scorecardresearch

Easy Weight Loss Tips: सर्दियों में ऐसे रखें अपना ख्याल, घर रहते हुए इस तरह करें वजन कम

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन की एक रिसर्च से पता चला है कि खाने से लगभग आधे घंटे पहले आधा लीटर पानी पीने से डाइटर्स को कम कैलोरी खाने और पानी न पीने वालों की तुलना में 44% अधिक वजन कम करने में मदद मिली है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • घर रहते हुए कर सकते हैं वजन कम

  • अंडे खाने से आपको वजन कम करने में मदद करने के कई फायदे हो सकते हैं

लॉकडाउन, वर्क फ्रॉम होम के चलते कुछ लोग लगातार वजन बढ़ने की शिकायत कर रहे हैं. अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए वे न जाने अपनी डाइट के साथ क्या उपाय अपनाते रहते हैं. ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं तो फॉलो करे ये 15 सिंपल टिप्स..... 

1. पानी पिएं, खासकर खाने से पहले

अक्सर यह दावा किया जाता है कि पीने का पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है - और ये सच भी है.

1-1.5 घंटे के गैप पर पानी पीने से हमारा मेटाबोलिज्म अच्छा होता है, यह 24-30% तक इसे बढ़ा सकता है. ये आपको एक्स्ट्रा कैलोरी जलाने में मदद करेगा.

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन  की एक रिसर्च से पता चला है कि खाने से लगभग आधे घंटे पहले आधा लीटर पानी पीने से डाइटर्स को कम कैलोरी खाने और पानी न पीने वालों की तुलना में 44% अधिक वजन कम करने में मदद मिली है.

2. नाश्ते में अंडे खाएं

अंडे खाने से आपको वजन कम करने में मदद करने के कई फायदे हो सकते हैं.

रिसर्च से पता चलता है कि अंडे के साथ अनाज आधारित नाश्ते को बदलने से आपको अगले 36 घंटों के लिए कम कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है और साथ ही अधिक वजन और शरीर में फैट कम हो सकता है.

अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो भी कोई बात नहीं. नाश्ते के लिए अधिक गुणवत्ता वाला प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट भी खा सकते हैं.

3. ब्लैक कॉफ़ी पियें 

दरअसल, कॉफी को गलत तरीके से लिया जाता है. क्वालिटी वाली कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होता है हमें स्वस्थ रखती है.

अध्ययन  के मुताबिक, कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे मेटाबोलिज्म को 3-11% तक बढ़ा सकता है और फैट कम करने को 10-29% तक बढ़ा सकता है.

एक और बात, बस यह सुनिश्चित करें कि अपनी कॉफी में चीनी या अन्य ज्यादा कैलोरी वाली कोई भी चीज न जोड़ें. 

4. ग्रीन टी पिएं

कॉफी की तरह ग्रीन टी के भी कई फायदे हैं, जिनमें से एक है वजन कम करना. हालांकि ग्रीन टी में कम मात्रा में कैफीन होता है, लेकिन इसमें कैटेचिन नाम का शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो माना जाता है कि यह फैट जलाने में मदद करता है.  

कई अध्ययनों  से पता चलता है कि ग्रीन टी आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है.

5. इंटरमिटेंट फास्टिंग करें 

इंटरमिटेंट एक पॉपुलर खाने का पैटर्न है जिसमें लोग उपवास (Fast) और खाने के गैप के बीच साइकिल चलाते हैं. कुछ रिसर्च  में पता चलता है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन घटाने के लिए उतनी ही प्रभावी है जितना कि नॉर्मली रूटीन कैलोरी रेस्ट्रिक्शन्स.

6. ग्लूकोमानन सप्लीमेंट (Glucomannan Supplement) लें

ग्लूकोमानन नाम के फाइबर को कई अध्ययनों में वजन घटाने से जोड़ा गया है.

अध्ययनों  से पता चलता है कि जो लोग ग्लूकोमानन लेते हैं, वे उन लोगों की दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक वजन कम करते हैं.

7. चीनी कम खाएं 

एडेड शुगर को मॉडर्न डाइट में सबसे खराब सामग्री में से एक माना जाता है. और ज्यादातर लोग इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं.

रिसर्च  से पता चलता है कि चीनी का सेवन मोटापे के बढ़ते जोखिम के साथ-साथ टाइप 2 शुगर और हृदय रोग सहित कई बीमारियां लाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो एडेड शुगर को एकदम कम कर दें. 

8. कम रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स खाएं

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में चीनी और अनाज शामिल हैं, जैसे इनमें वाइट ब्रेड और पास्ता. कई रिसर्च  से पता चलता है कि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं, जिससे कुछ घंटों बाद ही भूख लगने लगती है और इससे हम ज्यादा खाना खाने लगते हैं. तो अगर आप कार्ब्स खाने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें उनके नेचुरल फाइबर के साथ ही खाएं. 

10. छोटी प्लेटों में खाना खाएं

छोटी प्लेट में खाना कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है. हालांकि, प्लेट के आकार सभी को प्रभावित नहीं करता है. लेकिन कई बार ये फायदेमंद हो सकता है. 

11. व्यायाम भाग नियंत्रण या कैलोरी गिनें

पोरशन कण्ट्रोल - कम खाना - या कैलोरी गिनना बहुत उपयोगी हो सकता है. कुछ अध्ययनों  से पता चलता है कि खाने की डायरी रखने या अपने खाने की तस्वीरें लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. आप जो खा रहे हैं उसके बारे में आपकी जागरूकता बढ़ाने वाली कोई भी चीज़ फायदेमंद होने की बहुत संभावना है।

12. हेल्दी खाएं 

अगर आपको बहुत भूख लगती है तो थोड़ा बहुत हेल्दी खाना अपने आस पास रखें, इससे आप स्वस्थ रहते हैं. ऐसे स्नैक्स जो आसानी से पोर्टेबल और तैयार करने में आसान होते हैं उनमें फल, नट्स, गाजर, दही और उबले अंडे शामिल हैं.

13. एरोबिक एक्सरसाइज करें

एरोबिक एक्सरसाइज (कार्डियो) करना कैलोरी बर्न करने और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है.

यह पेट की चर्बी को कम करता है. इसके साथ ऐसा फैट जो आपके शरीर आसपास जमा हो जाता है और जो मेटाबोलिज्म को ख़राब करता है, उसे कम करने में मदद करता है. 

सोर्स: नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन 

14. ज्यादा फाइबर खाएं

वजन घटाने के लिए अक्सर फाइबर की सलाह दी जाती है.

हालांकि इसके कुछ पककर प्रमाण नहीं हैं, कुछ अध्ययनों  से पता चलता है कि फाइबर लंबी समय में आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

15. अधिक सब्जियां और फल खाएं

सब्जियों और फलों में कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने में प्रभावी हो सकते हैं. इनमें कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर बहुत होता है. इसलिए डॉक्टर भी इसकी अक्सर सलाह देते हैं. कई रिसर्च  में पता चलता है कि जो लोग सब्जियां और फल खाते हैं उनका वजन कम होता है.