scorecardresearch

Good News: भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का किया सफल परीक्षण, 5000 KM तक मार करने की अचूक क्षमता

अग्नि-5 मिसाइल के आने से भारत की सैन्य ताकत अब और ज्यादा हो गई है. यह मिसाइल 5,000 किलोमीटर दूरी तक के लक्ष्यों को पूरी सटीकता के साथ निशाना बनाने में सक्षम है. बताया जा रहा है कि तीन चरणों वाले ठोस-ईंधन के इंजन वाली ये मिसाइल, क्षमता और सटीकता के मामले में दूसरी मिसाइलों पीछे छोड़ देगी.

मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण
हाइलाइट्स
  • 5,000 KM दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम

  • 17 मीटर लंबी, लॉन्च वजन लगभग 50 टन है

भारत अपनी सीमा सुरक्षा को चाक-चौबंद रखने के लिए आए दिन कोई न कोई परीक्षण किया करता है. इसी दिशा में काम करते हुए देश ने बुधवार को एक नया मुकाम हासिल कर लिया. भारत ने बुधवार को देश की सबसे ताकतवर मिसाइल मानी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल को बुधवार शाम करीब 7:50 बजे ओडिशा के एपीजे अब्‍दुल कलाम आईलैंड से लांच किया गया.        
 

अग्नि-5 की विशेषता  
अग्नि-5 मिसाइल के आने से भारत की सैन्य ताकत अब और ज्यादा हो गई है.  यह मिसाइल  5,000 किलोमीटर दूरी तक के लक्ष्यों को पूरी सटीकता के साथ निशाना बनाने में सक्षम है. बताया जा रहा है कि तीन चरणों वाले ठोस-ईंधन के इंजन वाली ये मिसाइल, क्षमता और सटीकता के मामले में दूसरी मिसाइलों पीछे छोड़ देगी. स्वदेश में विकसित यह मिसाइल लगभग 17 मीटर लंबी है और इसका लॉन्च वजन लगभग 50 टन है. यह मिसाइल एक टन से अधिक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. अग्नि श्रृंखला की अन्य मिसाइलों के विपरीत, अग्नि-5 में कई नई तकनीकों को शामिल किया गया है.       
 

अग्नि-1 से लेकर अग्नि-5 तक की मिसाइलों को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है. वर्तमान में, अग्नि -5 के अलावा, भारत के पास- अग्नि -1  700 किलोमीटर की दूरी के साथ, अग्नि -2  2,000 किलोमीटर की दूरी के साथ, अग्नि -3 और अग्नि -4  2,500 किमी से 3,500 किमी से अधिक की सीमा के साथ मौजूद हैं.