scorecardresearch

PM Kusum Yojana: अब पीएम कुसुम योजना का लाभ मार्च 2026 तक ले सकते हैं किसान, मुफ्त बिजली और सब्सिडी मिलेगी, जानिए कैसे

पीएम कुसुम योजना को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि डीजल से चलने वाले पंपों को अधिक से अधिक सौर ऊर्जा से चलाया जाए. डीजल और बिजली की खपत कम हो और सौर ऊर्जा का प्रयोग कर ऊर्जा के स्रोत की सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके.

पीएम कुसुम योजना की तिथि बढ़ी. पीएम कुसुम योजना की तिथि बढ़ी.
हाइलाइट्स
  • सोलर पंप लगाने के लिए 60 प्रतिशत तक दी जाती है सब्सिडी

  • सोलर प्लांट की मदद से किसान फ्री बिजली का लाभ उठा सकते हैं

केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना को तीन साल के लिए और बढ़ा दिया है. अब इस योजना का लाभ किसान मार्च 2026 तक उठा सकते हैं. इस स्कीम की शुरुआत 2019 में की गई थी. इस योजना के तहत गांव क्षेत्र में सोलर पावर प्लांट लगाया जाता है. सोलर प्लांट की मदद से किसान फ्री बिजली का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना का उद्देश्य साल 2022 तक 30800 मेगावाट की अतिरिक्त सौर क्षमता प्राप्त करना था.

लोकसभा में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिह ने लिखित उत्तर में कहा कि कोरोना महामारी के कारण पीएम-कुसुम के कार्यान्वयन की गति काफी प्रभावित हुई है. एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, देश में 39 पनबिजली परियोजनाओं में से नौ पर काम रुका हुआ है. इन परियोजनाओं को दोबारा शुरू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

क्या है पीएम कुसुम योजना 
सौलर एनर्जी को बूस्ट करने के लिए 2019 में इस योजना की शुरुआत की गई थी. खासकर ये योजना किसानों के लिए शुरू की गई है, ताकि वे सोलर की मदद से बिजली पैदा कर सकें और अपने और आसपास के खेतों की सिंचाई कर सकें. 

इस योजना से ऐसे कर सकते हैं कमाई
1. किसान अपने खेत में सोलर पंप सिस्टम लगवाकर फ्री में सिंचाई कर सकते हैं. सोलर पंप लगवाने से सिंचाई कार्य में रुकावट नहीं आएगी. बिजली कटौती होने पर किसानों परेशानी नहीं होगी.
2. पीएम कुसुम योजना के जरिए सोलर पंप सिस्टम से बिजली का उत्पादन कर सकते हैं. अगर आप अपने उपयोग के अतिरिक्त बिजली का उत्पादन करते हैं, तो इससे बिजली वितरण निगम को बेचकर कमाई कर सकते हैं.
3.  अगर आपके पास खाली जमीन है, तो आप इसे सरकार को लीज पर देकर कमाई कर सकते हैं. आपके जमीन पर सोलर सिस्टम लगाने पर सरकार किराया देगी.

कितनी सब्सिडी मिलती है?
पीएम कुसुम योजना में किसानों को खेत में सोलर पंप लगाने के लिए 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. इसमें 30 प्रतिशत केंद्र और 30 प्रतिशत राज्य सरकार देती है. 30 प्रतिशत बैंक द्वारा लोन लिया जा सकता है, बाकि बचा 10 प्रतिशत पैसा किसानों को देना होता है.

जरूरी दस्तावेज
पीएम कुसुम योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज में आधार कार्ड, राशन कार्ड, रजिस्ट्रेशन की कॉपी, ऑथराइजेशन लेटर, खेत या जमीन की जमाबंदी की कॉपी, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की जरूरत होती है.

फर्जी वेबसाइट से रहें सतर्क
पीएम कुसुम योजना के नाम से फर्जी वेबसाइट संचालित की जा रही है. जिसके लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा नागरिकों को सजग किया गया है और यह सुझाव दिया गया है कि किसी भी unverified link को click ना करें. नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा कुसुम योजना को संचालित किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगाए जाते हैं एवं कृषि कार्यों के लिए लगे पंप को सौर ऊर्जा प्रदान करने के लिए सब्सिडी दी जाती है. कई फर्जी वेबसाइट सामने आई हैं जिस पर लाभार्थियों से आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है. इन वेबसाइट के माध्यम से लाभार्थियों से पैसा ले लिया जाता है.पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkusum.mnre.gov.in है. इसके अलावा इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी www.mnre.gov.in पर visit करके या फिर toll free number 1800-180-3333 dial करके भी प्राप्त की जा सकती है।