scorecardresearch

राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के मौके पर भारतीय सेनाओं को दिए जाएंगे 'मेड इन इंडिया' सुरक्षा उपकरण

उत्तर प्रदेश के झाँसी में आज से तीन दिवसीय 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' की शुरुआत हुई है. झाँसी का यह पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेनाओं- थल सेना, जल सेना और वायु सेना को बहुत ही खास तोहफा देने वाले हैं. बताया जा रहा है कि इस मौके पर प्रधानमंत्री सेनाओं को मेड इन इंडिया लड़ाकू हेलीकॉप्टर, ड्रोन, और एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट्स देंगे.

Representative Picture Representative Picture
हाइलाइट्स
  • झाँसी में तीन दिवसीय 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व'

भारत देश को आजाद हुए 75 साल हो चुके हैं और इसलिए इस पूरे साल जगह-जगह 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है. जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के झाँसी में आज से तीन दिवसीय 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' की शुरुआत हुई है. 

झाँसी का यह पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेनाओं- थल सेना, जल सेना और वायु सेना को बहुत ही खास तोहफा देने वाले हैं. बताया जा रहा है कि इस मौके पर प्रधानमंत्री सेनाओं को मेड इन इंडिया लड़ाकू हेलीकॉप्टर, ड्रोन, और एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट्स देंगे.

डिफेंस सेक्टर में 'मेड इन इंडिया' को देना है बढ़ावा: 

भारत सरकार पिछले काफी समय से हर एक क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर भारत' को बढ़ावा दे रही है. इसलिए डिफेंस सेक्टर में भी 'आत्मनिर्भर भारत' को आगे बढ़ाने के लिए सरकार सेनाओं के लिए 'मेड इन इंडिया' उपकरण तैयार करने पर जोर दे रही है. ताकि देश को सुरक्षा उपकरणों के लिए किसी और पर निर्भर न होना पड़े. 

राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के दौरान, प्रधानमंत्री एयर स्टाफ के चीफ को हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर देंगे. और आर्मी स्टाफ के चीफ को भारतीय स्टार्टअप्स द्वारा बनाए गए ड्रोन और मानव-रहित एरियल व्हीकल (UAV) दिए जाएंगे.

नेवी चीफ को प्रधानमंत्री जहाजों के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा तैयार एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट्स देंगे.

400 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का होगा शिलान्यास: 

सेनाओं को एडवांस्ड सुरक्षा उपकरण देने के अलावा, प्रधानमंत्री झाँसी में 400 करोड़ रुपए की एक परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे. जिसके तहत एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल के लिए प्रोपल्शन सिस्टम तैयार किया जाएगा. 

साथ ही, प्रधानमंत्री मोदी नेशनल कैडेट कॉर्प्स (NCC) के एलुमनाई एसोसिएशन की भी शुरुआत करेंगे. और पूर्व कैडेट होने के नाते एसोसिएशन के पहले सदस्य के रूप में एनरोल करेंगे. साथ ही, सभी एनसीसी कैडेट्स के लिए ट्रेनिंग फैसिलिटीज को स्केल अप करने के लिए भी नेशनल प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा.

साथ ही, नेशनल वॉर मेमोरियल के लिए इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क की भी शुरुआत होगी, जो ऑगमेंटेड रियलिटी से काम करेंगे. इससे सिर्फ एक बटन क्लिक करके लोग शहीदों को फूलों की श्रद्धांजलि दे सकेंगे.