scorecardresearch

UNESCO ने किया शहर-ए-खास ‘श्रीनगर’ को अपनी ‘क्रिएटिव सिटी नेटवर्क’ में शामिल, दुनिया भर से चुने गए 49 शहर

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने सोमवार को अपने क्रिएटिव शहरों के नेटवर्क के लिए दुनिया भर के 49 शहरों को चुना है. भारत के शहर-ए-ख़ास ‘श्रीनगर’ को यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में शामिल कर लिया गया है. श्रीनगर के लिस्ट में शामिल होने पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है.

Photo: Srinagar Photo: Srinagar
हाइलाइट्स
  • शहर-ए-ख़ास ‘श्रीनगर’ को यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में शामिल कर लिया गया है

  • देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है

  • 49 शहरों को किया गया लिस्ट में शामिल

भारत के शहर-ए-ख़ास ‘श्रीनगर’ को यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में शामिल कर लिया गया है. इस शहर को उसके शिल्प और लोक कला श्रेणी के तहत लिस्ट में शामिल किया गया है. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने सोमवार को अपने क्रिएटिव शहरों के नेटवर्क के लिए दुनिया भर के 49 शहरों को चुना है. 

श्रीनगर अब यूनेस्को के माध्यम से वैश्विक स्तर पर अपने हस्तशिल्प का प्रतिनिधित्व करे सकेगा. यूनेस्को की इस क्रिएटिव सिटी वाली लिस्ट में शामिल हो जाने के बाद वहां के लोगों को काफी फायदा होगा, क्योंकि इससे श्रीनगर में पर्यटकों के आने का सिलसिला बढ़ जाएगा. पर्यटन से निवासियों के आय के साधनों में भी बढ़ोत्तरी होगी. 

पीएम ने दी बधाई 

श्रीनगर के लिस्ट में शामिल होने पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है. पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, "खुशी है कि खूबसूरत शहर श्रीनगर अपने शिल्प और लोक कला के लिए विशेष उल्लेख के साथ यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में शामिल हो गया है. यह श्रीनगर के जीवंत सांस्कृतिक लोकाचार के लिए एक उपयुक्त मान्यता है.जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई."

किस आधार पर चुना जाता है शहरों को?

इन शहरों को उनकी संस्कृति और रचनात्मकता के आधार पर चुना जाता है. यूनेस्को पर पोस्ट की गई प्रेस रिलीज के अनुसार, इन शहरों को उनके विकास के केंद्र में संस्कृति और रचनात्मकता को रखने और ज्ञान और अच्छी प्रथाओं को साझा करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए चुना गया है.

49 शहरों को किया गया लिस्ट में शामिल 

यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले ने बताया कि 49 शहरों को यूनेस्को क्रिएटिव शहरों के नेटवर्क (यूसीसीएन) में जोड़ा गया है. ऑड्रे (Audrey Azoulay) ने यूनेस्को की लिस्टिंग पर ट्वीट करते हुए लिखा, "हर शहर में आर्किटेक्ट, टाउन प्लानर्स, लैंडस्केपर्स और नागरिकों के साथ एक नया शहरी मॉडल विकसित करने की जरूरत है. हम उन शहरों के बीच अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए राज्यों के साथ काम करने का आग्रह कर रहे हैं, जिन्हें यूनेस्को बढ़ावा देना चाहता है."

आपको बता दें, यूसीसीएन की लिस्ट में अब 295 शहर हैं जो सतत शहरी विकास को आगे बढ़ाने के लिए संस्कृति और रचनात्मकता - शिल्प और लोक कला, डिजाइन, फिल्म, गैस्ट्रोनॉमी, साहित्य, मीडिया कला और संगीत में निवेश करते हैं.

लिस्ट में जगह बनाने वाला भारत का एकमात्र शहर 

आपको बता दें, भारतीय राष्ट्रीय सहयोग आयोग (INCCU) ने यूनेस्को की इस लिस्ट के लिए श्रीनगर के साथ ग्वालियर का भी नाम भेजा था.

श्रीनगर के मेयर जुनैद आजिम मट्टू ने श्रीनगर को इस लिस्ट में शामिल किए जाने की जानकारी ट्विटर के जरिए दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “श्रीनगर को यूनेस्को ‘क्रिएटिव सिटी ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट’ के रूप में चुना गया है. ये इस लिस्ट में जगह बनाने वाला भारत का एकमात्र शहर है!”

ये भी पढ़ें