scorecardresearch

Dharohar App: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया धरोहर ऐप, घर बैठे पेंशनर्स को मिलेगी सारी जानकारी

दिल्ली सरकार ने पेंशन लाभार्थियों को जानकारी पहुंचाने के लिए धरोहर ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए पेंशनर्स पेंशन से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए पेंशन लाभार्थी की लिस्ट, पेंशन की जानकारी और पिछले 3 महीने की पेंशन की जानकारी मिल सकेगी.

दिल्ली सरकार ने पेंशनर्स के लिए धरोहर ऐप लॉन्च किया दिल्ली सरकार ने पेंशनर्स के लिए धरोहर ऐप लॉन्च किया

दिल्ली के बुजुर्ग पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज है. दिल्ली सरकार ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है, जो बुजुर्ग पेंशनर्स की कई सारी समस्याओं का समाधान करेगा. अब पेंशनर्स को दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. घर बैठे ही पेंशन पाने वाले लाभार्थियों को सभी जानकारी मिल जाएगी. इस ऐप पर पेंशन लाभार्थी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. उसका समाधान भी फौरन किया जाएगा.

पेंशनर्स के लिए धरोहर ऐप लॉन्च-
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिव्यांगों के राज्य पुरस्कार वितरण समारोह में धरोहर मोबाइल ऐप लॉन्च किया. इस ऐप को पेंशनर्स की सुविधा के लिए डिजाइन किया गया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि धरोहर ऐप पर पेंशन लाभार्थी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. सीएम ने भरोसा दिलाया कि फौरन उस समस्या का समाधान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि धरोहर ऐप की शुरुआत सभी पेंशन लाभार्थियों को जानकारी पहुंचाने के लिए की गई है.

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या है जरूरी-
धरोहर मोबाइल ऐप का फायदा उठाने के लिए पहले पेंशन लाभार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए लाभार्थी के पास फोटो के साथ नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर होना चाहिए. इन दस्तावेजों के जरिए लाभार्थी धरोहर ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

क्या होगा धरोहर ऐप से फायदा-
धरोहर मोबाइल ऐप के जरिए पेंशन पाने वाले लाभार्थी घर बैठे सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए पेंशन लाभार्थियों की लिस्ट मिल जाएगी. पेंशन मिलने को लेकर जानकारी भी लाभार्थी हासिल कर सकते हैं. पेंशन लाभार्थी को पिछले 3 महीने की पेंशन की सभी जानकारी भी मिल सकेगी. इसके अलावा जीवन प्रमाण पत्र देना हो, खाता संख्या में संशोधन करना हो या जिले का नाम दर्ज करके अपना पंजीकरण कराना हो. अब लाभार्थी घर बैठे इन कामों को धरोहर मोबाइल ऐप के जरिए कर पाएंगे.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: