scorecardresearch

Commercial LPG Cylinder Price Cut: नए साल पर तोहफा, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, जानें किस शहर में कितनी है कीमत

LPG Commercial Cylinder Rate: नए साल यानी 2024 के पहले दिन गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती का तोहफा मिला है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. इससे पहले तेल कंपनियों ने 22 दिसंबर को क्रिसमस का तोहफा दिया था और कीमतों में कटौती की थी.

Commercial LPG Cylinder Commercial LPG Cylinder

नए साल के पहले दिन महंगाई से बड़ी राहत मिली है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. दिल्ली से लेकर मुंबई तक 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 1.5 रुपए से लेकर 4.5 रुपए तक की कटौती की गई है. हालांकि रसोई गैस की कीमतों में कोई कटौती नहीं की गई है. इससे पहले तेल कंपनियों ने 22 दिसंबर को क्रिसमस का तोहफा दिया था. उस समय कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 39.50 रुपए की कटौती की थी.

दिल्ली में कितना सस्ता हुआ सिलेंडर-
हर महीने में तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं. नए साल के पहले दिन ही कीमतों में कटौती की गई है. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1755.50 रुपए हो गया है. इससे पहले सिलेंडर 1757 रुपए में बिक रहा था. इस तरह से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 1.50 रुपए की कमी हुई है.

मुंबई में सस्ता हुआ कमर्शियल सिलेंडर-
मुंबई में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम हुए हैं. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक मुंबई में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 1710 रुपए हो गई है. इससे पहले 1708.50 रुपए थी. इस तरह से देश की आर्थिक राजधानी में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 1.50 रुपए की कटौती कीग ई है. 

जबकि चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1924.50 रुपए हो गई है. पहले ये कीमत 1929 रुपए थी. इस तरह से चेन्नई में सिलेंडर की कीमतों 4.50 रुपए की कटौती की गई है.

कोलकाता में महंगा हुआ सिलेंडर-
कोलकाता में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक कोलकाता में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1869 रुपए हो गई है. जबकि पहले इसकी कीमत 1868.50 रुपए थी. इस तरह से शहर में सिलेंडर की कीमतों में 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर में अंतर-
कमर्शियल गैस सिलेंडर और घरेलू गैस सिलेंडर में अंतर होता है. जहां घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल घर में खाना बनाने के लिए किया जाता है. जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल व्यावसायिक गतिविधियों में होता है. कमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल होटल, रेस्तरां और दुकानों में होता है. आमतौर पर घरेलू गैस सिलेंडर का रंग लाल होता है, जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर का रंग नीला होता है.

ये भी पढ़ें: