scorecardresearch

Noida Metro: नोएडा से IGI एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान, Botanical Garden को Sector 142 से जोड़ने की मेट्रो लाइन के DPR को मिली मंजूरी

Noida Metro Rail Corporation ने सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन तक बनने वाली मेट्रो लाइन की डीटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी DPR को मंजूरी दे दी है. इस रूट के बनने से नोएडा के लोगों का IGI एयरपोर्ट और दिल्ली के रेलवे स्टेशन से कनेक्टिविटी बढ़ेगी. इस रूट पर साल 2025 तक काम शुरू होने की उम्मीद है.

Noida Metro Noida Metro

नोएडा के लोगों का मेट्रो में सफर करना और भी आसान होने वाला है. नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन तक बनने वाली मेट्रो लाइन की डीटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद डीपीआर को नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा. इसके बाद मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा. 11.56 किलोमीटर की इस लाइन पर 8 एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन होंगे. साल 2025 तक इस रूट पर काम शुरू होने की उम्मीद है. 

एक स्टेशन बनाने में 20 करोड़ खर्च-
सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन तक बनने वाली मेट्रो लाइन पर 8 एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन होंगे. एक स्टेशन को बनाने में करीब 20 करोड़ रुपए खर्चा आएगा. इसके निर्माण में करीब 2254.35 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसमें से 20 फीसदी रकम केंद्र सरकार और बाकी की 80 फीसदी रकम यूपी सरकार वहन करेगी. NMRC के अधिकारियों ने बताया कि इस रूट की लंबाई 11.56 किलोमीटर है.

5 साल में बनकर तैयार होगा रूट-
नई मेट्रो लाइन पर साल 2025 तक काम शुरू हो सकता है. यह रूट 5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा और रोजाना 1.25 लाख से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करेंगे. इस रूट पर 6 स्टेशन एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर रोड पर बनाए जाएंगे. एक्सप्रेसवे और सर्विस रोड को जोड़ते हुए एक्सप्रेसवे के दूसरे हिस्से को जोड़ने के लिए फुट ओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे.

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से बढ़ेगी कनेक्टिविटी-
नोएडा बॉटेनिकल गार्डन में पहले से बने मेट्रो स्टेशन से नोएडा-दिल्ली के बीच मजेंटा लाइन चल रही है. नई लाइन बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन से जुड़ेगी. इसके लिए बॉटेनिकल गार्डन पर दूसरा मेट्रो स्टेशन बनेगा. इस लाइन के जरिए मजेंटा लाइन के जरिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचा जा सकेगा.

नोएडा बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा-दिल्ली के बीच ब्लू लाइन भी चल रही है. अब इस नई मेट्रो लाइन के बनने से दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों के अलावा रेलवे स्टेशनों तक पहुंच आसान हो जाएगी. नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशन तक ब्लू लाइन के जरिए पहुंच आसान हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: