scorecardresearch

जानिए ओमान के बल्लेबाज जतिंदर सिंह के बारे में सब कुछ, टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में 42 गेंदों में बनाए 73 रन

ओमान की जीत के हीरे रहे भारतीय मूल के जतिंदर सिंह जिन्होंने 42 गेंद में शानदार 73 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी इस बेहतरीन पारी में  7 चौके और 4 छक्के जड़े. जतिंदर ओमान की अंडर-19 क्रिक्रेट टीम का हिस्सा भी रहे हैं.

ओमान के सलामी बल्लेबाज जतिंदर सिंह (फोटो- सोशल मीडिया) ओमान के सलामी बल्लेबाज जतिंदर सिंह (फोटो- सोशल मीडिया)
हाइलाइट्स
  • जतिंदर ने PNG के खिलाफ खेली शानदार पारी

  • भारतीय मूल के जतिंदर ने वर्ल्ड टी-20 में रचा इतिहास

  • 42 गेंदों में खेली शानदार 73 रन की पारी

आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज मुकाबले खेले जा रहे हैं. ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेले गए पहले मुकाबले में ओमान ने पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआत की. जीत के लिए मिले 130 रन के लक्ष्य को ओमान की सलामी जोड़ी ने 13.4 ओवर में हासिल कर लिया. ओमान की जीत के हीरे रहे भारतीय मूल के जतिंदर सिंह जिन्होंने 42 गेंद में शानदार 73 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी इस बेहतरीन पारी में  7 चौके और 4 छक्के जड़े. 

जतिंदर का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था 

जतिंदर का नाता भारत से है, वो पंजाब के लुधियाना में जन्में हैं और पांच मार्च 1989 को उनका जन्म हुआ था.  लेकिन 2003 में वो अपने परिवार के साथ ओमान में बस गए और अब उसी टीम का टी-20 वर्ल्ड कप में प्रधिनित्व कर रहे हैं.  जतिंदर ओमान की अंडर-19 क्रिक्रेट टीम का हिस्सा भी रहे है. जतिंदर के पिता ओमान में काम करते हैं. जतिंदर के तीन भाई हैं और उनका छोटा भाई जसप्रीत सिंह भी क्रिकेट खेलता है.

जतिंदर साल 2011 में ओमान टीम का हिस्सा बने 

जट्टी के नाम से टीम में मशहूर जतिंदर सिंह ने साल 2012 में 20 साल की उम्र में ओमान की राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू किया था.  इटली के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में वो पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे.  लेकिन इसके बाद उनका करियर लगातार परवान चढ़ता गया.  साल 2019 में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर टूर्नामेंट में वो ओमान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे,  उन्होंने 9 मैच में 267 रन बनाए थे.  

स्विच शॉट खेलने में माहिर हैं जतिंदर 

टीम में चुने जाने से पहले जतिंदर मस्कट की किसी कंपनी में वह नौकरी किया करते थे.  स्विच शॉट खेलने में माहिर इस खिलाड़ी ने भारत में अपने भाई से प्रभावित होकर क्रिकेट खेलना शुरू किया. जतिंदर ने 29 टी20 मैच की 29 पारियों में    30.80 की औसत से 770 रन बनाए हैं. जतिंदर ने ओमान के लिए खेले 19 वनडे मैच में उन्होंने 24.11 की औसत से 434 रन बनाए हैं.  इस दौरान उन्होंने एक शतक और 2 अर्धशतक जड़े हैं.  वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 107 रन रहा है.