scorecardresearch

Muslim Society की पहल! प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए Mumbai में मुस्लिम लड़कियों के लिए खोला Free Study Center

Mumbai News: शिक्षा को लेकर मु्स्लिम महिलाओं में जागरुकता बढ़ रही है और इसमें मु्स्लिम समाज मदद भी कर रहा है. मुंबई में एक ऐसा स्टडी सेंटर चल रहा है, जिसमें मुस्लिम महिलाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है. इसके लिए किसी भी प्रतिभागी से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है.

मुंबई में मुस्लिम महिलाओं के लिए निशुल्क स्टडी सेंटर खोला गया है मुंबई में मुस्लिम महिलाओं के लिए निशुल्क स्टडी सेंटर खोला गया है

देश में महिलाओं की शिक्षा को लेकर लगातार जागरुकता बढ़ रही है. समाज में कई ऐसे वर्ग या समूह सामने आ रहे हैं, जो महिला शिक्षा को लेकर गंभीर हैं और इसके लिए काम भी कर रहे हैं. लेकिन जब बात प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुस्लिम महिलाओं की तैयारी की हो तो ये काम और भी मुश्किल हो जाता है. मुंबई में मुस्लिम समाज ने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मु्स्लिम महिलाओं को प्रोत्साहित करने का बीड़ा उठाया है. समाज के लोगों ने तैयारी के लिए निशुल्क स्टडी सेंटर खोला है.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद-  
शिक्षा को एक प्रेरणा के रूप में पहचानते हुए कई गैर-सरकारी संगठन अब इस प्रयास में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं. इसलिए अब वे प्रतियोगी परीक्षाओं यूपीएससी, एमपीएससी और कर्मचारी चयन आयोग की तैयारी के लिए एक नया प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया है. इसमें मुस्लिम महिलाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है. जो मुस्लिम महिलाएं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है और किसी कारणवश ऐसा नहीं कर पा रही है तो ये संगठन उन महिलाओं की मदद कर रहा है और तैयारी में उनकी मदद कर रहा है.

भिंडी इलाके में बनाया है सेंटर- 
मुंबई के  भिंडी  बाजार इलाके में 3,000 वर्ग फुट का अध्ययन केंद्र महिलाओं के लिए सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए बनाया गया है. यहां यूपीएस, एमपीएस, कर्मचारियों के चयन जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है. आयोग की तैयारी के लिए देश के अलग-अलग इलाकों से एडमिशन लेकर मुस्लिम लड़कियां अपने सपनों को साकार करने की कोशिश कर रही हैं, वही इस स्टडी सेंटर में रहने, खाने, कक्षाएं, पुस्तकालय जैसी व्यवस्था भी की गई है.

ये भी पढ़ें: