scorecardresearch

दिल्ली के शालीमार बाग में बनेगा नया सरकारी अस्पताल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया शिलान्यास

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को शालीमार बाग में 1,430 बिस्तरों वाले सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी. उन्होंने कहा कि यह सुविधा अगले छह महीनों में तैयार हो जाएगी.

Arvind Kejriwal Arvind Kejriwal
हाइलाइट्स
  • ऐसे सात अस्पतालों का निर्माण कर रही सरकार

  • शालीमार बाग में तैयार हो रहा 1430 बिस्तरों वाला अस्पताल

  • छह महीने में बनकर तैयार होगा अस्पताल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को शालीमार बाग में 1,430 बिस्तरों वाले सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी. उन्होंने कहा कि यह सुविधा अगले छह महीनों में तैयार हो जाएगी. शालीमार बाग में अस्पताल निर्माण स्थल पर एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा,"कोरोनोवायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान शहर में आईसीयू बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की भारी कमी देखी गई. एक जिम्मेदार सरकार के रूप में हम कोरोना की तीसरी लहर से तैयारी के लिए सभी महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं. आज शालीमार बाग में मैंने 1,430 बेड के नए सरकारी अस्पताल का शिलान्यास किया है. ये सभी बेड आईसीयू बेड होंगे और हर बेड ऑक्सीजन सप्लाई से लैस होगा. यह अस्पताल छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा."

ऐसे 7 अस्पतालों का निर्माण कर रही सरकार
उन्होंने बताया कि उनकी सरकार शहर में कुल 6,800 बिस्तरों की क्षमता वाले ऐसे सात नए अस्पतालों (शालीमार बाग सहित) का निर्माण कर रही है. इससे शहर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा. समारोह में स्वास्थ्य एवं लोक निर्माण विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन और शालीमार बाग की विधायक बंदना कुमारी सहित स्वास्थ्य एवं लोक निर्माण विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. 

एचआईएमएस लागू करेगी सरकार
सीएम ने यह भी कहा कि सरकार चिकित्सा देखभाल और सुविधाओं के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मानक प्रणाली विकसित कर लागू करेगी. इसके लिए सरकार स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) लागू करेगी जिससे विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने में मदद मिलेगी.

अस्पतालों में लंबी कतारों से मिलेगी छूट

केजरीवाल ने कहा,“एचआईएमएस के माध्यम से सरकार के पास नागरिकों के सभी चिकित्सा संबंधी डेटा होंगे और लोग सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक कर सकेंगे. इससे अस्पतालों में लोगों की कतारें खत्म होंगी. इसके अलावा हम नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित करेंगे, जिसके जरिए लोगों को अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिल सकेगा. ”