scorecardresearch

दिल्ली का सबसे लंबा टनल रोड कॉरीडोर, इस प्रोजेक्ट से मिलेगी जनता को सहूलियत, जानें कैसे

इस कॉरीडोर के शुरू होते ही दिल्ली के 7 लाख वाहनों को जाम में फसने से राहत मिलेगी, जिस कारण प्रदूषण से भी राहत मिलेगी. इतना ही ऐसा माना जा रहा है कि 30 मिनट का सफर अब 5 मिनट में पूरा किया जा सकेगा, जिसे ईंधन की भी बचत होगी. 777 करोड़ की लागत से बनी ये सुरंग डेढ़ किलोमीटर लंबी है.

इस कॉरीडोर के कारण दिल्ली की जनता को मिलेगी जाम से राहत इस कॉरीडोर के कारण दिल्ली की जनता को मिलेगी जाम से राहत
हाइलाइट्स
  • इस कॉरीडोर के कारण दिल्ली की जनता को जाम से राहत मिलेगी

  • 14 नवंबर से पहले वाहन चालकों के लिए खोला जाएगा कॉरीडोर

दिल्ली की जनता को अब जल्द ही जाम से छुटकारा मिलने वाला है. अब आपको घंटों जाम में खड़े होने की जरुरत नहीं है. दिल्ली के प्रगति मैदान में बनने वाले टनल रोड कॉरीडोर का काम 70% तक पूरा हो चुका है. वैसे तो लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार की जा रही ये सुरंग 31 दिसंबर को खोलने की तैयारी थी लेकिन दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवंबर तक इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का आयोजन किया जा रहा है. जिसके चलते ट्रेड फेयर के अधिकारियों ने लोक निर्माण विभाग से बातचीत की है. दरअसल उनका कहना है कि इस कॉरीडोर को 14 नवंबर से वाहन चालकों के लिए खोल दिया जाए.

कॉरीडोर से मिलेगी प्रदूषण में राहत
इस कॉरीडोर के शुरू होते ही दिल्ली के 7 लाख वाहनों को जाम में फसने से राहत मिलेगी, जिस कारण प्रदूषण से भी राहत मिलेगी. ऐसा माना जा रहा है कि 30 मिनट का सफर अब 5 मिनट में पूरा किया जा सकेगा, जिसे ईंधन की भी बचत होगी. 777 करोड़ की लागत से बनी ये सुरंग डेढ़ किलोमीटर लंबी है. इस कॉरीडोर को प्रदूषण के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. दरअसल हर साल होने वाले मेले के कारण यहां भयंकर जाम लगता है. सर्दी में प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली में जाम का झाम लोगों को काफी सताता है. लेकिन इस कॉरीडोर के कारण अब इन सभी परेशानियों से राहत मिलेगी.

इन रास्तों से होकर गुजरेगा कॉरीडोर
ये कॉरीडोर प्रगति मैदान के ठीक नीचे से मथुरा रोड-रिंग रोड और भैरों मार्ग पर मिलेगी. इसके बनने से आईएसबीटी वाया आईटीओ, वाया रिंग रोड से इंडिया गेट पर आने जाने में बेहद आसानी होगी. कॉरीडोर के शुरु होने के बाद मथुरा रोड के लिए आईटीओ से सुंदर नगर डब्ल्यू प्वाइंट तक चार रेड लाइट को सिगनल फ्री कर दिया जाएगा. कॉरीडोर के अलावा मथुरा रोड को भी सिग्नल फ्री कर दिया जाएगा. इसके लिए मथुरा रोड पर चार भुमिगत यू-टर्न बनाए जा रहे है. इस कॉरीडोर से नोएडा, गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, सराय काले खां, जंग पूरा गेट की ओर सिग्नल फ्री आवाजाही होगी. इस कॉरीडोर के शुरू होने के बाद आईटीओ पर लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट पर भूमिगत यू-टर्न बन रहा है. इससे भैरों मार्ग व सुंदर नगर की तरफ यातायात सिग्नल फ्री हो सकेगा. 

रिंग रोड पर बनेगी लूप रोड
ये कॉरीडोर इंडिया गेट को पुराना किला के पास से रिंग रोड से मिलाएगा, जो की थर्मल पॉवर स्टेश के पास निकलेगी. यहीं से यू टर्न से प्रगति मैदान पार्किंग स्ठल जाने की तरफ भी रास्ता होगा. इस योजना के पुरा होने से आईटीओ चौराहे पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी. आईएसबीटी कश्मीरी गेट, राजघाट से सुरंग में आवाजाही के लिए रोड पर लूप रोड बनेगा. इसके बाद गाजियाबाद, नोएडा से रिंग रोड पर पहुंचने वाले लोग स्लिप रोड का प्रयोग कर कॉरीडोर से इंडिया गेट की और आना जाना कर सकेंगे.