scorecardresearch

दो लाख से शुरू की मोतियों की खेती, अब कमा रहे हैं सालाना 5 लाख रुपये

सूरत के रहने वाले नीरव ने साल 2018 में मोतियों की खेती करने का मन बनाया. इसके लिए उन्होंने कुछ तालाब खुदवाए और दो लाख रुपये लगाकर काम शुरू किया. दिन पर दिन उनकी आमदानी बढ़ती गई और अब सालाना 5 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं. 

नीरव पटेल मोतियों की खेती कर कमा रहे हैं सालाना पांच लाख रुपये नीरव पटेल मोतियों की खेती कर कमा रहे हैं सालाना पांच लाख रुपये
हाइलाइट्स
  • पारंपरिक खेती छोड़ शुरू की मोतियों की खेती

  • सालाना 5 लाख रुपये कमा रहे हैं मुनाफा

पिछले कुछ सालों में देखने में आया है कि युवाओं का खेती के प्रति रुझान काफी बढ़ा है. नौजवान नई कृषि तकनीक से सफलता की नई इबारत भी लिख रहे हैं और लाखों कमा रहे हैं. एक ऐसी कहानी गुजरात के सूरत से आई है, जहां पर नीरव पटेल नाम के युवक ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी बजाए खेती को चुना. इस काम से अब वो अच्छी कमाई कर रहे हैं और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को ठीक करने में अहम योगदान निभा रहे हैं.

साल 2018 में शुरू की थी मोतियों की खेती 

दैनिक भास्कर की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक नीरव एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उनके पिता पारंपरिक खेती करते थे, लेकिन कमाई उतनी नहीं होती थी. बावजूद इसके नीरव ने खेती में अपना हाथ आजमाने का फैसला किया. साल 2018 में नीरव ने मोतियों की खेती करने का मन बनाया. इसके लिए उन्होंने कुछ तालाब खुदवाए और दो लाख रुपये लगाकर काम शुरू किया. दिन पर दिन उनकी आमदानी बढ़ती गई और अब सालाना 5 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं. 

सालाना पांच लाख रुपये कमा रहे हैं 

नीरव पटेल ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत में बताया कि पढ़ाई के दौरान उन्होंने एक किसान से मोतियों की खेती के बारे में सुना था. फिर उन्हें लगा कि क्यों न मोतियों की ही खेती की जाए.  फिर उन्होंने किसानों से इसके बारे में जानकारी जुटाई. फिर पांच तालाब खुदवाए और सीपियां मंगाकर मोतियों की खेती शुरू की. इसमें करीब दो लाख रुपये खर्च हुआ.  डेढ़ साल बाद जब मोती तैयार हुए तो उन्हें अच्छी खासी आमदनी होने लगी.     

मार्केटिंग खुद करते हैं नीरव 

नीरव पलमा मोती बनाते हैं इस मोती की मांग देश के कई राज्यों के अलावा विदेश में भी है. इन मोतियों से वे भगवान, अल्फाबेट और लकी नंबर जैसे विभिन्न डिजाइनों में मोती बनाकर बेचते हैं. नीरव मोतियों की मार्केटिंग खुद करते हैं और कई राज्यों में कारोबार फैला रहे हैं. 

ये भी पढ़े