scorecardresearch

PM Kisan Yojana 13th installment: इंतजार खत्म! मोदी सरकार आज ही किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी 13वीं किस्त की राशि, यहां जानिए डिटेल्स

PM Kisan Yojana 13th Installment Release Date & Time: देश के किसान पिछले लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त के पैसे जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, अब उनका इंतजार खत्म होने जा रहा है. पैसे जारी करने की आधिकारिक तारीख का ऐलान कर दिया गया है.

पीएम मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की राशि. पीएम मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की राशि.
हाइलाइट्स
  • केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री ने ट्विटर पर किसान योजना के बारे में दी जानकारी 

  • किसानों के बैंक खाते में 13वीं किस्त के 2000 रुपए आएंगे

किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है. मोदी सरकार ने देशभर के करोड़ों किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार होली से पहले पीएम किसान सम्मान योजना की 13वीं किस्त जारी करने जा रही है. इसके लिए सरकार की तरफ से आधिकारिक तारीख का ऐलान कर दिया गया है. आइए जानते हैं किस दिन किसानों के खाते में किसान योजना की राशि आएगी.

 किसानों के साथ संवाद भी स्थापित करेंगे पीएम
देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं. इस दिन किसानों के बैंक खाते में 13वीं किस्त के 2000 रुपए आ जाएंगे. केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को कर्नाटक के बेलगावी में जारी करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री देश के किसानों के साथ संवाद भी स्थापित करेंगे.

आज ही निपटा लें यह काम
इस योजना के अंतर्गत सरकार ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी अगर 13वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसलिए अगर अभी तक आपके यह जरूरी काम नहीं किया है तो इसे बिना देरी किए आज ही निपटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पीएम किसान सम्मान योजना की 13वीं किस्त का लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं.

इस दिन मिली थी 12वीं किस्त की राशि
भारत सरकार ने इससे पहले 17 अक्तूबर, 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में 12वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया था. इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह या फरवरी महीने के पहले सप्ताह में 13वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर सकती है. हालांकि, ऐसा हुआ नहीं. 

2019 में शुरू हुई थी योजना
पीएम किसान योजना 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमि धारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ कुछ अपवादों के अधीन आय सहायता प्रदान करना है.

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
स्टेप 1: सबसे पहले PM KISAN की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर डैशबोर्ड पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब अपना राज्य, जिला और गांव चुनें.
स्टेप 4: लिस्ट स्क्रीन पर खुल जाएगी, इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

यहां किसान ले सकते हैं जानकारी
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त को लेकर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.  यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा.