scorecardresearch

Happy Birthday Big B: अमिताभ बच्चन, जिनके सामने फीका है हर स्टार का स्टारडम

अमिताभ बच्चन के पास कई सुपरस्टार्स से कहीं ज्यादा फिल्में हैं. बीते 3 सालों में ही अमिताभ ने कई हिट फिल्में दी हैं. 2018 में आई ऋषि कपूर के साथ उनकी फिल्म 102 Not Out कौन भूल सकता है.

बॉलीवुड के मेगास्टार हैं अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो) बॉलीवुड के मेगास्टार हैं अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • 79 साल के हो गए हैं अमिताभ बच्चन

  • स्टारडम में सबसे आगे हैं बिग बी

  • फिल्मों से लेकर कमाई तक हैं मेगास्टार

अमिताभ बच्चन. बॉलीवुड के इकलौते मेगास्टार, जिसका स्टारडम हर दिन चढ़ते सूरज के साथ और बड़ा होता जाता है. जिसके सामने किसी भी सितारे की चमक फीकी पड़ जाती है. अमिताभ अब जीवित किवदंति बन गए हैं. अमिताभ इतनी ऊंचाई पर पहुंच गए हैं कि अब किसी के लिए भी अमिताभ बनना, असंभव है.

11 अक्टूबर 1942 अमिताभ ने जीवन 79 बसंत देख लिए हैं लेकिन उत्साह, उमंग और तेजी में किसी भी नौजवान को मात देते हैं. उन्हें जानने वाले लोग कहते हैं इस उम्र में इतनी एनर्जी, विरले ही देखने को मिलती है. स्टारडम के शिखर पर पहुंचे किसी सितारे के लिए ऐसा होना तो और भी मुश्किल है.

फिल्मी सितारे, जितने अच्छे और नेकदिल फिल्मों ने नजर आते हैं, वैसे प्रशंसकों के सामने नहीं होते. स्टारडम पचाना हर किसी के बस की बात नहीं है. आए दिन देखते हैं कि मीडिया के सामने इस सितारे ने आपा खो दिया, या प्रशंसकों से उलझ गया. आलोचनाओं से परेशान हो गया. अमिताभ अपवाद हैं. 

कभी बोफोर्स सौदे में उनका नाम आया तो कभी पनामा पेपर्स में लेकिन विवाद उनके सामने सिमट गया. वे विवादों में रहे लेकिन विवाद कभी उनमें नहीं रहा. न ही कभी उन्हें किसी प्रशंसक से उलझते देखा गया, न ही पब्लिक प्लेस पर आपा खोते. अमिताभ पर्दे पर एंग्री यंग मैन नजर आए लेकिन सार्वजनिक जीवन में इतने शालीन कि उनसे व्यवहार सीखा जा सकता है.

बॉलीवुड एक्टर अभिमन्यु सरकार अमिताभ के बारे में कहते हैं, 'हर एक्टर का सपना होता है कि वह अमिताभ जैसा चले, दिखे, जनता के बीच नजर आए. अमिताभ की विनम्रता ही है कि वे इस उम्र में भी  मेगास्टार हैं. उनके चाहने वाले दुनिया के हर कोने में है. बड़े से बड़ा इंटरनेशनल स्टार जानता है कि अमिताभ बच्चन, जैसी ख्याति हासिल करना, किसी के लिए आसान नहीं है. उन्होंने अमिताभ से 'बच्चन साहब' तक का सफर तय किया है. हर एक्टर का सपना होता है कि वे भी ्अमिताभ की तरह जब पर्दे पर आएं तो उनका दौर आए. अमिताभ उनमें से हैं जिनका वक्त नहीं, दौर आता है, कभी न जाने के लिए.'


कैसे बने सिनेमा के मेगास्टार?

अमिताभ बच्चन ने सफलता के बाद, ढलती जवानी में बेहद बुरा दौरा देखा है. उनकी शुरुआत में संघर्ष रहा, मध्यांतर में भी. सोचकर देखिए, किसी सितारे की एक के बाद एक 12 फिल्में फ्लॉप हो जाएं तो उसके करियर का क्या होगा? अमिताभ बच्चन ने 1973 में जंजीर के ब्लॉकबस्टर होने से पहले 12 फ्लॉप फिल्में दी थीं.

सात हिंदुस्तानी से फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले अमिताभ की लगातार एक के बाद एक फिल्में फ्लॉप हो रही थीं. इनमें प्यार की कहानी, परवाना, रेश्मा और शेरा, गुड्डी, पिया का घर, संजोग, बावर्ची जैसी फिल्में शामिल थीं. लेकिन जब 1973 में जंजीर आई, तो अमिताभ की तकदीर ही बदल गई. 1983 में फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं, जिसके बाद अब तक वे पेट संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि अमिताभ मौत के दरवाजे से चोटिल होने के बाद लौटे थे.

