scorecardresearch

LPG Subsidy: रसोई गैस पर जल्द शुरू हो सकती है सब्सिडी, सीधे खाते में मंगाएं पैसे

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा गैस डीलर्स को दिए संकेत के अनुसार लोगों को डोमेस्टिक कुकिंग गैस सिलेंडर पर 303 रुपये तक की छूट मिल सकती है. ऐसा होने के बाद 900 रुपये के दाम पर मिल रहे सिलेंडर का वास्तविक मूल्य 587 रुपये तक हो जाएगा.

हाइलाइट्स
  • पूर्वी राज्यों में अब भी मिल रही है सब्सिडी

  • 303 रुपये तक की मिल सकती है राहत 

  • आधार नंबर को कनेक्शन से जोड़कर सीधे खाते में पा सकते हैं सब्सिडी 

कुकिंग गैस सिलेंडर के दाम 900 रुपए तक पहुंच गए हैं और कुछ समय पहले कई राज्यों में सब्सिडी की सुविधा को भी बंद कर दिया गया था. लेकिन अब सरकार महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए गुड न्यूज लेकर आई है. दरअसल केंद्र सरकार कुकिंग गैस फिर से सब्सिडी की सुविधा शुरू करने की तैयारी कर रही है. 

पूर्वी राज्यों में अब भी मिल रही है सब्सिडी 

इस बारे में वित्त मंत्रालय के पास एक प्रोपोज़ल आया है जिस पर आगे विचार विमर्श किया जा सकता है. सरकारी डाटा के मुताबिक फिलहाल पूर्वी राज्यों जैसे झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के जनजातीय इलाकों में अभी भी रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. इनके अलावा अंडमान में भी लोग इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं. केंद्र सरकार की मानें तो जल्द ही पूरे देश में यह सुविधा  फिर से बहाल हो सकती है. 

303 रुपये तक की मिल सकती है राहत 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा गैस डीलर्स को दिए संकेत के अनुसार लोगों को डोमेस्टिक कुकिंग गैस सिलेंडर पर 303 रुपये तक की छूट मिल सकती है. ऐसा होने के बाद 900 रुपये के दाम पर मिल रहे सिलेंडर का वास्तविक मूल्य 587 रुपये तक हो जाएगा. रसोई गैस पर आखिरी बार सब्सिडी पिछले साल अप्रैल में मिली थी. उस वक्त डोमेस्टिक गैस सिलेंडर का मूल्य 731 रुपये था जो सब्सिडी घटाने के बाद 583.33 रुपये का हो जाता था. उसके बाद कमर्शियल सिलेंडर 655 रुपये और डोमेस्टिक गैस सिलेंडर 205.50 तक महंगा हुआ है.

आधार नंबर को कनेक्शन से जोड़कर सीधे खाते में पा सकते हैं सब्सिडी 

अपने बैंक खाते में सब्सिडी पाने का प्रोसेस बहुत आसान है. अपने आधार नंबर को अपने गैस कनेक्शन से जोड़ने के बाद सब्सिडी की राशि सीधे आपके बैंक खाते में जाएगी. गैस कनेक्शन के मोबाइल नंबर से लिंक्ड होने की स्थिति में भी LPG ID के जरिए आप सब्सिडी से जुड़ी सारी  जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए कस्टमर केयर नंबर 1800-233-3555 से भी संपर्क किया जा सकता है.