scorecardresearch

Thailand Tour: पर्यटकों के लिए गुड न्यूज! बिना वीजा जा सकते हैं थाईलैंड, एक महीने तक रह सकते हैं टूरिस्ट

थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए गुड न्यूज है. अगले 6 महीने तक भारतीय पर्यटक बिना वीजा के थाईलैंड जा सकते हैं. इसके साथ ही पर्यटक थाईलैंड में एक महीने तक रह भी सकते हैं. आपको बता दें कि अभी हाल ही में श्रीलंका ने भी भारतीय पर्यटकों को वीजा मुफ्त इंट्री की सुविधा दी है.

अगले 6 महीने तक बिना वीजा थाईलैंड जा सकते हैं भारतीय पर्यटक (Photo/Instagram) अगले 6 महीने तक बिना वीजा थाईलैंड जा सकते हैं भारतीय पर्यटक (Photo/Instagram)

थाईलैंड घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. भारतीयों के लिए अगले 6 महीने तक थाईलैंड की यात्रा के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी. थाई टूरिज्म के मुताबिक 10 नवंबर 2023 से 10 मई 2024 तक बिना वीजा के थाईलैंड जा सकते हैं. इस दौरान पर्यटक वहां 30 दिनों तक रह भी सकते हैं. थाई टूरिज्म ने ये सुविधा भारत और ताइवान के नागरिकों को दी है. इससे पहले सितंबर महीने में चीन के पर्यटकों के लिए भी थाईलैंड ने ये सुविधा दी थी.

श्रीलंका ने भी दी थी छूट-
थाईलैंड से पहले श्रीलंका ने भी भारतीय पर्यटकों के गुड न्यूज दी थी. श्रीलंका ने 31 मार्च 2024 तक भारतीय पर्यटकों को वीजा फ्री इंट्री देने का ऐलान किया था. हालांकि श्रीलंका ने भारत के साथ चीन, रूस समेत 7 देशों के पर्यटकों के लिए वीजा फ्री इंट्री की घोषणा की थी. कोरोना काल के बाद भारतीय टूरिस्टों को रिझाने के लिए कई देश अपनी-अपनी तरह से सुविधाएं दे रहे हैं.

बड़ी संख्या में थाईलैंड जाते हैं भारतीय-
बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटक थाईलैंड जाते हैं. इस साल अब तक मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक भारत से गए हैं. भारत से इस साल अब तक 12 लाख पर्यटक थाईलैंड गए हैं. भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. साल 2011 में 1.4 करोड़ भारतीयों ने विदेश की यात्रा की थी, जो साल 2019 में बढ़कर 2.7 करोड़ हो गई. इसके बाद कोरोना काल आया. उसके बावजूद साल 2022 में 2.1 करोड़ भारतीयों ने विदेश यात्रा की.

किस देश में कितने भारतीय गए-
केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के पिछले साल आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा भारतीयों ने यूएई की यात्रा की. करीब 59 लाख लोगों ने यूएई की यात्रा की. जबकि सऊदी अरब की 24 लाख और अमेरिका की 17 लाख भारतीयों ने यात्रा की. अगर बात सिंगापुर की हो तो 9.9 लाख भारतीयों ने सिंगापुर का रूख किया. जबकि 9.3 लाख भारतीयों ने थाईलैंड की यात्रा की. 9.2 लाख भारतीयों ने इंग्लैंड और 8.7 लाख लोगों ने कतर की यात्रा की. कुवैत की 8.3 लाख, कनाडा की 7.7 लाख और ओमान की 7.2 लाख भारतीयों ने यात्रा की.

ये भी पढ़ें: