scorecardresearch

बच्चों के अभिभावकों को स्कूली खर्चों से राहत, अब बैंक खातों में पैसा देगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक के बाद जारी एक अधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि लगभग 1,800 करोड़ रुपये खर्च कर सरकारी प्राथमिक और सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के माता-पिता को वर्दी, जूते, मोजे, स्वेटर और स्कूल बैग के लिए उनके खातों में पैसा दिए जाएंगे.

कक्षा 1-8 तक के बच्चों के अभिभावकों को मिलेंगे स्कूल यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते आदि खरीदने के पैसे कक्षा 1-8 तक के बच्चों के अभिभावकों को मिलेंगे स्कूल यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते आदि खरीदने के पैसे
हाइलाइट्स
  • कक्षा 1-8 तक के बच्चों के अभिभावकों को मिलेंगे पैसे

  • सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों के लिए उपलब्ध है सुविधा

कोरोना महामारी के बाद अब राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने भी शुरू कर दिए है. स्कूलों के खुलने के साथ ही अभिभावकों को अपने बच्चों के स्कूल यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते खरीदने की चिंता सताने लगती है. लेकिन अब आपको अपने बच्चों के चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के अभिभावकों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर करने का फैसला किया है. इस पैसे का इस्तेमाल स्कूल यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते आदि खरीदने में किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक के बाद जारी एक अधिकारिक विज्ञप्ति ने अनुसार, वर्दी, जूते, मोजे, स्वेटर और स्कूल बैग के लिए, सरकारी प्राथमिक और सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के माता-पिता को सीधे उनके खातों में पैसा दिया जाएगा. इस पर लगभग 1,800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

अब तक स्कूलों की तरफ से छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म, जूते, स्कूल बैग मुफ्त में उपलब्ध कराए जाते थे, लेकिन अब अभिभावक अपनी मर्जी से बच्चों के लिए स्कूल युनिफार्म और जूते खरीद सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक योजना को आगे बढ़ाने के लिए 1.6 करोड़ छात्रों के माता-पिता को Direct Benfit Transfer (DBT) के माध्यम से कुल लगभग 1,800 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.