scorecardresearch

यूपी में योगी सरकार का राहत भरा फैसला, महामारी एक्ट के तहत दर्ज मामले वापस लिए जाएंगे

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कोरोना काल में महामारी एक्ट में दर्ज केस वापस लेने का फैसला किया है. सीएम योगी ने कहा कि व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी एक्ट के उल्लंघन से जुड़े दर्ज केसों को वापस लिया जाएगा. गृह विभाग इस मामले में जरूरी कार्रवाई करेगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो-PTI) सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो-PTI)
हाइलाइट्स
  • सीएम योगी की टीम 9 के साथ बैठक में लिया गया फैसला

  • कोरोना महामारी से जुड़े नियमों को तोड़ने पर दर्ज हुए थे मामले

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि राज्य में कोरोना महामारी एक्ट के उल्लंघन से जुड़े मामले वापस लिए जाएंगे. 


सीएम योगी की टीम 9 के साथ बैठक में ये फैसला लिया गया है. योगी आदित्यनाथ ने महामारी एक्ट के तहत दर्ज मुकदमे वापस लेने के आदेश जारी किए हैं. बताया जा रहा है कि ये केस कोरोना गाइडलाइन्स से जुड़े नियमों को तोड़ने पर दर्ज किए गए थे. 

किसानों पर दर्ज केस भी लिए गए वापस

इससे पहले किसानों को खुश करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों पर पराली जलाने को लेकर दर्ज केस वापस लेने का आदेश जारी किया था. दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि किसानों से पराली जलाने से संबंधित मुकदमों को वापस लिया जाएगा.

सरकार ने अपने आदेश में कहा था कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि कोरोना महामारी के समय प्रदेश के किसानों का सर्वोच्च हित सुनिश्चित करते हुए उप्र के विभिन्न जिलों में किसानों के खिलाफ पराली जलाने के संबंध में दर्ज 868 अभियोगों को तुरंत निस्तारित कराया जाए.

कोविड-19 के प्रकोप के बाद पिछले वर्ष पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया था. यह लॉकडाउन तीन माह तक रहा. इस दौरान सभी प्रकार की गतिविधियां पूरी तरह बंद करने के आदेश दिए गए थे, लेकिन शुरूआती कुछ दिनों को छोड़कर कुछ लोग लॉकडाउन तोड़कर बाहर निकलने लगे. पुलिस ने कुछ दिनों तक कार्रवाई नहीं की लेकिन, शासन ने लॉकडाउन का कड़ाई से पालन के निर्देश पर पुलिस ने महामारी एक्ट में मुकदमा दर्ज करना शुरू कर दिया. उसके बाद इस वर्ष अप्रैल माह के बाद भी सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया था.