scorecardresearch

PM Kisan Yojana 2023: खुशखबरी! जुलाई में इस तारीख को आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त, योजना का लाभ लेने को फटाफट निपटा लें ये काम 

पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली स्कीम है. इस योजना के तहत सरकार 6000 रुपए दो-दो हजार की तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों को देती है. 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को जारी हुई थी.

पीएम मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की राशि (फाइल फोटो) पीएम मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की राशि (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए आएंगे 

  • 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को हुई थी जारी 

देश के करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है. जी हां, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त को लेकर नया अपडेट आया है. सम्मान निधि को किसानों के खाते में भेजने की तिथि निर्धारित हो गई है. 28 जुलाई 2023 को देश के तकरीबन 9 करोड़ किसानों के खाते 2 हजार रुपए की राशि भेजी जाएगी. पीएम मोदी 28 जुलाई को राजस्थान के नागौर जिले में पीएम किसान सम्मान निधि के एक कार्यक्रम में किसानों के खाते में  18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से करेंगे. पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को जारी हुई थी.

समस्या होने पर यहां कर सकते हैं संपर्क
किसान पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या होने पर ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.  पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं. 

नहीं किए ये काम तो अटक जाएगा पैसा
पीएम किसान योजना की किस्त का फायदा उठाने के लिए दो काम करना जरूरी है. पहला-लाभार्थी किसान की पीएम किसान ई-केवाईसी हो रखी हो, दूसरा-योजना से जुड़े लाभार्थियों का भू-सत्यापन हो रखा हो. यदि ये दोनों चीजें पूरी नहीं हैं तो आपकी पीएम किसान कि किस्त अटक जाएगी. ई-केवाईसी के लिए किसानों को अपनी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा, वहीं घर बैठे भी ऑनलाइन पीएम किसान ई-केवाईसी की जा सकती है. इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

इस तरह लिस्ट में चेक करें अपना नाम
पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं. यहां होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें. फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई जानकारियां देने पर आपको पता लगेगा कि आप 14वीं किस्त के हकदार हैं या नहीं?

आधार को बैंक अकाउंट से जरूर लिंक कराएं 
आप पीएम किसान योजना के पात्र हैं तो अपना बैंक अकाउंट आधार और एनपीसीआई से जरूर लिंक कराएं. पीएम किसान योजना एक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम (डीबीटी) है. किसी भी सरकारी योजना का लाभ डीबीटी के जरिए लेने के लिए आधार लिंक कराना आवश्यक है.

कैसे करें अपने खाते को NPCI से लिंक
सबसे पहले जिस व्यक्ति के नाम पर पीएम किसान योजना की किस्त जारी होती है, उसे बैंक में जाकर एनेक्सचर 1 फॉर्म भरना होगा. इसके बाद बैंक कर्मी खाताधारक की जानकारी को वेरिफाई करेंगे. खाताधारक की ओर से जमा कराए गए दस्तावेज और सिग्नेचर को ऑथेंटिकेट करेंगे. इसके बाद आपका आधार सीडिंग का फॉर्म स्वीकार हो जाएगा. फिर बैंक आधार नंबर को बैंक खाते और एनपीसीआई के मैपर से जोड़ देगी. प्रोसेस होने के बाद खाता आधार नंबर के साथ एनपीसीआई से लिंक हो जाएगा.

क्या है पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली स्कीम है. इस योजना के तहत सरकार 6000 रुपए दो-दो हजार की तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों को देती है.

कैसे करें आवेदन
पीएम किसान निधि योजना गरीब किसानों के लिए है. यदि आप पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर सबसे पहले जाए. यहां पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. फिर आवेदन करने के लिए भाषा सेलेक्ट करें. और आप शहरी क्षेत्र के किसान हैं तो Urban Farmer Registration को सेलेक्ट करें. और अगर ग्रामीण हैं तो Rural Farmer Registration को सेलेक्ट करें. इसके बाद आधार नंबर, फोन नंबर, राज्य को सेलेक्ट करें. यहां अपनी जमीन का विवरण भरें. अपने सहायक दस्तावेज अपलोड करें और सेव करें. फिर ऊपर क्लिक करें. अब आपके सामने captcha कोड आएगा. जिसे भरना होगा. फिर Get OTP पर जाएं समिट करें.