scorecardresearch

UPPSC PCS Result 2023: बस कंडक्टर का बेटा बना एसडीएम, कोचिंग नहीं सिर्फ सेल्फ स्टडी से ही हासिल की सेकेंड रैंक

मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रेम शंकर पांडे बेहद साधारण और मिलनसार शख्स हैं. उन्होंने 12वीं में पास होने के बाद ही पहली नौकरी हासिल कर ली थी. इसी एयरफोर्स की नौकरी के दौरान उन्होंने अपना ग्रेजुएशन और एमए पूरा किया.

Prem Shankar Pandey Prem Shankar Pandey
हाइलाइट्स
  • 20 साल की एयरफोर्स की नौकरी

  • सेल्फी स्टडी से सफलता हासिल की

कहते हैं एक सफल व्यक्ति के पीछे एक ऐसे शख्स का हाथ होता है जो जीवन की बाग डोर को अपने पूरे परिवार के नाम कर देता है. कुछ ऐसी ही कहानी प्रयागराज के प्रेम शंकर पांडे की है. जिन्होंने इस बार यूपीपीसीएस परीक्षा 2023 में सफलता पाई है और नंबर दो की पोजीशन पर हैं. लेकिन प्रेम शंकर पांडे के पिता ही उनकी सफलता के पीछे की कहानी है क्योंकि प्रेम शंकर पांडे के पिता उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग में बस कंडक्टर के पद से रिटायर हैं और उन्होंने पूरे परिवार की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है. यही वजह थी की चार बेटों में तीसरे नंबर के बेटे प्रेम शंकर पांडे ने अपने पिता का मेहनत का कदर करते हुए कई परीक्षाओं को सफलता पूर्वक पार करते हुए अब यूपीएससी की 2023 की परीक्षा में सफलता पाई है और नंबर दो की पोजीशन पाकर अपने पिता का मान बढ़ाया है.

जानिए प्रेम शंकर पांडे की सफलता की कहानी
मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रेम शंकर पांडे बेहद साधारण और मिलनसार शख्स हैं. उन्होंने 12वीं में पास होने के बाद ही पहली नौकरी हासिल कर ली थी. इसी एयरफोर्स की नौकरी के दौरान उन्होंने अपना ग्रेजुएशन और एमए पूरा किया. एयरफोर्स में 20 साल नौकरी करने के बाद साल 2021 में रिटायर हुए उसके बाद समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा 2021 में सफलता हासिल की. जिसमें RO के पद पर सिलेक्ट हुए और लखनऊ सचिवालय ज्वाइन किया. इन सब के दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी जारी रखी और साल 2022 में पीसीएस 2022 के इंटरव्यू में शामिल भी हुए लेकिन सफलता नहीं हासिल हो सकी.

नहीं ली कोई कोचिंग
शंकर ने दोबारा यूपीपीसीएस 2023 का इंटरव्यू दिया और इस बार उन्होंने सफलता हासिल की है. बड़ी बात ये है कि उन्होंने न सिर्फ सफलता हासिल की है बल्कि दूसरी रैंक भी पाई है. प्रेम शंकर पांडे कहते हैं कि इस बार उन्होंने परीक्षा में किसी प्रकार की कोई कोचिंग नहीं ली. उन्होंने सोशल मीडिया पर मौजूद स्टडी मटीरियल से ही परीक्षा की तैयारी की और उसी की बदौलत सफलता पाई. प्रेम शंकर पांडे की मौजूदा समय में लखनऊ में पोस्टिंग है. जहां पर वे अपनी पत्नी और एक बेटी के साथ रहते हैं. प्रेम शंकर पांडे प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं लेकिन मौजूदा समय में उनका पूरा परिवार प्रयागराज के बेली रोड में रहता है.