scorecardresearch

Good News: दिल्ली सरकार 200 महिला ड्राइवरों की DTC बसों में जल्द करेगी भर्ती, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग?

Good News: दिल्ली में महिला चालकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब केजरीवाल सरकार डीटीसी बसों में जल्द ही 200 महिला ड्राइवरों की भर्ती की योजना बना रही है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार की बसें चलाने वाली महिलाओं के साथ शहर में सार्वजनिक परिवहन सुरक्षित और यात्रियों के अनुकूल हो जाएगा.

First Batch of Women Drivers For DTC Buses First Batch of Women Drivers For DTC Buses
हाइलाइट्स
  • 11 महिला बस चालकों के पहले बैच को नियुक्ति पत्र भी सौंपा.

  • दस और महिलाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के साथ 200 से अधिक महिला बस चालकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के अपने प्रयास के तहत काम पर रखेगी. 

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस संबंध में एक घोषणा की. परिवहन मंत्री ने 11 महिला बस चालकों के पहले बैच को नियुक्ति पत्र भी सौंपा, जिन्होंने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और अब वो डीटीसी के साथ कार्यरत होंगे.

200 महिला ड्राइवर रखने की योजना

कैलाश गहलोत ने कहा कि यह महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें रोजगार देना सीएम अरविंद केजरीवाल का सपना था. आज 11 महिला चालकों को प्रशिक्षण पूरा कर रोजगार पत्र मिला. दस और महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जबकि अन्य बैच भी शुरू हो गए हैं. हमारी योजना डीटीसी में 200 महिला ड्राइवर रखने की है.

गहलोत ने बस ड्राइविंग को करियर विकल्प के रूप में लेने और समाज के लिए एक आदर्श बनने के लिए महिला ड्राइवरों की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे दिल्ली के परिवहन बेड़े के साथ और अधिक महिलाओं को बस चालक बनने के लिए प्रेरित करेंगे.

श्रम विभाग को भेजा है प्रस्ताव

उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि दिल्ली सरकार की बसें चलाने वाली अधिक महिलाओं के साथ, शहर में सार्वजनिक परिवहन सुरक्षित और यात्रियों के अनुकूल हो जाएगा. गहलोत ने कहा कि मैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं.

अधिक जानकारी देते हुए गहलोत ने कहा कि परिवहन विभाग ने बस चालकों को 'अत्यधिक कुशल' श्रेणी में शामिल करने के लिए श्रम विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है, जिससे उनके वेतन में वृद्धि होगी. उन्होंने कहा कि ये निर्णय श्रम विभाग को लेना है.

महिला ड्राइवरों को दी थी ढील

बता दें कि दिल्ली सरकार ने इस साल फरवरी में राजधानी में डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए महिला ड्राइवरों की भर्ती के लिए ऊंचाई और अनुभव मानदंड में ढील दी थी.

बस चालक के पद के लिए आवेदन करने वाली महिला आवेदकों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 159 सेमी से घटाकर 153 सेमी कर दी गई, जबकि भारी मोटर वाहन (एचएमवी) लाइसेंस जारी करने के बाद के अनुभव की अवधि को तीन साल पहले से घटाकर एक महीने कर दिया गया.

'मिशन परिवर्तन' की शुरुआत की थी

इस साल अप्रैल में, गहलोत ने सोसाइटी फॉर ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एसडीटीआई), बुराड़ी में महिलाओं को उनके एचएमवी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए मिशन परिवर्तन 'की शुरुआत की थी.

एचएमवी श्रेणी के ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए 180 महिला उम्मीदवारों को एंड-टू-एंड प्रशिक्षण की सुविधा के लिए दिल्ली सरकार और अशोक लीलैंड लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में इस पहल को लागू किया जा रहा है.