scorecardresearch

Indigo Airlines: अब अनजान पुरुष यात्रियों के बगल में नहीं बैठेंगी महिलाएं, इंडिगो ने मनपसंद सीट चुनने की दी अनुमति, शुरू की यह फैसिलिटी 

Indigo Airlines ने एक नई सुविधा शुरू की है. यह फीमेल ट्रैवलर्स को वेब चेक-इन के समय दूसरी महिला यात्रियों की ओर से पहले से बुक की गई सीटों को देखने की अनुमति देती है. इस फैसिलिटी को शुरू करने का उद्देश्य सफर के दौरान महिला यात्रियों के आरामदायक माहौल प्रदान करना और सुरक्षा को बढ़ाना है. 

Indigo Airlines Indigo Airlines
हाइलाइट्स
  • अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों को होगी सहूलियत

  • वेब चेक-इन के दौरान सीट बदलने की मिलेगी सुविधा

इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) ने महिला यात्रियों (Female Passengers) को खुशखबरी दी है. एयरलाइन ने वेब चेक-इन के दौरान एक नया फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर में महिलाओं को यह ऑप्शन दिखाई देगा कि किन सीटों पर महिलाएं हैं. इस तरह से महिला यात्री अब वेब चेक-इन के दौरान सीट चुनते समय देख सकती हैं कि कौन सी सीट दूसरी महिलाओं ने पहले से बुक की है और उसके मुताबिक अपनी सीट चुन सकती हैं. यानी यदि वह किसी महिला के बगल में अपनी सीट चाहती हैं तो उन्हें अब इसका विकल्प मिलेगा.

आरामदायक होगी और यात्रा 
एयरलाइन का कहना है कि यह सुविधा महिला यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए शुरू की गई है. यह खासकर उन महिलाओं के लिए एक अच्छी पहल है जब वह अकेले सफर कर रही हों, जिसमें सुरक्षा कारणों से किसी दूसरी महिला द्वारा ली गई सीट के बगल में सीट बुक करने की अनुमति मिलती है. इंडिगो ने एक बयान में कहा कि इस सुविधा को लॉन्च करने से पहले, एयरलाइन ने अपनी महिला यात्रियों की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए मार्केट रिसर्च की थी. यह पहल वूमन सेफ्टी और कंफर्ट के प्रति एयरलाइन के कमिटमेंट का हिस्सा है. यह सुविधा केवल उन्हीं महिला यात्रियों को मिलगी, जो वेब चेक-इन करेंगी. चाहे वह सिंगल यात्रा कर रही हों या फिर उनकी बुकिंग फैमिली के साथ हो.

कब कर सकते हैं वेब चेक-इन
यात्री वेब चेक-इन के जरिए एयरपोर्ट चेक-इन काउंटर पर जाए बिना कंप्यूटर या स्मार्टफोन से चेक-इन प्रोसेस पूरी कर सकते हैं. घरेलू उड़ानों के लिए आम तौर पर डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले ऑनलाइन चेक-इन कर सकते हैं. टेकऑफ से 2 घंटे पहले ये बंद हो जाती है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए वेब चेक-इन आमतौर पर डिपार्चर टाइम से 24 घंटे पहले शुरू होती है और उड़ान भरने से 60 मिनट पहले बंद हो जाती है. हालांकि विभिन्न एयरलाइनों के लिए वेब चेक-इन समय सीमा अलग हो सकती है. 

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे करें ऑनलाइन वेब चेक-इन
सबसे पहले जिस एयरलाइन की टिकट बुक की है, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद पीएनआर या बुकिंग रेफरेंस नंबर और यात्री का लास्ट नाम और ई-मेल दर्ज करें. फिर उन यात्रियों को सिलेक्ट करें जिनका आप वेब चेन-इन करना चाहते हैं. इसके बाद अवेलेबल सीट मैस से अपनी पसंद की सीट चुनें और प्रोसीड पर क्लिक करें.इसके बाद अपना बोर्डिंग पास जनरेट करने के लिए चेक-इन बटन पर क्लिक करें. यह वेब चेक इन की समान्य प्रोसेस है. हालांकि अलग-अलग एयरलाइन के हिसाब से ये प्रक्रिया थोड़ी अलग हो सकती है.

महिलाओं के साथ हो चुकी हैं कई अप्रिय घटनाएं 
हमने कई बार देखा है कि फ्लाइट में महिलाएं अनजान पुरुषों के बगल वाली सीट पर बैठने में काफी अजसहज महसूस करती हैं. कई बार फ्लाइट में महिलाओं के बगल में बैठा शख्स छेड़छाड़ भी कर देता है. लेकिन मजबूरी के चलते महिलाओं को मन मार कर वहीं बैठना पड़ता है. क्योंकि प्लाउट में कोई और ऑप्शन नहीं होता. जनवरी 2023 में एयर इंडिया की उड़ान में एक पुरुष यात्री ने साथी बुजुर्ग महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था. जुलाई 2023 में दिल्ली-मुंबई इंडिगो की उड़ान में एक प्रोफेसर ने एक डॉक्टर का यौन उत्पीड़न किया था. सितंबर 2023 में मुंबई-गुवाहाटी इंडिगो फ्लाइट में एक महिला के साथ छेड़छाड़ की गई थी. अब ऐसा नहीं होगा. वेब चेक-इन के माध्यम से महिलाएं देख सकती हैं किस महिला यात्री के पास वाली सीट खाली है.

इंडिगो ने यात्रियों के लिए पेश किया है ये स्पेशल ऑफर
इंडिगो एयरलाइंस ने डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान) के लिए शानदार टिकट बिक्री ऑफर पेश किया है. इसमें सभी शुल्कों सहित टिकट का किराया 1,199 रुपए से शुरू है. इंडिगो की यह सेल 29 मई से 31 मई 2024 तक चलेगी. इस दौरान बुक हुए टिकट पर 1 जुलाई से 30 सितंबर 2024 के बीच सफर किया जा सकेगा. साथ ही यात्री अपनी पसंदीदा सीट चुनने के लिए शुल्क पर 20 प्रतिशत तक के स्पेशल डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं.