scorecardresearch

पटाखों के जरिए आग की घटनाएं हुईं कम', ऐसे दिल्ली ने मनाई हैप्पी वाली दीवाली

फायर सर्विस अधिकारियों के अनुसार, पिछले दो दिनों से लगभग 3,000 फायर फाइटर्स ड्यूटी पर थे और दिल्ली फायर सर्विस की टीमों को किसी भी घटना से निपटने के लिए राजधानी में 30 से ज्यादा जगहों पर तैनात किया गया था. 

दिल्ली मे दीवाली दिल्ली मे दीवाली
हाइलाइट्स
  • दीवाली पर लगभग 3,000 फायर फाइटर्स ड्यूटी पर थे.

  • दिल्ली में आग की कोई बड़ी घटना नहीं हुई ना ही कोई हताहत हुआ.

दिल्ली वालों के लिए इस बार दीवाली पिछले सालों की तुलना मे कम खतरनाक साबित हुई. इस बार राजधानी मे पटाकों के जरिए आग लगने कि घटनाएं कम हुईं.  दिल्ली फायर सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि उसे दीवाली पर आग से संबंधित 152 कॉल मिलीं, जो पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत से कम और त्योहार पर अब तक की सबसे कम है. दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि आग की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है ना ही कोई हताहत हुआ है. उन्होंने बताया कि 152 कॉलों में से आग से संबंधित चार कॉल पटाखों के कारण हुई, जबकि अन्य कॉल शॉर्ट-सर्किट, कचरे में आग और मिट्टी के दीये जलाने से संबंधित थीं. 

अतुल गर्ग ने बताया कि इस दीवाली आग से संबंधित कोई बड़ी घटना नहीं हुई है और आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.  कुल मिलाकर हमें 152 कॉल आए जो पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत से कम है और दीवाली पर अब तक की सबसे कम है.  अधिकारी ने बताया कि पिछले साल दीवाली पर अग्निशमन विभाग ने 205 आग से संबंधित कॉलों का जवाब दिया था. फायर सर्विस अधिकारियों के अनुसार, पिछले दो दिनों से लगभग 3,000 फायर फाइटर्स ड्यूटी पर थे और दिल्ली फायर सर्विस की टीमों को किसी भी घटना से निपटने के लिए राजधानी में 30 से ज्यादा जगहों पर तैनात किया गया था. 

जगह-जगह तैनात थी  फायर ब्रिगेड की गाड़ियां 

दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि  बारा टूटी चौक, तिलक नगर, लाजपत नगर (सेंट्रल मार्केट), लाल कुआं चौक, लाहौरी गेट, नांगलोई, साउथ एक्सटेंशन, सोनिया विहार, महरौली, घिटोरनी मेट्रो स्टेशन सहित राष्ट्रीय राजधानी में 22 स्थानों पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को तैनात किया गया था. फायर सर्विस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अंबेडकर नगर, कापसहेड़ा, चांदनी चौक, सब्जी मंडी, घंटा घर, पहाड़गंज, शीला सिनेमा और शादीपुर डिपो सहित छह जगहों पर गलियों और संकरी गलियों में अग्निशमन उपकरणों से लैस बाइक भी तैनात की गई थीं. उन्होंने कहा कि कनॉट सर्कस, हरि नगर, गीता कॉलोनी, जे रोड और पश्चिम विहार सहित अन्य छह स्थानों की गलियों में अग्निशमन वाहनों का एक सेट भी तैनात किया गया था. इन सभी कारणों से इस दीवाली पर दिल्ली मे पटाकों के जरिए आग लगने कि घटनाएं कम हुईं और आग की कोई बड़ी घटना नहीं हुई ना ही कोई हताहत हुआ. 

ये भी पढ़ें: