scorecardresearch

बेटियों का इंतजार खत्म; NDA में इसी साल मिलेगा प्रवेश, सरकार से बोला सुप्रीम कोर्ट- इसे टाल नहीं सकते

नेशनल डिफेंस अकादमी में लड़कियों की एंट्री अब और भी जल्द हो पाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से इसी साल नवंबर में होने वाले एग्जाम में इसकी तैयारी करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र सरकार को आदेश दिया कि महिलाओं को इसी साल 14 नवंबर को होने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाए.

इसी साल एनडीए का एग्जाम दे पाएंगी लड़कियां (फाइल फोटो) इसी साल एनडीए का एग्जाम दे पाएंगी लड़कियां (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • सुप्रीम कोर्ट का सरकार को बड़ा आदेश

  • 'इसी साल एनडीए एग्जाम में बैठेंगी लड़कियां'

नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) में लड़कियों की एंट्री के लिए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर अहम टिप्पणी की है. सर्वोच्च अदालत ने साफ कहा है कि इसी इसी साल नवंबर में होने वाली एनडीए परीक्षा में महिलाओं को बैठने की इजाजत मिलनी चाहिए, इसे एक साल के लिए नहीं टाला जा सकता है.   

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये एक बदलाव का फेज़ है, लेकिन हम इसे टालने नहीं देंगे. सिस्टम की मुश्किलों को दूर करते हुए हमें इस ओर आगे बढ़ना चाहिए. जितनी भी दिक्कतें हैं, हम उनसे इनकार नहीं कर रहे हैं.  

नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएग

सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी के बाद UPSC की ओर से नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. सरकार की ओर से पहले अगले साल होने वाले मई के एग्जाम में लड़कियों को को एंट्री देने की तैयारी थी. 

सुप्रीम कोर्ट ने इसी के साथ रक्षा मंत्रालय से सवाल किया कि अगर एनडीए में महिलाओं की एंट्री हो रही है, तो फिर राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) और राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल (RMS) में भी ऐसा क्यों नहीं हो रहा है.

 

अगले दो हफ्ते में ASG को दायर करना होगा हलफनामा
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आपको सीटें बढ़ानी हैं, तो उस ओर कदम बढ़ाना होगा. अदालत ने कहा कि जिन जगहों पर महिलाओं के लिए एंट्री है, उस ओर तेज़ी से काम करना चाहिए. इस पूरे मसले पर अब ASG को अगले दो हफ्ते में हलफनामा दायर करना होगा. 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में नेशनल डिफेंस अकादमी में लड़कियों की एंट्री को लेकर फैसला दिया था, जिसके बाद सरकार की ओर से भी सभी मंशाएं जारी कर दी गई थीं.