जंजीर के बाद हिटमैन हो गए थे अमिताभ बच्चन!

अमिताभ ने सिनेमा के एक युग की शुरुआत कर दी. शोले, दीवार, हम, कुली, सत्ते पर सत्ता, चुपके-चुपके, त्रिशूल, डॉन, सुहाग और दोस्ताना जैसी कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर देखते हुए उन्हें सुपरस्टार बना दिया. 1990 से लेकर 2000 तक का वक्त अमिताभ के लिए अच्छा नहीं रहा. उनकी प्रोड्यूस की गई फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं. एबीसीएल का दिवाला निकल रहा था. एक के बाद एक फ्लॉप फिल्मों ने अमिताभ बच्चन के स्टारडम को ढलान पर ला दिया था.

साल था 2000. अमिताभ कर्ज में बुरी तरह से डूब गए थे. उन्होंने यश चोपड़ा से खुद काम मांगा था. यश चोपड़ा ने फिर मोहब्बतें बनाई. फिल्म मल्टीस्टारर थी. शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और आदित्य चोपड़ा जैसे कई सितारे फिल्म में थे. लेकिन यह फिल्म अमिताभ के डूबते करियर के लिए वरदान साबित हुई. साल 2000 में ही अमिताभ बच्चन को कौन बनेगा करोड़पति का ऑफर मिला. आज अमिताभ कौन बनेगा करोड़पति का 13वां सीजन होस्ट कर रहे हैं. किसी भी टीवी शो का 13वां सीजन आना, अपने आप में बड़ी बात है. तब से अब तक न तो अमिताभ की दीवानगी कम हुई, न ही उनकी फिल्मों को लेकर लोगों का क्रेज.

साहित्य से भी है गहरा लगाव

अमिताभ बच्चन, देश के दिग्गज साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं. पिता की रचनाओं को अमिताभ कई बार मंचों पर अमिताभ पढ़ते नजर आते हैं. अमिताभ हर दिन ब्लॉग लिखते हैं. सोशल मीडिया पर भी वे लगातार सक्रिय रखते हैं. उनका  ब्लॉग, देश के चर्चित ब्लॉग्स में से एक है, जहां प्रशंसक प्रतीक्षा करते हैं कि वे कुछ लिखें. कविता और कहानियों के शौकीन अमिताभ, मंचों से लोगों की सराहना करते नजर आते हैं. 
 

राजनीति को इसलिए कहा था अलविदा!

बोलना हर किसी की प्राथमिकता नहीं हो सकती है. अमिताभ अक्सर समसामयिक मुद्दों पर बोलने से बचते रहे हैं. राजनीति से उनका नाता एक बार उखड़ा तो फिर कभी जुड़ा नहीं. हालांकि वे राजनेताओं के दुलारे हमेशा बने रहे. केंद्र में चाहे किसी भी सरकार हो, अमिताभ पर आस्था सबकी रही.

1984 के आम चुनावों में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उन्हें इलाहाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार बनाकर दिग्गज नेता हेमवती नंदन बहुगुणा के सामने उतार दिया. अमिताभ ने बहुगुणा को बुरी तरह से हराया. फिर जब बोफोर्स, फेयरफैक्स और पनडुब्बी घोटाले में नाम आया तो उन्होंने राजनीति से ऐसे संन्यास लिया कि फिर कभी राहें नहीं मिलीं. उनकी पत्नी जया बच्चन समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेताओं में शुमार होती हैं लेकिन खुद अमिताभ, फिर राजनीति से कभी नाता न जोड़ सके.

हाल में अमिताभ किन फिल्मों में आए हैं नजर?

अमिताभ बच्चन के पास कई सुपरस्टार्स से कहीं ज्यादा फिल्में हैं. बीते 3 सालों में ही अमिताभ ने कई हिट फिल्में दी हैं. 2018 में आई ऋषि कपूर के साथ उनकी फिल्म 102 Not Out कौन भूल सकता है. आमिर के साथ 2018 में ही उन्होंने ठग्स ऑफ हिंदुस्तान की. यह फिल्म फ्लॉप रही लेकिन 2019 में आई फिल्म बदला ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. फिर ओटीटी पर 2020 में रिलीज हुई फिल्म गुलाबो-सिताबो बेहद सराही गई. हाल ही में उनकी मल्टी स्टारर फिल्म चेहरे रिलीज हुई है, जिसमें उनकी एक्टिंग की तारीफ लोग करते नहीं थक रहे हैं. आने वाले दिनों में अमिताभ के पास एक से बढ़कर एक मेगा बजट फिल्में हैं. हम उम्मीद करते हैं कि उनका सफर आगे भी जारी रहेगा.