scorecardresearch

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन वर्धमान को सेना का दिवाली गिफ्ट, बनाए गए ग्रुप कैप्टन

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन वर्धमान को ग्रुप कैप्टन बनाया गया है. अभिनंदन ने बालाकोट के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था.

Abhinandan Abhinandan
हाइलाइट्स
  • बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन वर्धमान का प्रमोशन

  • अभिनंदन वर्धमान को ग्रुप कैप्टन की मिली जिम्मेदारी

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो और भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को सेना ने दिवाली गिफ्ट दिया है. उन्हें प्रमोशन देकर ग्रुप कैप्टन बनाया गया है. अभिनंदन को जल्द नई जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. बता दें कि भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का पद भारतीय थल सेना के कर्नल रैंक के बराबर है.

मार गिराए थे पाक के लड़ाकू विमान
14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने भारतीय जवान के काफिले पर हमला कर दिया था. इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के 12 दिनों के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हवाई हमला किया था. इसका बदला लेने के लिए पाकिस्तान ने ठीक एक दिन बाद कश्मीर में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. पाकिस्तान की तरफ से F-16 विमान ने उड़ान भरी. उस वक्त अभिनंदन श्रीनगर स्थित 5 स्क्वॉड्रन का हिस्सा थे. अभिनंदन और भारतीय वायुसेना के जाबांजों ने MIG-21 से F-16 विमानों को खदेड़ दिया था.

वाघा बॉर्डर पर हुआ था 'अभिनंदन'
पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराने के दौरान अभिनंदन पीओके में प्रवेश कर गए और इसी दौरान उनका विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था. अभिनंदन पैराशूट के जरिये नीचे उतरे थे. अभिनंदन को देखते ही पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. भारत की तरफ से लगातार दबाव बनाने के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा. वाघा बॉर्डर के रास्ते अभिनंदन भारत लौटे थे. इस साहस के लिए अभिनंदन को पदक से सम्मानित भी किया गया था और उनके साहस के लिए खूब तारीफ हुई थी.