scorecardresearch

Commercial LPG Cylinder Rate: फेस्टिवल सीजन में गुड न्यूज! सस्ता हुआ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर, जानिए किस शहर में कितना है रेट

LPG Cylinder Price Cut: फेस्टिवल सीजन में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. दिल्ली में 19 किलोग्राम का कमर्शियल गैस सिलेंडर 77.50 रुपए सस्ता हुआ है. जबकि मुंबई में इस सिलेंडर की कीमत में 57.5 रुपए की कमी आई है.

ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है. ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है.

फेस्टिवल सीजन में कमर्शियल एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए गुड न्यूज है. तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. इसमें 50 रुपए से ज्यादा की कमी की गई है.

दिल्ली में 77.50 रुपए की कटौती-
आमतौर पर कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों की समीक्षा करती है. लेकिन कभी कभी महीने के बीच में भी कीमतों में बदलाव किया जाता है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1755.50 रुपए हो गई है. जबकि एक नवंबर को इस सिलेंडर की कीमत 1833 रुपए थी. इस तरह से इस सिलेंडर की कीमत में 77.50 रुपए की कमी आई है.

मुंबई और कोलकाता में भी कमी-
मुंबई और कोलकाता में भी 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमतों में भी कमी आई है. मुंबई में अब गैस सिलेंडर की कीमत 1728 रुपए हो गई है. जबकि एक नवंबर को इसकी कीमत 1785.50 रुपए थी. इस तरह से मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 57.5 रुपए की की कमी आई है.

जबकि कोलकाता में 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 57.5 रुपए की कमी आई है. अभी कोलकाता में सिलेंडर की कीमत 1885.50 रुपए हो गई है. जबकि एक नवंबर को इसकी कीमत 1943 रुपए थी.
इसी तरह से चेन्नई में भी कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमतों में भी कमी आई है. चेन्नई में एक सिलेंडर 1942 रुपए में मिल रहा है. जबकि एक नवंबर को इसकी कीमत 1999.50 रुपए थी.

नवंबर की शुरुआत महंगा हुआ था सिलेंडर-
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एक नवंबर को कमर्शियल सिलेंडर को लेकर बड़ा झटका दिया था. कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 103 रुपए की बढ़ोतरी की थी. हालांकि रसोई गैस के सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर में अंतर-
घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर में बड़ा अंतर होता है. घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल घर में खाना बनाने के लिए होता है. जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल व्यावसायिक गतिविधियों में होता है. इसका मतलब है कि कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होटल, रेस्तरां और दुकानों में होता है. घरेलू गैस सिलेंडर लाल रंग का होता है, जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर नीले रंग का होता है.

ये भी पढ़ें: