scorecardresearch

Snowfall In Auli: सैलानियों के लिए गुड न्यूज! 23 दिन बाद औली में बर्फबारी, दिखा मनमोहक नजारा

Snowfall In Uttarakhand: उत्तराखंड में कई जगहों पर बर्फबारी हुई है. टूरिस्ट स्पॉट औली में बर्फबारी से एक बार फिर कारोबारी और पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं. औली में बुधवार की रात को कुछ घंटे में 1-2 मिमी बर्फबारी हुई. औली से 16 किलोमीटर पहले जोशीमठ में एक मिमी बारिश हुई है.

उत्तराखंड के औली में बर्फबारी (प्रतीकात्मक तस्वीर) उत्तराखंड के औली में बर्फबारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तराखंड से सैलानियों के लिए गुड न्यूज है. बुधवार देर शाम स्की रिजॉर्ट औली में झमाझम बर्फबारी हुई और उसके बाद आज यहां मौसम पूरी तरह से सुहाना हो गया है. पर्यटक काफी समय से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब उनका इंतजार खत्म हो गया है. बर्फबारी से होटल मालिक और पर्यटकों में खुशी का माहौल है.

औली में बर्फबारी-
औली इस समय बर्फ की पतली चादर में लिपटा हुआ दिखाई दे रहा है. हालांकि औली को बर्फ का इंतजार पिछले एक महीने से था. यह बर्फबारी यहां के लिए किसी सौगात से काम नहीं है. हालांकि बहुत कम बर्फबारी हुई है, लेकिन कहीं ना कहीं थोड़ी सी राहत भरी खबर है. जहां इस समय पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी की कमी के चलते हर तरफ धुंध और धुएं का गुब्बार देखने को मिल रहा था, अब बर्फबारी के बाद आसमान एकदम साफ हो चुका है और मौसम भी साफ और स्वच्छ दिखाई दे रहा है. औली की बर्फीली वादियां एक बार फिर से सफेद हो चुकी हैं. पर्यटकों का भी धीरे-धीरे अब आगमन दिखाई दे रहा है, चीयर लिफ्ट में सुबह से ही पर्यटक धीरे-धीरे आने शुरू हो गए हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार की रात को कुछ घंटे में औली में 1-2 मिमी बर्फबारी हुई. औली से 16 किलोमीटर पहले जोशीमठ में एक मिमी बारिश हुई है. 

आपको बता दें कि पिछले साल 25 दिसंबर को सीजन की पहली और एकमात्र बारिश हई थी. उसके बाद से मौसम शुष्क बना हुआ था. जिसके बाद ये सवाल उठ रहा था कि इस सीजन में शहर में स्कीइंग और दूसरे शीतकालीन खेल संभव हो पाएंगे. औली देश के प्रमुख स्की स्थलों में से एक है. लेकिन बर्फबारी के बाद अब टूरिस्टों में खुशी का माहौल है.

बुधवार को औली के अलावा गढ़वाल में बद्रीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब और कुमाऊं में पिथौरा-गढ़ जैसी जगहों पर बर्फबारी हुई है. जिसके बाद ठंड बढ़ गई है.

कारोबारी और पर्यटकों में खुशी-
बर्फबारी हुई तो हर कोई झूमता नाचता दिखाई दिया. ऐसे में अब हर किसी को उम्मीद है कि पर्यटन व्यवसाय एक बार फिर से चल पड़ेगा, क्योंकि बिना बर्फ के यहां पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह से ठप पड़ गया था. वहीं पहाड़ों में हो रही कोरी ठंड से भी लोगों को राहत मिलेगी, क्योंकि बिना बारिश और बर्फबारी के पहाड़ों में इस समय जबरदस्त ठंड पड़ रही थी. जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. कल हुई बर्फबारी और बारिश ने लोगों को थोड़ी सी राहत जरूर दी है. वहीं पर्यटन कारोबारी के भी चेहरे इस समय खिल उठे हैं और उम्मीद है जल्द ही फिर से यह बर्फबारी देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें: