scorecardresearch

Taj Mahal Tea: ताज महल चाय के 'मेघ संतूर' ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, जानिए इसकी खासियत

विजयवाड़ा में ताज महल चाय कंपनी ने इनोवेटिव बिलबोर्ड बनाया है जो 'मेघ संतूर' के नाम से जाना जाता है. इससे प्राचीन वर्षा राग, "मेघ मल्हार" की मंत्रमुग्ध करने वाली धुनों को उत्पन्न होती है. इसके लिए कंपनी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

ताज महल चाय ने इनोवेटिव बिलबोर्ड के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया (Photo: Social Media) ताज महल चाय ने इनोवेटिव बिलबोर्ड के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया (Photo: Social Media)

भारत के सबसे प्रसिद्ध चाय ब्रांडों में से एक ताज महल चाय ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इस ब्रांड ने विजयवाड़ा में अपने नवीनतम बिलबोर्ड अभियान के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस इनोवेटिव बिलबोर्ड को 'मेघ संतूर' के नाम से जाना जाता है जो विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन के सामने स्थित है. 

31 तार और हैंडल से बनाया गया मेघ संतूर

इस बिलबोर्ड को मानसून के मौसम से जुड़े मधुर राग मेघ मल्हार की सिम्फनी बनाने के लिए बारिश का उपयोग किया गया. मेघ संतूर का दिल इसके 31 तारों और हैंडल में है, जिन्हें प्राचीन वर्षा राग, "मेघ मल्हार" की मंत्रमुग्ध करने वाली धुनों को उत्पन्न करने के लिए सावधानीपूर्वक स्थापित किया गया है. प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय संगीतकार, तालवादक और संगीतकार, तौफ़ीक क़ुरैशी ने यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

ताज महल चाय ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

ताज महल चाय का 'मेघ संतूर' बिलबोर्ड कुल 2,250 वर्ग फुट के प्रभावशाली सतह क्षेत्र में फैला है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा पर्यावरण इंटरैक्टिव बिलबोर्ड बनाता है, यह मान्यता गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, भारत और एपीएसी के आधिकारिक निर्णायक स्वप्निल डांगरीकर द्वारा प्रदान की गई है. यह उपलब्धि हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की कला के प्रति ताज महल टी की प्रतिबद्धता और विजयवाड़ा के लोगों के लिए इसकी सराहना को दर्शाती है.

मंत्रमुग्ध करती है इसकी ध्वनि

इस अनोखे संगीतमय बिलबोर्ड के निर्माण में छह महीने का समय लगा और इस अद्वितीय संगीत प्रस्तुति को जीवन में लाने के लिए 50 से अधिक पेशेवरों की एक समर्पित टीम एकजुट होकर काम कर रही थी. इसका कला और टेक्नोलॉजी का मिश्रण ऐसा है जो स्थानीय लोगों और राहगीरों दोनों को मंत्रमुग्ध कर देता है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)