scorecardresearch

दिवाली पर देशवासियों को महंगाई से बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करेगी सरकार

केंद्र सरकार ने दिवाली पर जनता को बड़ी राहत दी है. पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी को कम किया जाएगा. 4 नवंबर से नई कीमतें लागू होंगी.

petrol and diesel petrol and diesel
हाइलाइट्स
  • पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाएगी सरकार

  • चार नवंबर से लागू होंगी नई कीमतें

  • केंद्र ने राज्य सरकारों से भी वैट कम करने का किया आग्रह

केंद्र सरकार ने दिवाली पर देशवासियों को महंगाई से बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है. पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी को कम किया जाएगा. 4 नवंबर यानि दीपावली के दिन से ही नई कीमतें लागू होंगी. इससे देश की जनता को बड़ी राहत मिलेगी.

किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

देश में रबी फसल का सीजन शुरू हो चुका है. खेतों की जुताई और पटवन के लिए किसानों को डीजल की जरूरत पड़ती है. डीजल की कीमत कम होने से देश के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. लॉकडाउन के दौरान कृषि ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र रहा जिसकी वजह से देश की आर्थिक स्थिति पटरी पर रही. ऐसे में सरकार ने डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाकर किसानों को बड़ी राहत दी है.

राज्य सरकारों से भी वैट कम करने का आग्रह
पिछले कुछ महीनों से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत तेजी से बढ़ी है. इसकी वजह से महंगाई आसमान छू रही है और आम आदमी काफी परेशान है. ऐसे में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया है. पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम होने से मुद्रास्फीति कम रहेगी और गरीब और मध्यम वर्ग को काफी राहत होगी. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया है ताकि जनता को और राहत दी जा सके.

औसतन हर चार दिन में एक रुपए बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत
पेट्रोल और डीजल की कीमत एक महीने में 8 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई. औसतन हर चार दिन में पेट्रोल-डीजल की कीमत एक रुपए बढ़ी है. एक अक्टूबर को दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत 101.89 रुपए/लीटर थी वहीं 31 अक्टूबर को यह बढ़कर 109.34 पहुंच गई. एक अक्टूबर को दिल्ली में जहां डीजल की कीमत 90.17 रुपए/लीटर थी वहीं 31 अक्टूबर को यह बढ़कर 98.07 पहुंच गई.

ये भी पढ़ें