में दिव्यांग बच्चे राइड नहीं कर पाते  हैं, लेकिन इस स्पेशल डिजाइन वाले झूले में दिव्यांग बच्चों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है.
इस पार्क में बाकी खेलने की सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है.  राइड्स पर काफी ध्यान दिया गया है, जिसकी वजह से दिव्यांग बच्चों को आम बच्चों की तरह खेलने में मजा भी आएगा और वो आम बच्चों की तरह सारी राइड और झूले का आनंद भी उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: