scorecardresearch

Doorstep Delivery Scheme: दिल्लीवालों के लिए गुड न्यूज! डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 50 नई सेवाओं को जोड़ने की तैयारी

दिल्ली सरकार डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 50 और नई सेवाओं को शामिल करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सॉफ्टवेयर संबंधी समस्याओं को दूर करने का काम चल रहा है. एक महीने के भीतर इन समस्याओं का समाधान करके इन सेवाओं को शामिल कर दिया जाएगा.

दिल्ली सरकार डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 50 नई सेवाओं को शामिल करने की तैयारी कर रही है. दिल्ली सरकार डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 50 नई सेवाओं को शामिल करने की तैयारी कर रही है.

दिल्ली सरकार डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 50 और सेवाओं को जोड़ने की तैयारी कर रही है. इसमें बिल पेमेंट, बिजली कनेक्शन और गाड़ियों की परमिट जैसी सुविधाएं शामिल होंगी. सरकार का लक्ष्य सॉफ्टवेयर संबंधी समस्याओं का समाधान करके एक महीने के भीतर इन सेवाओं को इस स्कीम के तहत शामिल करना है. आपको बता दें कि सरकार इस स्कीम के तहत अभी 100 से अधिक सुविधाएं घर बैठे आम लोगों को उपलब्ध करा रही है. जिसमें ड्राइविंग लाइसेसं लेकर डोमिसाइल सर्टिफिकेट जैसी सुविदाएं शामिल हैं.

इन नई सेवाओं को जोड़ेगी सरकार-
दिल्ली सरकार डोरस्टेप योजना के तहत 50 नई सेवाओं को शामिल करने की तैयारी में है. सरकार एक महीने के भीतर इन सेवाओं को शामिल करने पर काम कर रही है. नई सेवाओं में बिजली कनेक्शन का लोड चेंज, बिजली कनेक्शन का आवेदन और शिकायतों पर नजर रखना, दिव्यांग पेंशन के लिए आवेदन, जल बोर्ड का बिल भुगतान, पानी के टैंकर की बुकिंग, बोरवेल परमिशन, व्हीकल फिटनेस जैसी सेवाएं शामिल होंगी.

इस स्कीम में कई दूसरी सेवाओं को भी शामिल किया गया है. जिसमें भवन और निर्माण से संबंधित दस्तावेजों में संशोधन, बिजली बिल के नाम में संशोधन, पैसेंजर व्हीकल्स की रिप्लेसमेंट शामिल है.

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना भी किया जाएगा शामिल-
दिल्ली सरकार ने साल 2018 में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की थी. अब सरकार इस योजना को भी डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम के तहत लाने जा रही है. एमएमटीवाई के तहत 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों और अटेंडेंट्स को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराई जाती है.

3 चरणों में लॉन्च की गई थी स्कीम-
डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम 3 चरणों में लॉन्च की गई थी. सितंबर 2018 में इसकी शुरुआत की गई थी और 30 सेवाओं को इसमें शामिल किया गया था. इसके बाद मार्च 2019 में 40 सेवाओं को इसमें जोड़ा गया. इसके बाद सितंबर 2019 में 30 और सेवाओं को इस स्कीम के तहत जोड़ा गया.

ये भी पढ़ें: