scorecardresearch

West Bengal: Police commissioner की अनोखी पहल! सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए की फ्री कोचिंग सेंटर की शुरुआत, सैलरी से खरीदते हैं किताबें

पश्चिम बंगाल के चंदननगर पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी ने गरीब बच्चों के लिए एक अनोखी पहल की है. उन्होंने सिविल सर्विसेज परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक निशुल्क कोचिंग सेंटर का उद्घाटन किया. इस कोचिंग सेंटर से चांपदानी के गरीब बच्चों को अपने सपनों को साकार करने का मौका मिलेगा. इससे पहले भी पुलिस कमिश्नर कई निशुल्क सेंटर्स चलाते रहे हैं.

Chandannagar Police Commissioner Amit P Jabalgi inaugurates free coaching center Chandannagar Police Commissioner Amit P Jabalgi inaugurates free coaching center

आमतौर पर पुलिसवालों को हाथ में लाठी-डंडे लेकर कानून और व्यवस्था की रखवाली करते और गुंडों की क्लास लगाते हुए देखा जाता है. लेकिन पश्चिम बंगाल में एक ऐसा पुलिस कमिश्नर भी है, जो गरीब बच्चों के सपनों को पूरा करने का बीड़ा उठाया है. इस अभियान के तहत गरीब बस्तियों और झोपड़ियां से भविष्य के IPS और IAS को तलाशने और उन्हें तराशने का काम किया जाएगा.

निशुल्क कोचिंग सेंटर का उद्घाटन-
चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी ने चांपदानी में एक निशुल्क कोचिंग सेंटर का उद्घाटन किया. इस कोचिंग सेंटर को 'स्टेयर टू सक्सेस' नाम दिया गया है. ये कोचिंग सेंटर पूरी तरह से AC युक्त है, जहां तैयारी कर रहे बच्चों को गर्मी से भी निजात मिलेगी. इस कोचिंग सेंटर में चांपदानी के गरीब बस्तियों और झोपड़ियों के बच्चे तैयारी करेंगे और अपने सपनों को साकार करेंगे. पुलिस कमिश्नर को इस अभियान में चांपदानी नगरपालिका के अध्यक्ष सुरेश मिश्रा  का भी पूरा सहयोग मिला है.

अनोखी पहल को मिल रहा समर्थन-
पुलिस कमिश्नर की ये अनोखी पहल कितनी अहम है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस कोचिंग सेंटर के उद्घाटन के मौके पर पूरा पुलिस अमला मौजूद रहा. इसमें चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी हेडक्वार्टर और डीसीपी चंदननगर ईसानी पाल और अलकनंदा भवाल, चांपदानी के विधायक अरिंदम गुईंन, नगरपालिका के चेयरमैन सुरेश मिश्रा समेत तमाम पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी शामिल हुए.

सम्बंधित ख़बरें

सैलरी के पैसों से खरीदते हैं किताबें-
पुलिस कमिश्नर की तरफ से इससे पहले से भी कई निशुल्क स्टडी सेंटर चलाए जा रहे हैं. इन सेंटरों में अपनी सैलरी की कमाई से गरीब छात्रों के लिए किताबें उपलब्ध कराते रहे हैं. इतना ही नहीं, अमित पी जबलगी खुद और अपने पुलिस अफसरों के साथ योग्य ट्रेनरों की मदद से छात्र-छात्राओं को प्रतियोगात्मक परीक्षा की प्रैक्टिस की भी व्यवस्था की गई है.

इस मौके पर पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी ने कहा कि सरदार बल्लभभाई पटेल ने कहा था कि भारत को एक संघ को तौर पर पहचान देने के लिए सिविल सर्विसेज सेवा जरूरी है. सरदार पटेल ने हमें देश और समाज की सेवा करने का मंत्र दिया था और मैं चाहता हूं कि इन गरीब इलाकों के बच्चे अच्छी तालीम हासिल करके आगे चलकर आईपीएस बनें और उसी सरदार पटेल पुलिस अकादमी में जाकर ट्रेनिंग लें, जिसकी नींव सरदार पटेल ने रखी थी.
(हुगली से भोलानाथ साहा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: