scorecardresearch

केदारनाथ जाने वालों की यात्रा होगी आसान! PM मोदी ने किया नई परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रतिमा के अनावरण के बाद, प्रधान मंत्री ने 400 करोड़ रुपये से अधिक की केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखी. आपको बता दें, केदारपुरी निर्माण परियोजना पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है. 8वीं शताब्दी के द्रष्टा गुरु शंकराचार्य की इस प्रतिमा का वजन 35 टन है और इसे मैसूर स्थित मूर्तिकारों ने क्लोराइट शिस्ट (chlorite schist) से बनाया है.

Narendra Modi Narendra Modi
हाइलाइट्स
  • पीएम ने केदारनाथ जाकर श्री आदि शंकराचार्य के पुनर्निर्मित समाधि स्थल का उद्घाटन किया

  • इससे पहले, 3 मई 2017 को मोदी केदारनाथ के पट खुलने के दिन केदारधाम पहुंचे थे.

  • केदारपुरी निर्माण परियोजना पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तराखंड के केदारनाथ जाकर श्री आदि शंकराचार्य के पुनर्निर्मित समाधि स्थल का उद्घाटन किया. इसके साथ 400 करोड़ रुपये से अधिक की केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखी. 

आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी ने अपना संबोधन दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि बाबा केदारनाथ की शरण में जब भी आता हूं, यहां के कण कण से जुड़ जाता हूं। उन्होंने आगे कहा, "ये भारत की आध्यात्मिक समृद्धि और व्यापकता का अलौकिक दृश्य है। हमारा देश इतना विशाल है, इतनी महान ऋषि परंपरा है, एक से बढ़कर एक तपस्वी अध्यात्मिक परंपरा को जगाते रहते हैं।" 

केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की रखी आधारशिला 

पीएम मोदी ने पहुंचने के बाद महा रुद्राभिषेक किया और राष्ट्र के कल्याण के लिए प्रार्थना की. प्रतिमा के अनावरण के बाद, प्रधान मंत्री ने 400 करोड़ रुपये से अधिक की केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इसके साथ पीएम ने सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्था पथ और घाट, मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्था पथ, तीर्थ पुरोहित हाउस और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल सहित अन्य प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. 

नई योजनाओं से भक्तों की यात्रा होगी आसान

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बताया कि मंदाकिनी के किनारे जिस पुल का निर्माण किया गया है उसकी वजह से लोगों की बाढ़ से सुरक्षा होगी. प्राकृतिक आपदा आने से भक्तों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब यहां यात्री सेवाओं से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन हुआ. आधुनिक अस्पताल, रेन सेंटर जैसी सुविधाएं लोगों की यात्रा आसान करेगी.

गुरु शंकराचार्य ने समाज की चेतना में प्राण फूंके: PM

पीएम ने गुरु शंकराचार्य के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने समाज को संदेश दिया कि राग द्वेष, लोभ मोह, ईर्ष्या, अहं ये सब हमारा स्वभाव नहीं है. आदिशंकर ने, जब भारत को जाति सीमाओं से ऊपर उठने की जरूरत थी तब समाज की चेतना में प्राण फूंके.

पीएम मोदी ने केदारनाथ में 8वीं शताब्दी के द्रष्टा गुरु शंकराचार्य की 12 फीट की भव्य प्रतिमा का भी अनावरण किया है. आपको बता दें, इस प्रतिमा का वजन 35 टन है और इसे मैसूर स्थित मूर्तिकारों ने क्लोराइट शिस्ट (chlorite schist) से बनाया है. अधिकारियों की मानें, तो क्लोराइट शिस्ट की मूर्ति बारिश, धूप और कठोर जलवायु का सामना करने के लिए जानी जाती है. 

गौरतलब हो कि आदि गुरु शंकराचार्य की मूल प्रतिमा 2013 की बाढ़ में बह गई थी. इसे केदारनाथ मंदिर के ठीक पीछे और समाधि क्षेत्र के बीच में जमीन खोदकर बनाया गया है.

 

आपको बता दें, केदारपुरी निर्माण परियोजना पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है. इससे पहले, 3 मई 2017 को मोदी केदारनाथ के पट खुलने के दिन केदारधाम पहुंचे थे. उसी साल 20 अक्टूबर को जब केदारनाथ के पट बंद हुए तब भी पीएम ने बाबा के दर्शन किए थे. 2018 में पीएम ने आखिरी दौरे में यहां की गुफा में ध्यान भी लगाया था. अब बड़ी तादाद में लोग इस गुफा में ध्यान लगाने आने लगे हैं.