scorecardresearch

खुशखबरी! उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ लोगों को लगाई गयी वैक्सीन की पहली डोज

वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होने के लगभग 10 महीने बाद, 10 करोड़ लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है. राज्य की कुल वयस्क आबादी के लगभग 68 प्रतिशत को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि लगभग 24 प्रतिशत को दोनों डोज.

Photo: PTI Photo: PTI
हाइलाइट्स
  • 68 प्रतिशत को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है

  • हर दिन लगाए जाएं 25 से 30 लाख टीके

  • वैक्सीन डोज कवरेज को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर मॉडल 2.0

कोरोना वायरस से बचाव के लिए चलाये जा रहे अभियानों में उत्तर प्रदेश शुरू से ही आगे रहा है. इसी कड़ी में राज्य ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है. उत्तर प्रदेश ने 10 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लगाकर रिकॉर्ड बना दिया है. वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होने के लगभग 10 महीने बाद, 10 करोड़ लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है. वहीं, अभी तक 13.53 करोड़ से अधिक कुल वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं.

बता दें, 16 जनवरी को राज्य में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू की गयी थी, जिसके बाद से ही लगातार टीकाकरण किया जा रहा है. राज्य की कुल वयस्क आबादी के लगभग 68 प्रतिशत को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि लगभग 24 प्रतिशत को दोनों डोज.

अभी तक दी जा चुकी हैं 13 करोड़ डोज 

राज्य में वैक्सीन की 13,53,77,271 से अधिक डोज दी जा चुकी हैं, जिनमें 10,00,02,539 पहली डोज और 3,53,74,732 दूसरी डोज शामिल हैं. सबसे अधिक आबादी वाला राज्य होने के बावजूद भी आज उत्तर प्रदेश ने वैक्सीन की मदद से कोविड -19 संक्रमण की लहर को कम करने में दूसरे राज्यों से आगे निकल रहा है.

हर दिन लगाए जाएं 25 से 30 लाख टीके 

मुख्यमंत्री के आदेश के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग दूसरे डोज पर फोकस करते हुए पूरे राज्य में युद्धस्तर पर टीकाकरण कर रहा है. सीएम योगी ने अगले दो महीनों में हर दिन 25 से 30 लाख वैक्सीन डोज देने का लक्ष्य निर्धारित करने का निर्देश दिया है ताकि टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जा सके. 

वैक्सीन डोज कवरेज को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर मॉडल 2.0

यूपी सरकार ने राज्य में सेकेंड डोज कवरेज को लेकर 'क्लस्टर मॉडल 2.0' भी शुरू किया है.  फुल वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर मॉडल 2.0 का उपयोग कर सेकंड डोज लगाने का काम उन गांवों/मोहल्लों में किया जा रहा है जहां क्लस्टर मॉडल के माध्यम से पहली खुराक दी जा चुकी है.

आपको बता दें, कोविड -19 टीकाकरण अभियान के लिए जून में क्लस्टर मॉडल को पूरे राज्य में लॉन्च किया गया था. इस लॉन्च की बदौलत ही परिवहन और डिजिटल डिवाइड जैसी समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सका.

ये भी पढ़ें